दूध का व्यापार कैसे करे ? | कम लागत में शुरू करें दूध डेयरी का बिजनेस होगी मोटी कमाई

दूध का व्यापार कैसे करे, दूध व्यवसाय के प्रकार, दूध उत्पादन व्यवसाय,दूध डेयरी का बिजनेस( how to start dudh dairy business,Dairy products business

दोस्तों हमारे देश में दूध एक लोकप्रिय खाद्य पेय पदार्थ हैं. जिसे हर कोई पीना पसंद करता है. दूध सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को ताकतवर एवम ऊर्जा प्रदान करता है.
आज के समय में दूध से कई सारे प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. जिसके कारण दुध की मांग में वृद्धि हो रही है. जिसके चलते दूध का व्यापार करना बहुत ही प्रोफिटेबल साबित हो सकता है.

Milk Business

क्या आप भी दूध का बिजनेस करना चाहते हो तो हमारे साथ अंत तक बने हैं आज हम इस लेख के माध्यम से दूध का व्यापार कैसे करे इसके बारे जानेंगे.

Contents

दुध का व्यपार क्या है ( what is milk business)

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है. इस के अंदर दूध से रिलेटेड बिजनेस के बारे में बात की जा रही है. लेकिन दूध का बिजनस कई तरीको से किया जाता है. अब यह तो फिक्स नहीं है कि दूध की बात की जा रही है तो दूध उत्पादन का व्यवसाय ही होगा. दोस्तों हम आप को बता दे की दूध का व्यापार कई तरीकों से किया जाता है. जैसे दूध उत्पादन का व्यापार, दूध डेयरी बिजनेस, दूध से प्रोडेक्ट बनाने का बिजनेस अब हम आगे बात करेंगे कि हमें किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहिए.

दूध व्यवसाय के प्रकार ( type of milk business)

जैसा कि हमने बताया कि दूध का व्यापार कई तरीकों से किया जाता है इसीलिए हमें इनके बारे में थोड़ा विस्तार पूर्वक जानना जरूरी है. तभी हमें पता चलेगा कि हमे किस तरह का बिजनेस करना चाहिए.

दूध उत्पादन व्यवसाय ( milk production business)

इस बिजनेस के अंदर दूध का उत्पादन किया जाता है. दूध उत्पादन के लिए ऐसे जानवरों का चयन करना होता है. जो अधिक दूध देते हैं जैसे गाय, भैंस आदि को पालकर उनसे दूध उत्पादन किया जाता है. जिसे दूध उत्पादन व्यवसाय कहा जाता है. चलिए जान लेते हैं कि दूध उत्पादन व्यवसाय शुरू करने के लिए कौन-कौन सी चीजों की आवश्कता होती है.

Doodh ka vyapar

दूध उत्पादन व्यवसाय के लिए जगह का चुनाव

दूध उत्पादन व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले हमें जगह का चुनाव करना होता है. इस व्यवसाय के लिए हमें थोड़ी सी अधिक जगह की आवश्यकता होगी. क्योंकी पशुओं को पालने और उनके खाने पीने की व्यवस्था करने के लिए हमें अधिक जगह की जरूरत होती है. इस तरह के बिजनेस के लिए आप गांव से बाहर जगह का चयन कर सकते हो. जहां पर पशुओं का आराम से रखा जा सके.

दूध उत्पादन व्यवसाय मे पशुओं का चुनाव

जगह का चुनाव करने के बाद दूध उत्पादन के लिए हमें पशुओं का चयन करना है. हमें ऐसे पशुओं को खरीदना है जो अधिक से अधिक दूध दे सके. पशु का चुनाव करने से पहले आपको थोड़ी मार्केट रिसर्च करनी होगी. ताकि आपको पता चल सके कि आपके क्षेत्र के वातावरण में कौन सी नस्ल के पशु रह सकते हैं. हमें ऐसे पशु का चयन करना होता है. जो अधिक दूध देने के साथ-साथ हमारे क्षेत्र के जलवायु में आराम से ढल सके.

यह भी पढ़े – डेयरी फार्म बिजनेस कैसे शुरू करे

पशुओं के अच्छे खाने की व्यवस्था करें

पशुओं से अधिक दूध निकालने के लिए उनको समय-समय पर खाना उपलब्ध करवाना आवश्यक है. इसके लिए हमें हरी घास, घुसा, खल कपासिया , आदि की व्यवस्था करनी होगी क्योंकि जब तक पशुओं को अच्छे से खाना नहीं मिल पाएगा तब तक वह दूध नहीं देंगे. इसलिए आपको समय समय पर पशुओं को खाना उपलब्ध करवाना होगा.

