दूध का व्यापार कैसे शुरू करें? | Milk Dairy Business Plan in Hindi

भारत एक कृषि प्रधान देश है इस बात को आप सभी लोग भलीभांति जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि भारत देश में 28% से भी अधिक दूध का व्यापार (Business) किया जाता है। यह एक ऐसा व्यापार है. जिसमें लोग कम लागत के साथ बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते है। कुछ समय पहले भारत में दूध (milk) का इतना अधिक व्यापार नहीं होता था।

लेकिन लॉकडाउन के बाद से ही दूध का व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। दूध व्यापार से संबंधित सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह या फिर दुकान की आवश्यकता नहीं होगी आप इसे अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

business ideas in hindi
Milk Dairy Business ideas 2023

यदि आप बेरोजगार हैं और आप अपना दूध का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी दूध का व्यापार कैसे शुरू करें? (How to start milk business) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि क्या भारत सरकार के द्वारा दूध व्यापार शुरू करने के लिए नागरिकों को कोई सहायता प्रदान की जाती है अथवा नहीं इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप अंत तक हमारे साथ इस लेख में बने रहें।

दूध का व्यापार क्या है? | What is the milk trade?

आगे बढ़ने से पहले हम जान लेते हैं कि दूध का व्यापार क्या होता है? तो यह एक ऐसा व्यापार है। जिससे आप बड़ी आसानी से अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। इसमें आपको किसी मशीन (Machine) और बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि दूध का व्यापार (Business) शुरू करने के लिए आपको गायों और भैंसों का पालन पोषण कर उनके दूध प्राप्त करना होगा। दूध प्राप्त करने के बाद आप इस दूध की मदद से किसी भी तरह व्यापार कर सकते हैं।

आज के समय में दूध की मांग बहुत अधिक बढ़ी हुई है जिसकी वजह से दूध का व्यापार करके आप बहुत अधिक धन कमा सकते हैं। इतना ही नहीं यह व्यापार (Business) कई श्रेणियों में विभाजित किया गया है अगर आप उनके बारे में जानना चाहते हैं तो आप अंत तक इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

दूध का व्यापार कितने प्रकार का होता है? | What types of milk trade are there?

दूध का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है ठीक उसी प्रकार दूध का व्यापार भी कई तरीकों से किया जा सकता है। अगर आपको दूध के व्यापार के प्रकार के बारे में नही पता है तो आप नीचे बातये जाने वाले बिंदुओं को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें।

दूध व्यापार (Business) के इस तरीकों को शुरू करने के लिए आपको अत्यधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। लघु दूध डेयरी फार्म को शुरू करने के लिए आप को शुरुआत में बस दो गायों को खरीदना होगा जो अच्छी नस्ल की हो और अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन करती हो। इसके बाद आप गायों से दूध प्राप्त करके मार्केट में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मिनी दूध डेयरी फार्म Mini Milk Dairy Farm

स्मॉल मिल्क डेयरी फार्म की अपेक्षा मिनी मिल्क डेयरी फार्म (Mini Milk Dairy Farm) में आपको थोड़ा अधिक निवेश करना पड़ सकता है इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी नस्ल की कम से कम 5 गायों का होना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा गायों के रहने और उनके खाने की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए जिसके बाद आप आसानी से मिनी मिल्क डेरी फॉर्म शुरू शक कर सकते हैं।

ज़िप्पी मिल्क डेयरी फार्म Zippy milk dairy farm

वैसे तो दूध के व्यापार को घर से कम जगह पर शुरू किया जा सकता है लेकिन अगर आप व्यवसायिक दूध डेरी फॉर्म (Commercial Milk Dairy Farm) शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अत्यधिक जगह के साथ-साथ अधिक पैसे और अनुभव होना बेहद आवश्यक है। क्योंकि इस बिज़नेस (Business) में आपको कई गायों और भैंसों का पालन पोषण का ख्याल रखना होगा। जिसके लिए आपको हर महीने काफी बड़ा निवेश करना होगा।

hindi business ideas 2023
दूध का व्यापार कैसे शुरू करें

अगर आप अपने दूध के व्यापार को निरंतर चलाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास अनुभव और निवेश करने से संबंधित सही जानकारी होनी चाहिए अन्यथा आपका व्यापार बीच में ही रुक सकता है और आप को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

दूध के व्यापार की मार्केट में मांग क्या है? What is the market demand for milk business?

