पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं – पेटीएम से पैसे कमाने के 7 धांसू तरीकों की हिंदी में जानकारी

पहले जहां हमें अपना फोन रिचार्ज करवाने के लिए, बिजली बिल भरने के लिए, इंश्योरेंस लेने के लिए दुकान या ऑफिस में जाना पड़ता था. वहीं अब पेटीएम के कारण यह सब हम घर बैठे ही पेटीएम App की हेल्प से कर सकते हैं.

पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं

पेटीएम एप्लीकेशन वर्तमान में इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली डिजिटल वॉलेट एप्लीकेशन की लिस्ट में शामिल है. जिसके पीछे मुख्य वजह है इसके द्वारा दिए जाने वाले शानदार फीचर्स. अपने शानदार और आकर्षक ऑफर के कारण अधिकतर लोग पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं, कई लोग तो ऐसे भी हैं, जो पेटीएम से पैसे भी कमाते हैं.


पेटीएम क्या है?

पेटीएम एप्लीकेशन से शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो परिचित ना हो. यह एक ऑनलाइन बिल पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन है. हालांकि बिल पेमेंट करने के अलावा आप इसका इस्तेमाल अन्य चीजों के लिए भी कर सकते हैं.

जैसे बिल भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, इंश्योरेंस की पेमेंट, डीटीएच रिचार्ज,  इलेक्ट्रिसिटी बिल को भरना, पेटीएम वेबसाइट से शॉपिंग करना, दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेजना, पेटीएम वॉलेट से पेटीएम वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करना, पेट्रोल और डीजल की पेमेंट करना इत्यादि. इसके अलावा भी आप कई सारे अन्य कार्यों को पेटीएम एप्लीकेशन से कर सकते हैं.


पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पेटीएम से सिर्फ आप एक ही प्रकार से नहीं बल्कि कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. क्योंकि, पेटीएम से पैसा कमाने के डिफरेंट तरीके पेटीएम एप्लीकेशन उपलब्ध करवाती है. कई लोग पेटीएम से महीने के अच्छे रुपए कमाते हैं. हाल ही में पेटीएम ने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भी लांच की है. इस प्रकार आप पेटीएम पर सेलर अकाउंट क्रिएट करके भी पैसे कमा सकते हैं.

पेटीएम से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

पेटीएम से पैसे कमाने के लिए आपको इस बात की इंफॉर्मेशन होनी चाहिए कि आखिर पेटीएम से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं और पेटीएम से किन-किन  तरीकों से हम ऑनलाइन पैसा अर्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं पेटीएम से पैसे कैसे कमाते हैं?


पेटीएम से पैसे कमाने के 7 जबरदस्त तरीके

  1. पेटीएम कैशबैक
  2. विभिन्न एप्लीकेशन
  3. पेटीएम सेलर बने
  4. पेटीएम एफिलिएट बने
  5. प्रोमो कोड्स
  6. पेटीएम फर्स्ट गेम्स
  7. रेफर अर्न प्रोग्राम

#1 पेटीएम कैशबैक

पेटीएम अपने ग्राहकों को काफी अच्छा कैशबैक देता है. इसीलिए, कैशबैक प्राप्त करने के लिए यह लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा पॉपुलर एप हैं.

अगर आप पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप पेटीएम कैशबैक कमा सकते हैं. जब आप पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करके पेटीएम एप्लीकेशन की हेल्प से किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन पेटीएम एप्लीकेशन में करते हैं, तो आपको कुछ ना कुछ कैशबैक जरूर मिलता है.

इसके अलावा जब आप अपना फोन रिचार्ज करते हैं या फिर गैस का बिल भरते हैं, बिजली का बिल भरते हैं, डीटीएच का रिचार्ज करते हैं या फिर किसी भी बिल की पेमेंट करते हैं तो पेटीएम एप्लीकेशन की तरफ से आपको कई बार कैशबैक मिल  जाता है.

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि पेटीएम ने कुछ साल पहले ही एक ई-कॉमर्स वेबसाइट भी चालू की है. जहां पर आप काफी सस्ते दाम में अपनी मनपसंद की चीजें खरीद सकते हैं.

जब आप पेटीएम की ई-कॉमर्स वेबसाइट से कोई भी चीज खरीदते हैं तो आपको कैशबैक जरूर मिलता है. इसके अलावा आप किसी अन्य शॉपिंग वेबसाइट से कुछ खरीदते हैं और पेमेंट करने के लिए आप पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको कैशबैक की प्राप्ति होती है.

आप डिफरेंट टाइप के कैशबैक ऑफर को देखने के लिए पेटीएम एप्लीकेशन में जाकर कैशबैक ऑफर वाले सेक्शन पर क्लिक करके देख सकते हैं.

#2 विभिन्न एप्लीकेशन के द्वारा

क्या आप जानते हैं आप विभिन्न प्रकार की  एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी रियल पेटीएम कैश ऑनलाइन कमा सकते हैं. जी हां गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन और गेम्स मौजूद है, जो आपको रियल PAYTM CASH देती हैं.

इसके लिए बस आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और जो भी एप्लीकेशन रियल पेटीएम कैश देती है, उस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना है और उसके बाद उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना है या फिर पेटीएम कैश देने वाली गेम्स को खेलना है.

इस प्रकार आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन और गेम्स का इस्तेमाल करके भी रियल पेटीएम मनी अर्न कर सकते हैं और पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं. नीचे हम आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशन के नाम दे रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप रियल पेटीएम कैश कमा सकते हैं.

  • WinZO – Recommended
  • Gamezy – Recommended
  • Ludo Ninja
  • Gamethon
  • Ludo by Paytm First Games
  • PokerBaazi
  • Qureka
  • Ace2Three (A23)
  • MiniJoy Pro
  • Carrom Clash
  • Zupee Gold
  • Winzy
  • Qrumble Box
  • Pocket Money
  • Loco
  • Qeeda
  • Fan Fight
  • 8 Ball Pool by Miniclip
  • MPL – Mobile Premier League
  • KhelPlay Rummy
  • Pocket League
  • Step Set Go (SSG)
  • Bulb Smash Cash
  • GameGully
  • Ludo Circle

#3 पेटीएम सेलर पार्टनर बने

अगर आप पेटीएम से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आप पेटीएम पर अपने सेलर अकाउंट को रजिस्टर्ड करके और उसके बाद अपने सामान को ऑनलाइन सेल करके पेटीएम से लाखों और करोड़ों रुपए कमा सकते हैं.

जिस प्रकार कई लोग अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर सेलर बनकर अपने सामान को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाते हैं. उसी प्रकार आप पेटीएम पर भी यह काम कर सकते हैं. क्योंकि, पेटीएम की भी अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट (Paytm Mall) है.

पेटीएम मॉल पर अपना सामान बेचकर पैसा कमाने के लिए आपको पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर सेलर पार्टनर प्रोग्राम में अपने आपको रजिस्टर्ड करना होगा और जरूरी जानकारी भरने के बाद सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे.

जब आपको अकाउंट का अप्रूवल मिल जाए तो उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट का कैटलॉग अपने पेटीएम सेलर अकाउंट पर अपलोड कर पाएंगे. इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपके पेटीएम सेलर अकाउंट से कोई चीज खरीदेगा तो आपको उस चीज को पैक करके उस व्यक्ति के दिए गए एड्रेस पर भेज देना होगा. इस प्रकार आप पेटीएम से बहुत ही अच्छे रुपए कमा सकते हैं.

#4 पेटीएम एफिलिएट बने

आप पेटीएम से पैसे कमाने के लिए पेटीएम एफिलिएट प्रोग्राम को भी ज्वाइन कर सकते हैं. इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको पेटीएम की वेबसाइट पर मौजूद सामान के लिंक को अलग-अलग सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा.

इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए लिंक पर क्लिक करेगा और फिर उसके बाद वह पेटीएम की वेबसाइट से कोई भी सामान खरीदेगा तो आपको हर बिके हुए प्रोडक्ट के पीछे कमीशन मिलेगा. जिससे आपकी कमाई होगी.