दुध का उत्पादन करने के बाद उसे कहा पर बेचे

दूध उत्पादन करने के बाद हमें उसे अच्छे मूल्य में बेचना होता है. तभी हम इस बिजनेस से पैसे कमा सकते हैं. यदि आपके पास दूध का कम उत्पादन है तो उसे आप अपने आसपास के डेयरी पर बेच सकते हो.
लेकिन यदि आपके पास दूध का अधिक उत्पादन है तो आपको ऐसी कंपनी से कांटेक्ट करना होगा. जो दूध के प्रोडक्ट बनाती हो उसे अपना दूध बेच सकते हो वहां पर आपको अपने दूध का अच्छा मूल्य मिल सकता है.

यह भी पढ़े – बकरी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे

दूध उत्पादन व्यवसाय मे लागत:

दूध व्यवसाय मे लागत आप पर निर्भर करती है कि आप कितना बड़ा व्यवसाय शूरू करना चाहते हो.
यदि आप छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आप को 1 से 2 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. और यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको 5 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.
बड़े स्तर शुरू करने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हो. इसमें सरकार के तहत कुछ सब्सिडी भी मिल सकती है.

दूध उत्पादन व्यवसाय में लाभ:

दूध उत्पादन व्यवसाय मे लाभ की बात की जाए तो यह आपके दूध उत्पादन पर निर्भर करता है.
उदाहरण के लिए मान लिया जाए कि आप के पास 4 पशु है और एक पशू 5 लीटर दूध देता है तो. इस तरह 5 पशु 20 लीटर दूध सुबह और 20 लीटर दूध शाम को देते हैं.
तो इस हिसाब से दिन काम 40 लीटर दूध निकाला जा सकता है. जिसमें 1 लीटर दूध की कीमत लगभग ₹40 मान लिया जाए तो 40 लीटर दूध कीमत 40× 40= 1600 बनती है. जिसमे से 50% का एक दिन का खर्च काट दिया जाए तो एक दिन का शुद्ध मुनाफा ₹800 बनता है.
इस तरह एक महीने मे ₹24000 का शुद्ध मुनाफा कमाया जा सकता है. याद रहे यह सिर्फ 4 पशु का मुनाफा निकाला है. यदि आप के इससे अधिक पशु है तो आप और भी अधिक मुनाफा कमा सकते हो.

दूध डेयरी का बिजनेस ( dudh dairy business)

दोस्तो डेरी दो प्रकार की होती है दूध डेरी जहा पर सिर्फ खुला दूध बेचा जाता है और दूसरी दूध डेयरी प्रोडक्ट का बिजनेस जिसमे दूध से बने प्रोडक्ट को बेचा जाता है. अभी हम dudh dairy business के बारे में बात कर रहे है.
दूध डेयरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको दूध की आवश्यकता होती है. दूध को खरीद ने के लिए दूध उत्पादन करने वाले व्यकती से संपर्क करके दूध खरीदना होगा. चलिए अब जान लेते है दूध डेअरी व्यवसाय के लिए क्या-क्या चाहिए होगा.

दूध डेयरी का बिजनेस शुरू करने के लिए लिए जगह

दूध डेअरी व्यवसाय मे आप को ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहा पर दूध की मांग अधिक हो. वैसे तो दूध की मांग हर जगह रहती है. लेकिन दोस्तो आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है जहा पर इस बिजनेस को कोई नहीं करता हो. आज के समय में ऐसी जगह ढूंढना मुश्किल है. लेकिन आपको ऐसे गली मोहल्ले जरूर मिल जाएंगे, यहां पर दूध डेयरी का बिजनेस कोई नहीं करता हो. वहां के लोग अगले मोहल्ले या दूसरे चौराहे से दूध खरीद कर लाते हैं. ऐसे में वहां पर आप dudh dairy business को शुरू कर सकते हो.

दूध डेरी बिज़नेस के लिए दूध इकट्ठा करें

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था कि इस बिजनेस के लिए दूध आप दूध उत्पादन करने वाले व्यक्ति से संपर्क करके उससे खरीद सकते हो. लेकिन याद रहे आपको इतना ही दूध खरीदना है जितनी आपके क्षेत्र में दूध की मांग हो.

दूध डेरी व्यवसाय के लिए लाइसेंस

यदि आप dudh dairy business को छोटे स्तर पर शुरू करते हो तो आपको किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी. लेकिन यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हो तो आपको fssai का लाइसेंस लेना होगा. इसके अलावा बिजनेस का रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा.

यह भी पढ़े – कृषि सेवा केंद्र कैसे शुरू करे

दुध डेरी बिजनेस के लिए कर्मचारी

छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए सिर्फ आपको एक लड़के की आवश्यकता होगी और यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करते हो तो आपको दो से तीन लड़कों की आवश्यकता हो सकती है.

दूध डेयरी बिज़नेस में लागत

छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 40 से 50 हजार रुपए की होगी और बड़े स्तर को शुरू करने के लिए दो से 3 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.
लेकिन हम आपको बता दे की dudh dairy business को बड़े स्तर पर तभी शुरू करना है जब आपके क्षेत्र में इस बिजनेस की मांग अधिक हो अन्यथा आप छोटे बिजनेस को शुरू कर सकते हो.

दूध डेयरी के व्यवसाय के लिए मार्केटिंग

इस बिजनेस की खास बात यही है कि इसमें मार्केटिंग में आपको अधिक पैसा खर्च नहीं करना होगा. सिर्फ शुरुआत में 1 से 2 दिन आपको इसकी मार्केटिंग करनी है. जब ग्राहक धीरे-धीरे आपकी शॉप पर आने लगेंगे तो अपने आप लोगों को आप की दुकान के बारे में पता चलता जाएगा.
इसलिए आपको इसमें ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

दूध डेयरी का बिज़नेस में लाभ

आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि इस बिजनेस में हम प्रॉफिट कैसे कमाए. लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि जब आप दूध को दूध उत्पादन करने वाले व्यक्ति से खरीदोगे तो वहां पर आपको ₹40 लीटर में दूध खरीदना है. और उसी दूध को आप अपने डेरी के माध्यम से ₹50 लीटर मैं बेच सकते हो इसी तरह आपका एक लेटर दूध पर ₹10 का शुद्ध मुनाफा होगा.
इस तरह आप 50 लीटर दूध सुबह और 50 लीटर दूध शाम को आराम से बेच सकते हो. जिसमें आपका 1 दिन का हजार रुपए प्रॉफिट बन सकता है इसी तरह 1 महीने में आप ₹30000 का प्रॉफिट कमा सकते हो.

दूध डेरी प्रोडक्ट का बिजनेस ( dairy products business)

ऊपर हमने दूध डेयरी बिजनेस के बारे में जान लिया है अब हम दूध डेरी प्रोडक्ट के बिजनेस के बारे में जानेंगे.
इस बिजनेस के अंदर दूध से बने प्रोडक्ट को बेचा जाता है. जैसे पैकिंग दूध, पनीर, घी, दही, आदि को बेचा जाता है. इस बिजनेस को आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी शुरू कर सकते हो या फिर खुद का प्रोडक्ट बना कर भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो.
फ्रेंचाइजी लेने में आपको अधिक मेहनत नहीं करनी होगी क्योंकि जिस भी कंपनी की आप फ्रेंचाइजी लेना चाहते हो उसकी मार्केट में पहले से ही वैल्यू बनी होती है. जिसके कारण उसका प्रोडक्ट बिकने में आसानी होती है और यदि आप खुद का प्रोडक्ट बनाकर बेचना चाहते हो तो उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी. क्योंकि आपके प्रोडक्ट को मार्केट में कोई नहीं जानता है. इसीलिए आपको उसे बेचने में थोड़ी मेहनत करनी होगी.
खुद का प्रोडक्ट बनाकर बेचने में मेहनत जरूर करनी पड़ेगी लेकिन एक बार जब आप की ब्रांड वैल्यू बन जाती है तो आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर ले जा सकते हो. और वही फ्रेंचाइजी लेकर शुरू करते हो तो आप इस बिजनेस को बड़ा नहीं सकते हो.
चलिए जानते हैं कि डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस को कैसे शुरू किया जा सकता हैं.

dairy products business Hindi

जगह का चुनाव करना होगा

dairy products business के लिए अधिक ट्राफिक वाली जगह का चुनाव कर सकते हो. जैसे गली मोहल्ले के चौराहे,मार्केट के पास,बड़ी बड़ी मल्टी के पास आदि जैसे जगह का चुनाव कर सकते हो.
dairy products business को शुरू करने के लिए जगह बड़ी सिटी मे ही चुने क्यो की गांव में डेरी प्रोडक्ट का अधिक स्कोप नहीं होता है. इसीलिए यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो इसे शहर में ही शुरू करे.

फ्रेंचाइजी ले या खुद का प्रोडक्ट रखे

अब यह आप को डिसाइड करना होता है कि आप किस तरह से शुरू करना चाहते हो. यदि आप फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो इसके लिए आप को सबसे पहले अपने क्षेत्र में रिसर्च करनी होगी की आपके क्षेत्र में किस कंपनी के प्रोडक्ट की मांग अधिक है. इस हिसाब से आप को कंपनी का चुनाव करके उस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हो फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको उसकी official website में जाकर वहां से कांटेक्ट नंबर निकाल कर उनसे बात कर सकते हो.

और यदि आप खुद का प्रोडक्ट बेचना चाहते हो तो आप उन प्रोडेक्ट को बाना कर पेकिंग करके अपनी दुकान में रख सकते हो.

दूध डेरी प्रोडक्ट के बिजनेस में मार्केटिंग

दोनों तरीकों के बिजनेस मे मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी है. जिसके लिए आप अपने बिजनेस के नाम के पोस्टर या पेंपलेट बाना कर अपने आस पास के क्षेत्र में बटवा सकते हो या फिर अखबारों में डाल कर घर घर तक पहुंचा सकते हो.

इसके अलावा आप सोशल मीडिया की सहायता से भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने बिजनेस के नाम की एक पोस्ट बनानी होगी. उसके बाद उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर देना है. इस तरह आप अपने dairy products business की मार्केटिंग कर सकते हो.

दूध डेरी प्रोडक्ट के बिजनेस में लागत

यदि आप इसे फ्रेंचाइजी लेकर शुरू करना चाहते हो तो आपको 4 से 5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.
लेकिन यदि आप खुद के प्रोडक्ट को बेचने का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो उसके लिए आपको 2 से 3 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

दूध डेरी प्रोडक्ट बिजनेस के लिए लाइसेंस

dairy products business के लिए आपको लाइसेंस लेना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले आपको fssai का लाइसेंस लेना होगा. उसके बाद आपको जीएसटी रजिस्टर्ड करवाना होगा.

दूध डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस में लाभ

किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आप उस में 30 से 40% तक का मुनाफा कमा सकते हो और वही आप खुद का प्रोडक्ट बनाकर बेचना चाहते हो तो उसमें आप 60 से 70% तक का मुनाफा कमा सकते हो.

दूध के व्यापार में कौन सा व्यापार शुरू करें ( Which business to start in milk business)

जैसा कि हमने आपको ऊपर तीनों बिजनेस के बारे में बताया है. अब आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि हमें कौन सा बिजनेस करना चाहिए और किस में अधिक प्रॉफिट मिल सकता है.

तो हम आपको बता दें कि यदि आप गांव में रहते हो तो आपके लिए दूध उत्पादन का बिजनेस बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. अगर आपके पास अधिक दूध उत्पादन होता है तो आप गांव में खुद की दूध डेरी भी खोल सकते हो.

और यदि आप शहर में रहते हो तो आप दूध डेयरी बिजनेस या दूध प्रोडक्ट बिजनेस शुरू कर सकते हो. क्योंकि इन दोनों बिजनेस की डिमांड गांव के मुकाबले मार्केट में बहुत अधिक होती है. इसलिए आप इन्हे मार्केट में शुरू कर सकते हो.
अब आपको पता चल गया होगा कि आपको किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहिए.

निष्कर्ष

दोस्तो उमीद करता हूं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. लेकिन फिर भी यदि आपके मन मे( दूध का व्यापार कैसे करे या कम लागत में शुरू करें दूध डेयरी का बिजनेस होगी मोटी कमाई) से जुडा कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

FAQ

दूध व्यवसाय को शुरू करें ?

सबसे पहले दूध उत्पादन के लिए अधिक दूध देने वाले पशुओं का चुनाव करना होगा. इसके बाद उनको अच्छे से पालकर उनसे दूध का उत्पादन किया जाता है और फिर उसे मार्केट में बेचा जाता है.

दूध डेयरी में कितना कमीशन मिलता हैं ?

दूध डेयरी में 25 से लेकर 40 % तक का मुनाफा मिलता है.

दूध को कैसे बेचे ?

दूध को आप कई तरीको से बेच सकते हो. जैसे दूध डेयरी पर जाकर दूध को बेच सकते हो या फिर लोगों के घर घर जाकर भी दूध बेच सकते हो, या फिर किसी ऐसी कंपनी जो दूध का प्रोडेक्ट बनाती हो उससे से सम्पर्क कर के दूध वहा भी बेच सकते हो.

डेयरी प्रोडक्ट मे क्या क्या आता है ?

दूध
दही
घी
मक्खन
पनीर
क्रीम

दुध बेचने का तरीका ?

आपको दूध ऐसी जगह पर बेचना है. जहा पर आप को दूध के उचित मूल्य मिल सके. जैसे डेयरी पर बेच सकते हो या घर घर जाकर बेच सकते हो या दूध के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों को बेच सकते हो.

Leave a Comment