ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? | Transport Business Ideas In Hindi

transport business ideas in hindi: ट्रांसपोर्ट बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है। आज के युग में लोगों का काम एक ही जगह पर नहीं टिका हुआ है वे एक जगह से दूसरे जगह पर किसी ना किसी काम के लिए आते-जाते हैं। आज हर कोई किसी ना किसी तरह से ट्रांसपोर्ट से जुड़ा हुआ है। चाहे वह सवारी गाड़ियां हो या माल ढोने वाली गाड़ियां जिन लोगों के पास निजी गाड़ियां नहीं होती है। वह लोग एक जगह से दूसरी जगह आना-जाना करने के लिए सवारी गाड़ियों का सहारा लेते हैं। 

यदि आपके पास पैसा या गाड़ियां हैं तो आप ट्रांसपोर्ट का बिजनेस (transport ka business) में हाथ अजमा सकते हैं। यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय है। 

transport business

Contents

  • ट्रांसपोर्ट बिजनेस में स्कोप
  • ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें
  • ट्रांसपोर्ट के प्रकार
  • ट्रांसपोर्ट से जुड़े बिजनेस के प्रकार
  • ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए पंजीकरण और लाइसेंस
  • ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में निवेश और मुनाफा

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में स्कोप (Scope in Transport business)

बढ़ती जनसंख्या और जरूरतों को देखते हुए इस बिजनेस का भविष्य बहुत ही अच्छा है। आप कई तरह से ट्रांसपोर्ट के बिजनेस(Transport business) में जा सकते हैं। अगर आपको गाड़ियां चलाने अच्छे से आता है तो आप ड्राइवर का काम करके भी ट्रांसपोर्ट का हिस्सा बन सकते हैं। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें (Transport business kaise shuru kare)

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले लागत और गाड़ियों के बारे में सोच लेना चाहिए। क्योंकि इस बिज़नेस में या दोनों ही सबसे जरूरी चीजें हैं। अगर आपके पास खुद की गाड़ी नहीं है तो भी आप ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में जुड़ सकते हैं। आप चाहे तो ड्राइवर के तौर पर ट्रांसपोर्ट में काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो खुद की गाड़ी किराए पर देकर ट्रांसपोर्ट बिजनेस का हिस्सा बन सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास बहुत सी गाड़ियां हैं तो आप खुद का ट्रांसपोर्ट खोल सकते हैं। 

ट्रांसपोर्ट  के प्रकार (Types of transport) 

  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट
  • माल ढोने वाली गाड़ियों का ट्रांसपोर्ट

सवारी गाड़ियों का बिजनेस (Public transport business)

आमतौर पर उन गाड़ी को पब्लिक ट्रांसपोर्टमझा जाता है। जिन पर लोग किराया देकर यात्रा करते हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट या सवारी गाड़ियों पर आप अपने गंतव्य तक का किराया गाड़ी चालक को देखकर इसकी सुविधा ले सकते हैं। जैसे- रिक्शा, ऑटो रिक्शा, जीप, टैक्सी, बस आदि।

माल ढोने वाली गाड़ियों का ट्रांसपोर्ट

इस ट्रांसपोर्ट के अंतर्गत हैवी ट्रांसपोर्ट वाले गाड़ी आती है। जिसमें सामान लादकर एक जगह से दूसरी जगह भिजवाया जाता है या पहुंचाया जाता है। कई बार लोगों को इन गाड़ियों की भी जरूरत पड़ती है। जब किसी को अपने घर का या अपनी जरूरत का सामान एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाना होता है। तब लोग ऐसे ही गाड़ियों का चुनाव करते हैं। जैसे मिनी ट्रक, बोलेरो, पिकअप, ट्रक आदि।

आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस के इन दोनों प्रकार में से किसी एक प्रकार का चुनाव करके लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट से जुड़े बिजनेस के प्रकार (Transport related business)

आप कई तरह से ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में कदम रख सकते हैं। और पैसे कमा सकते हैं वह निम्नलिखित है-

एप्लीकेशन आधारित  ट्रांसपोर्ट सेवा

आजकल ट्रांसपोर्ट के मामले में एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा ने अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया है। अगर किसी के पास टू व्हीलर है और उन्हें फोर व्हीलर से कहीं जाने का मन करता है। तो लोग सबसे पहले अपना स्मार्टफोन उठाकर ओला या उबर टैक्सी बुक कर लेते हैं। बुकिंग के बाद उनकी मंजिल पर पहुंचाने के बाद ग्राहक द्वारा आपको पेमेंट किया जाता है। तो अगर आप भी अब अपनी कार या फोर व्हीलर खरीद कर चलवाते हैं तो आपको भी अच्छा-खासा मुनाफा हो सकता है।

रेंट पर कार लेने का व्यापार (Rental car transport business)