वर्तमान टाइम में सिर्फ पेटीएम ही नहीं बल्कि बड़ी-बड़ी कंपनियां एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं. क्योंकि, एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट करने वाले लोगों को भी फायदा होता है और कंपनी को भी फायदा होता है.

कंपनी को यह फायदा होता है कि उनके प्रोडक्ट ज्यादा बिकते हैं और उनकी वेबसाइट की पहुंच अधिक लोगों तक होती है. वही जो व्यक्ति सामान बिकवाता है उसे कंपनी की तरफ से कमीशन दिया जाता है.

पेटीएम एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको पेटीएम की वेबसाइट पर जाना है और एफिलिएट प्रोग्राम या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के ऑप्शन को सर्च करना है और सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको पेटीएम एफिलिएट प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर देना है. अप्रूवल मिलने के बाद आप इस पर काम स्टार्ट कर सकते हैं.

#5 प्रोमो कोड्स

प्रोमो कोड का इस्तेमाल कंपनी अपनी मार्केटिंग करने के लिए और अपना प्रचार करवाने के लिए करती है. जब आप प्रोमो कोड का यूज करके अपने डीटीएच को रिचार्ज करते हैं या फिर अपने फोन में बैलेंस करते हैं अथवा कोई भी बिल पेमेंट करते हैं या फिर शॉपिंग करते हैं तो आपको प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने के बदले में कैशबैक मिलता है. जो आपके पेटीएम वॉलेट में जाकर जमा हो जाता है. जिसका यूज आप बाद में कर सकते हैं.

पेटीएम एप्लीकेशन इवेंट और फेस्टिवल को ध्यान में रखकर प्रमोकोड लांच करती है. आपको जो प्रोमो कोड मिलता है वह आपके पेटीएम वॉलेट में होता है, जिसका यूज आप अपने फोन का बैलेंस चेक करने के लिए, डीटीएच रिचार्ज करने के लिए कर सकते हैं.

पेटीएम पर यूज होने वाले अलग-अलग शानदार प्रमोकोड की इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ इंटरनेट पर जाना है और पेटीएम प्रोमो कोड लिखकर सर्च करना है. इसके बाद आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाएंगी, जिनमें अलग-अलग प्रकार के पेटीएम प्रोमो कोड होंगे.

#6 पेटीएम फर्स्ट गेम

पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर ही आपको गेम खेलकर पैसे कमाने का शानदार मौका मिलता है. पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए आपको पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करना है और पेटीएम फर्स्ट गेम वाले ऑप्शन में जाना है. वहां पर आपको अलग-अलग प्रकार की गेम देखने को मिलेंगी. जिनमें से अपने पसंद की गेम खेलकर आप पेटीएम कैश कमा सकते हैं.

#7 रेफर & अर्न प्रोग्राम से जुड़े

पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर आपको रेफर एंड अर्न का ऑप्शन भी मिल जाता है. अगर आप नहीं जानते कि रेफर एंड अर्न क्या होता है, तो आपको बता दें आप पेटीएम एप्लीकेशन को अपने फैमिली, अपने रिश्तेदारों और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है.

इसके लिए आपको पेटीएम एप्लीकेशन के लिंक को शेयर करना है. जब कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा और पेटीएम एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट क्रिएट करके उसमें अपने बैंक अकाउंट को पेटीएम अकाउंट से Link करेगा तो आपको ₹100 मिलेंगे और जो आपका दोस्त होगा उसे ₹25 की प्राप्ति होगी.

तो इन तरीकों का उपयोग कर आप Paytm नामक इस डिजिटल पेमेंट ऐप का प्रयोग लेनदेन के अलावा पैसे कमाने के लिए कर सकते है.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी साझा की है. आपने जाना कि पेटीएम से पैसे कमाने के कितने तरीके है.

हमने आपको इस लेख के माध्यम से पेटीएम से पैसे कमाने के 6 जबरदस्त तरीके बताएं है. जिनका उपयोग करते हुए आप भी पेटीएम से घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं.

हमे पूरा विश्वास है कि आपको यह लेख पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

Leave a Comment