दूध के व्यापार की मांग मार्केट में बहुत तेजी से बढ़ रही है इसका प्रमुख कारण यह है क्योंकि आजकल मार्केट में दूध से बनने वाले कई सारे प्रोडक्ट रेडीमेड (duct readymade) बिकने लगे हैं ऐसे में दूध की काफी अधिक मांग है जिसकी वजह से दूध का व्यापार करने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक हो गई है। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि आज के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां दूध से संबंधित उत्पाद का निर्माण करने के लिए गांव में जाकर दूध खरीद रहे हैं।

अगर आप अपना खुद का बिजनेस (Business) शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आप किसी अच्छे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो दूध का व्यापार आपके लिए सर्वोत्तम होगा क्योंकि जैसे जैसे समय बढ़ रहा है दूध की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है इस व्यापार को शुरू करने के बाद आप कहीं अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. इतना ही नहीं दूध का व्यापार शुरू करने वाले लोगों को भारत सरकार की ओर से भी कई सारी योजनाओं के माध्यम से लाभ प्रदान किए जा रहे हैं।

दूध का व्यापार शुरू करने के लिए कुल कितना निवेश करना पड़ेगा? What is the total investment required to start milk business?

किसी भी तरह के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें पहले निवेश करना पड़ता है। अगर आप दूध का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो आपके मन में भी यह प्रश्न जरूर होगा कि दूध का व्यापार शुरू करने के लिए हमें कुल कितना रुपया निवेश करना होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पहले से ही गाय और भैंस का पालन करते हैं तो आपको अधिक निवेश नहीं करना होगा लेकिन अगर आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो पहले आप को गाय अथवा भैस को खरीदना होगा।

जिसके लिए आपको एक लाख रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आपको दूध के बने उत्पादन को बेचकर पैसा कमाना चाहते है तो आपको 2 लाख से 5 लाख रुपये खर्च करने होंगे। और अगर आप बड़े पैमाने पर दूध का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब आप को कम से कम 10 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा।

अपने दूध के व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें? How to market your milk business?

दूध का छोटा छोटा अथवा बड़ा व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको दूध खरीदने वाले व्यापारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी और उनसे संपर्क करना होगा जिसके बाद दूध बेचने वाले व्यापारी आपके घर से ही दूध ले लिया करेंगे। इसके अतिरिक्त अगर आप दूध का उत्पादन करके फैक्ट्रियों में सप्लाई करते हैं तो आप आम व्यापार की तुलना में अधिक पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि फैक्ट्रियों में दूध से निर्मित कई रेजिमेंट उत्पादों का निर्माण होता है।

इतना ही नहीं आप खुद का एक व्यापार शुरू करने के लिए दूध से निर्मित रेडीमेड उत्पादों को को दुकान पर भेज सकते हैं इसके लिए आपको अपनी दुकान का प्रचार प्रसार करना होगा। अगर आप अच्छी क्वालिटी के दूध का उपयोग करके प्रोडक्ट का निर्माण करेंगे तो आप के ग्राहक बहुत तेजी से बढ़ेंगे। और कम समय में आप अपने व्यापार को बहुत अधिक बढ़ा सकेंगे।

दूध का व्यापार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी Government subsidy to start milk business

भारत की केंद्र तथा राज्य सरकार दूध का व्यापार करने वाले लोगों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चला रही हैं। जिनमें एक डेयरी उद्यमिता विकास योजना है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र तथा राज्य सरकार की तरफ से दूध का व्यापार शुरू करने वाले नागरिक को 25% से लेकर 90% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त सरकार पशुपालन करने के लिए लाभार्थियों को ₹17750 की सब्सिडी भी प्रदान करती है।

वही देश में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को पशुपालन हेतु सरकार के द्वारा ₹23300 की सब्सिडी का प्रावधान रखा गया है। अगर आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सब्सिडी सेवाओं और योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नजदीकी उद्योग विभाग में जाकर इन योजनाओं से जुड़ी प्रक्रिया को पूरा करना होगा जिसके बाद आप कई सारे लाभ उठा सकेंगे।


Posted

in

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *