घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – online paise kaise kamaye

online paise kaise kamayeऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, make money online in hindi, घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आज के समय में जहां बिजनेस ऑनलाइन हो रहे है, लोग सोशल मीडिया के दम पर अपने आप को फेमस कर रहे है। तो ये आज कल की जरूरत हो गई है कि कंपनिया अपनी ऑनलाइन पहचान बनाए। बहुत से लोग घर बैठे काम करके ऑनलाइन हर महीने लाखो रूपये कमा रहे है, अगर आपके मन में भी सवाल आता है की online paise kaise kamaye? तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।
तो इससे जो ऑनलाइन काम करने में, ऑनलाइन में अपनी पहचान बनाने में दिलचस्पी रखता है तो उनके लिए ये एक काफ़ी सुनहरा मौका है कि वो आगे आए अपने ऑनलाइन skill को ओर मजबूत करे ओर अपना ऑनलाइन की दुनिया में कैरियर बनाए और अच्छे खासे पैसे कमाए।

तो ऑनलाइन पैसे कमाने के काफ़ी सारे तरीके है आप खुद भी सोच सकते है कि आपके skill के हिसाब से कोनसा तरीका आप try कर सकते है।

उठो , जागो , बढ़ो और तबतक मत रुको जबतक की लक्ष्य न प्राप्त हो जाये

>बिज़नेस आईडिया जो आप बिलकुल कम पूंजी में शुरू कर सकते है

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (online paise kaise kamaye)-

1. Blogging-

ऑनलाइन पैसे कमाने का ये तरीका काफ़ी ज्यादा लोकप्रिय है।
Blogging को आप फ्री से भी शुरू कर सकते है google का प्लेटफॉर्म blogspot प्रयोग करके , फ्री वाले ब्लॉग में आपकी वेबसाइट डिजाइनिंग में कुछ limitations रह जाती है। पर अगर आपको लिखने का शौक है ओर आपके पास पैसे नहीं है तो ये फ्री वाला तरीका आपके लिए बेस्ट है।
दूसरा इसमें आप hosting और domain name खरीद सकते है और उसे wordpress जैसे सॉफ्टवेयर पे install करके आप अच्छी खासी website बना सकते है।
एक ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कमाने के काफ़ी सारे तरीके है जैसे google adsense, affiliate marketing, sponsored post इत्यादि।

online business ideas for women Hindi 2022

2.एफिलिएट मार्केटिंग-

ये तरीका काफ़ी अच्छा है online पैसे कमाने का और इसको आप किसी भी प्लेटफॉर्म को प्रयोग करके कर सकते है।
इसमें आपको किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट या सर्विस बिकवानी/sell करवाना होता है और इसके लिए उस प्रोडक्ट का आपको एक लिंक देती है कंपनी जिसको आप लोगो तक पहुंचाते हो या प्रोमोट करते हो और जब कोई आपके दिए गए लिंक से उस कंपनी का वो प्रोडक्ट खरीदता है तो बदले में आपको commission मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग की पूरी जानकारी यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है
जैसे कि आप amazon के प्रोडक्ट्स की affiliate मार्केटिंग कर सकते है, commission juction , flipkart,आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हुए सॉफ्टवेयर को प्रोमोट कर सकते है जो कि आपको काफ़ी ज्यादा commission देते है, या फिर किसी भी सॉफ्टवेयर का प्रोमोशन।
तो कहने का मतलब है कि आपको पहले तो किसी भी प्लेटफॉर्म जैसे youtube, website, podcast इत्यादि पे अपना कुछ ना कुछ content डालते रहना है जिससे कि लोग आपसे जुड़ जाए और फिर आप वो affiliate लिंक आप कहीं पे दे सकते है ओर लोगो को बोल सकते है “कि अगर आपको ये वाला प्रोडक्ट लेना है तो मैंने लिंक दे दिया है आप इससे जाके खरीद सकते है।”

>>अमेज़न पर सेलर बनकर अमेज़न पर अपन बिज़नेस कैसे शुरू करे

3. Youtube से-

अगर आपके पास कुछ knowledge है किसी भी चीज का तो आप उसे लोगो के साथ youtube माध्यम से अपनी वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हो , और ये बिल्कुल फ्री है आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है।
Youtube पे कई सारी वीडियो है जो आपको प्रैक्टिकल सिखाती है कि आप अपना चैनल कैसे बनाए।
जब लोगो को आपकी वीडियो पसंद आएंगी तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वीडियो को देखेंगे और जिससे google आपकी वीडियो पे ads लगा देगा और जिससे आप पैसे कमाएंगे।
Google ada के अलावा youtube से पैसे कमाने के सफाई सारे ओर भी तरीके है जैसे कि affiliate marketing , course या। Ebooks को बेचना , या किसी कंपनी का प्रोमोशन करना अपनी वीडियो में इत्यादि।

>>passive income क्या होती है passive income कमाने के तरीके

Online Hoarding Business Idea in Hindi

4.कोर्स बेचकर-

अगर आपमें कोई भी skill है और आप उसको लेकर काफी confident है तो आप उसे लोगो तक शेयर कर सकते है मतलब लोगो को भी सीखा सकते है उसका video, audio, pdf या text में कोर्स बनाकर , जिससे किसी को अगर आपके कोर्स कि जरूरत होगी तो वो आपका कोर्स खरीदेगा।
कोर्स आप किसी भी प्लेटफॉर्म बेच सकते है , और इसके google या facebook पे ads भी चला सकते है ।
आप अपने कोर्स कि पेमेंट instamojo से के सकते है जो कि आपके बैंक अकाउंट में आ जाती है।

