Tailoring Business Kaise Suru Kare (2022)- घर बैठे टेलरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें

नमस्कार, आज हम बात करने वाले है टेलरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें। यह एक यैसा बिज़नेस है जो कोई कर सकता हैं। आप चाहे महिला है या पुरुष आप कपडे सिलाई का बिज़नेस कर सकते है। इस बिज़नेस में कम लागत के साथ अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। आज मैं आपको इस बिज़नेस की बारेमे पूरी जानकरी देने वाला हु। कैसे आप कपड़ो की सिलाई सिख सकते है और आपको सिलाई सीखने के लिए कितने दिन लग सकते है।

टेलरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें

टेलरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें (Information about tailor in hindi)

टेलरिंग बिज़नेस को आप घर बैठे और शॉप लगाके शुरू कर सकते है। इसमें बस फरक इतना है की आपको घर में इन्वेस्टमेंट कम लगेगी। शॉप में आपको थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट लग सकती है साथ में आपको शॉप में ज्यादा फायदा है। घर में इस काम को करने से आप सिर्फ अपने घर के आसपास के लोगो तक ही अपनी सर्विस पोहचा सकते है।

  • घर बैठे कपडे सिलाई का बिज़नेस कैसे करें

आप सिलाई का बिज़नेस घर बैठे भी कर सकते है। इसके लिए सिर्फ आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत है। आपको सिलाई मशीन और साथ में कुछ छोटे सामन की जरूरत है। इतने सामन के साथ आप घर बैठे सिलाई का काम कर सकते है। इसमें आपके ग्राहक जो है वह घर के आसपास ही होंगे। आप अगर हाउसवाइफ है तो आप इसे घर से कर सकते है।

टेलरिंग बिज़नेस कि मार्केट रिसर्च कैसे करे (Tailoring Business Market Reserach)

किसी भी बिज़नेस को करने से पहले उसकी Market Research करना बहुत जरूरी है। उससे आपको ये पता चलता है की इस बिज़नेस की मार्किट में डिमांड है या नहीं। आपको मार्केट रिसर्च करने के लिए सबसे पहले आप जहा भी ये बिज़नेस करना चाहते है। वहा पर पहले से ये बिज़नेस करने वाले लोगो से बात करनी है।

आप चाहे तो कपडा बेचने वाले लोगो से भी पूछ सकते है किउ की अगर कपडे वाले कपडा बीक रहा है। मतलब उस कपडे को सिलाई करने वाले की भी जरूरत है। तो यहाँ से आपको पता चल सकता है। इस बिज़नेस में आपको खुद को अपडेट रखना भी जरूरी है। आज फैशन के चलते लोगो की पसंद काफी बदल चुकी है। आपको नये नये कपड़ो के डिज़ाइन सीखना जरूरी है।

टेलरिंग बिज़नेस में लगने वाली मशीन और सामान? (Tailoring Business Machine)

आपको इस बिज़नेस में एक सिलाई मशीन की जरूरत है। जो आपको १० से १५ हज़ार के बिच में मिल सकती है। आपको कपडे को काटने के लिए एक टेबल की जरूरत होगी। जो १० हज़ार के आसपास मिल सकता है और बाकी सामन जैसे कैची,बटन,बॉबिन,चेयर, धागा ये सब आपको मार्किट में बहुत आसानी से मिल जाता है।

टेलरिंग बिज़नेस में अपना करियर कैसे बनाएं? (Tailoring Business Career)

सिलाई कैसे सीखे अब ये सवाल आता है। सिलाई सीखने के लिए आप किसी भी पास के प्रशिक्षा केंद्र में जा सकते है आप इसमें Diploma भी कर सकते है। आप सिलाई काम को 6 महीने में सिख सकते है और फिर आगे काम कर सकते है। सिलाई में अपना करियर बनाने के लिए आपको इस काम की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। इसमें आप चाहे तो खुद का Shop या किसी और के शॉप में जॉब करके करियर बना सकते है।

सिलाई बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी? (Tailoring Business Investment Hindi)

टेलरिंग बिज़नेस में अगर आप अपनी शॉप डालना चाहते है। तो आपको कम से कम 1 लाख रूपए की लागत लगेगी। शॉप नहीं डालना चाहते घर से काम करना चाहते है। तो आपको 30 हज़ार तक भी लागत लग सकती है। आपको इसमें सबसे पहले एक सिलाई मशीन की आवशकता होगी। जो की किसी अच्छी कंपनी की होनी चाहिये। आपको शॉप खोलनी है तो आपको इसमें एक फायदा है की आपके पास ज्यादा ग्राहक आयेंगे। और अगर आप घर से काम करते है तो आपको अपने नेटवर्क को बढ़ाना होगा। अगर आपका काम अच्छा होगा तो लोग खुद की आपको आगे से आगे रेकमेंड करेंगे।

टेलरिंग बिज़नेस में क्या कैसे करना होगा?