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग होते हैं। जो अपनी गाड़ी किराए पर चलाते हैं। तो अगर आपको गाड़ी चलाना आता है। तो आप किसी पर्यटन स्थल या शहर में किराए पर गाड़ी लेकर चला सकते हैं। इसके बाद आप चाहे तो इससे जो मुनाफा हो उसे खुद की गाड़ी खरीद सकते हैं।

कोल्ड चैन सर्विस (Cold chain service)

 कोल्ड चैन सर्विस ट्रांसपोर्ट के अंतर्गत ऐसी चीजें आती है। जो तापमान के वजह से जल्द से जल्द खराब हो सकती हैं। हालांकि इस व्यापार में आपको अधिक पूंजी लगाने की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आपने यह बिजनेस शुरू कर लिया तो उसी की तादात में आपको मुनाफा भी हो सकता है। इस तरह के सर्विस देने वाले ट्रांसपोर्ट की बनावट ऐसी रखी जाती है जहां तापमान अधिक नहीं होता है।

लॉजिस्टिक कंपनी (Logistics company transport)

अगर आपके पास एक भी गाड़ी है तो आप लॉजिस्टिक कंपनी का सहारा लेकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके बाद आप चाहे तो अपनी गाड़ियां बढ़ा सकते हैं। फिर आप चाहे तो अपनी गाड़ी से होने वाले मुनाफे से ही खुद की लॉजिस्टिक कंपनी में स्थापित करके पैसे कमा सकते हैं।

लग्जरी बस सर्विस (Luxury bus rental services) 

भारत एक ऐसा जगह है जहां पर घूमने वाले स्थानों की कोई कमी नहीं है। चाहे वह धार्मिक स्थल है या सांस्कृतिक स्थल। आप अपने ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में इस दिशा में भी आगे बढ़ा सकते हैं। हालांकि लग्जरी बस ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में आपको अच्छा खासा निवेश करना पड़ सकता है। लेकिन उसी हिसाब से आपके कमाई भी होगी। इसके लिए आपको टूर पैकेज की व्यवस्था भी करनी होगी।

पैकर्स और मूवर्स (Packers and movers)

बहुत से लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए पैकर्स एंड मूवर्स का सहारा लेते हैं। उदाहरण के तौर पर किसी नौकरी वाले व्यक्ति की कहीं ट्रांसफर होती है। तो उन्हें पैकर्स और मूवर्स की मदद लेने की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास सामान ढोने वाली गाड़ी है। तो आप पैकर्स एंड मूवर्स के लिए भी अपना कदम आगे बढ़ा सकते हैं। जिसमें आपको अपने ग्राहक का सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाना पड़ता है।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए पंजीकरण और लाइसेंस (Registration and license for transport business)

ट्रांसपोर्ट के बिजनेस को कानूनी तौर पर शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण करवाने की आवश्यकता होती है। इसके बिना आप अपना ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू नहीं कर पाएंगे। आपको ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए शॉप एक्ट लाइसेंस, जीएसटी, उद्योग आधार पंजीकरण और ट्रांसपोर्ट का लाइसेंस बनवाना पड़ेगा।

ट्रांसपोर्ट के व्यवसाय में निवेश (investment in Transport business)

ट्रांसपोर्ट का व्यवसाय कम पैसे में होने वाला बिजनेस बिल्कुल भी नहीं है। इसके लिए आपको लाखों का खर्चा करना पड़ेगा। इसके अलावा आपको समय-समय गाड़ी के मेंटेनेंस यानी देखरेख में भी पैसे खर्च करने पड़ेंगे। तो अगर आपके पास इतने लागत के पैसे हो। तभी इस बिजनेस में कदम रखने की सोचें।

ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में मुनाफा (Profit in transport)

अगर ट्रांसपोर्ट का नाम सुनते ही आपको यह समझ में आ गया कि यह ज्यादा लागत वाला बिजनेस है। तो आपको यह भी बता दें कि जितनी रफ्तार में आपकी गाड़ी चलेगी। उतने ही तेज रफ्तार में आप का मुनाफा भी होगा। क्योंकि गाड़ी अगर काम के लिए सड़क पर दौड़ रही हैं तो आपके लिए जरूर कुछ ना कुछ पैसे लेकर ही लौटेगी। इस तरह से आप अगर इस बिजनेस में अपने कदम जमा लेते हैं। तो आपको लाखों कमाने से कोई नहीं रोक सकता है।

FAQ ??????

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है। आज के युग में लोगों का काम एक ही जगह पर नहीं टिका हुआ

माल ढोने वाली गाड़ियों का ट्रांसपोर्ट

आमतौर पर उन गाड़ी को पब्लिक ट्रांसपोर्ट समझा जाता है। जिन पर लोग किराया देकर यात्रा करते हैं।

Leave a Comment