  • टेलरिंग बिज़नेस में आपके पास ग्राहक आयेंगे जिनको अपने कपडे सिलवाने है।
  • आपको उनसे उनका नाप लेना है और उन्हें जब उनके कपडे चाहिये तब उनके कपडे दे सकते है।
  • आपको इसमें एक बात ध्यान देनी है आपको अच्छे कपडे सील के देने है।
  • लोग बहुत ज्यादा महंगा कपडा लाते है आपको बस आपके ग्राहक को खुश करना है।
  • इससे आपकी अच्छी वर्ड ऑफ़ माउथ मार्केटिंग भी होती है।

सिलाई बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे? (Tailroing Business Marketing)

मार्केटिंग एक बहुत ज्यादा जरूरी चीज़ है किसी भी बिज़नेस के लिए आप चाहे कितना भी अच्छा बिज़नेस करो अगर किसी को आपके बिज़नेस के बारेमे पता ही नहीं तो वह आपके पास कैसे आएगा। टेलरिंग बिज़नेस में आप मार्केटिंग के लिए Online Marketing का उपयोग कर सकते है। जैसे आप सर्च इंजन में अपनी Ads चला सकते है ये एक अच्छा तरीका है जैसे से कोई सर्च करता है ”Tailoring Shop Near Me” ”Best Tailor Near Me” तो आपकी ही Add सबसे पहले आयेगी।

आप चाहे तो Social Media पर भी इनकी Marketing कर सकते है। Instagram एक सबसे अच्छा Social Media है आप यहाँ आप सिलाई करे कपड़ो की Images पोस्ट कर सकते है। आपकी यहाँ से भी अच्छी मार्केटिंग हो सकती है। अगर आपकी दुकान यैसे जगा है जहा Internet के उपभोक्ता कम है तो आप अख़बार में भी अपनी शॉप की ऐड दे सकते है। आप अपने दुकान के नाम से बैग्स भी प्रिंट कर सकते है।

सिलाई के बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है?

दोस्तों अब आते है मेन सवाल पर की प्रॉफिट कितना हो सकता है। अगर आप इस बिज़नेस में अच्छे से काम करते है तो आप 30 हज़ार तक कमा सकते है ये मैं अर्बन शहर की बात कर रहा हु अगर आप बड़े शहर में रहते है तो आप 50 हज़ार तक भी कमा सकते है। ये मैं अपने रिसर्च से बता रहा हु।

सिलाई बिज़नेस में काम करने के लिए कितनी जगह लगेगी टेलरिंग बिज़नेस के लिए आपको कम से 20 Square Foot की जगह की जरूरत होगी। इसमें आपकी सिलाई मशीन कपडे कटाई का table सोफा आराम से आयेगा। आपको एक चेंजिंग रूम की जरूरत पड़ेगी वह आप भी आप आराम से इतनी जगह में रख सकते है।

ऑनलाइन सिलाई का काम कैसे करें? (Online tailoring classes in hindi)

सिलाई के काम को आप चाहे तो ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते है। आप खुद कपडे खरीद के उनके कपडे या बैग यैसी चीज़ बना सकते है। उन्हें अच्छे दे डिज़ाइन के साथ ऑनलाइन अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट पर लिस्ट करे। जैसे किसी को आपके कपडे या बैग्स अच्छे लगेंगे तो वहा से आपको आर्डर मिलना सुरु हो जायेंगे। जैसे आपको ऑर्डर मिलेगा आप उसे अच्छे से पैक करके डिलवेरी पर्सन को दे सकते है।

घर बैठे सिलाई का काम चाहिए २०२२ (Online Tailoring Work in Hindi)

आप कपडे की सिलाई का काम घर बैठे भी कर सकते है। घर बैठे सिलाई का काम करने के लिए। आप Digital Marketing की मदत से घर बैठे लोगो तक पोहच सकते है। आप खुद को ऑनलाइन वेबसाइट पर लिस्ट कर सकते है। जैसे ही आपके एरिया में गूगल पर कुछ सर्च करता है। वैसे ही आपकी ऑनलाइन लिस्टिंग आती है। वहा से आपको डायरेक्ट काम मिल सकता है।

  • बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें (2022 )
  • मीशो ऍप से पैसे कैसे कमाये
  • अगरबत्ती का बिज़नेस कैसे करें जानकरी 2022

Leave a Comment