5.ई-बुक –

अगर आपके पास ऑडिएंस है तो ये भी ऑनलाइन पैसा कमाने का काफ़ी अच्छा तरीका है।
इसमें भी आप लोगो को कुछ ना कुछ ज्ञान देते है , अपना नॉलेज शेयर करते है, आप जिस चीज में माहिर है उसकी आप एक ebook बनाते हो जिसमें ना तो आपको कागज की जरूरत होती ओर ना ही पब्लिशर कि , आप बस थोड़ी मेहनत से ही इससे बना सकते हो ,ओर अलग – अलग प्लेटफॉर्म पे इसको बेच सकते है ।
ये passive income का काफ़ी अच्छा तरीका है।

6.कंसल्टेंसी-

ये भी एक अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का इसमें आपके पास कोई digital marketing से realated या फिर कोई ओर skill जो किसी बिजनेस को फायदा करती हो ओर जिसमें आप expert हो , तो उससे आप किसी कंपनी या बिजनेस या फिर किसी बंदे को अपनी consultancy दे सकते हो जिसके बदले में आप उनसे घंटे , दिन या काम के हिसाब से पैसे ले सकते हो।

इसके लिए पहले तो आप किसी चीज़ का expert होना जरूरी है ओर फिर अपना एक अच्छा सा पोर्टफोलियो तैयार करो और अपने क्लाइंट के testimonials भी शेयर करो, ओर शुरू में काम फीस में भी काम कर सकते हो।

7.फ्रीलांसिंग –

इसमें अगर आपके पास कोई भी skill जैसे video marketing, editing, web designing, कोई भी digital marketing का skill है, या अगर कोई भी skill नहीं है फिर भी कुछ काम तो ऐसे है जिसमें किसी भी skill की जरूरत नहीं पड़ती फिर भी आप freelancing से अच्छे खासे पैसे कमा रहे है, इसमें पैसे आप हजारों , लाखो में कमा सकते है।
Freelancing आप fiverr , freelancer.com इत्यादि जैसे कई कंपनियां है जो आपको freelancing का काम करने का मोका देती है जहां आप अपनी id बना सकते है और आप क्या क्या काम कर सकते है वो आप वहा पे लिखेंगे ओर जिसको भी आपके काम की जरूरत होगी वो आपको मेसेज करेगा।

Online Paise Kamane Wala Apps Kon Se Hai

8.पॉडकास्ट –

आजकल जहा लोगो के पास समय कि कमी रहती है और रेडियो का भी जमाना लगभग कम हो गया है तो इसका एक नया ट्रेंड आया है और वो ट्रेंड है podcast का, अमेरिका में podcast काफ़ी ज्यादा लोकप्रिय है ।
और अब धीरे – धीरे भारत में भी ये लोकप्रिय होते जा रहे है।

Podcast शुरू करने के लिए आप किसी भी podcast वाले प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हो जैसे कि anchor , khabari आदि।
आप podcast से भी काफी तरीको से पैसे कमा सकते है जैसे ads, स्पॉन्सरशिप आदि।

9. ड्रॉपशिपिंग –

ये भी अपने खुद के प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बेचने का काफ़ी अच्छा तरीका है , इसमें आपको shipping की भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस की पूरी जानकारी यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है

जो चीज आपके इलाके में famous है या फिर आपके यहां सस्ती है और बाकी जगह पर महंगी , या फिर कोई भी स्पेशल चीज जो आपके ही इलाके में होती हो तो ऐसी चीजे या प्रोडक्ट्स को आप dropshipping के through कहीं पे भी डिलीवर करवा सकते है। इसमें जितना अच्छा और exclusive प्रोडक्ट होगा उतना ही पैसा आप कमा पाओगे।

10.ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करके –

आप अपना खुद का कोई ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो जैसे कि आप अपना game, app बना सकते हो, या फिर अपनी कोई भी ecommerse कंपनी शुरू कर सकते हो जिसमें आप नए नए आइडिया लाकर आप ओरो से अलग बन सकते है ओर अपना ऑनलाइन का बिजनेस अच्छे से चला पाएंगे।

ऑनलाइन कमाई करने के ओर भी काफ़ी सारे तरीके है , आप किसी भी तरीके से अपने skill को monetize कर सकते है।
अगर आपको लगता है कि आपमें कोई भी skill नहीं है , मतलब कि आपको कोई भी ऑनलाइन काम करना नहीं आता है तो आप सीख सकते है youtube से , ब्लॉग्स पढ़कर या किसी और तरीके से क्युकी आजकल जानकारी की कोई कमी नहीं है बस लेने वाला चाहिए।
आज ऐसे काफ़ी सारे लोग है जो लाखो में पैसे कमा रहे है और जिन्होंने बस youtube पर videos देखकर ही सब सिखा है।

तो अगर आपको पसंद है घर से ही काम करना , और कहीं पे नोकरी नहीं करना चाहते तो ये ऑनलाइन वाला काफ़ी सही तरीका है , क्युकी आज जितने पैसे एक इंजिनियर या डॉक्टर नहीं कमा पाते उससे ज्यादा पैसे लोग अपने घर पैठकर अपने कंप्यूटर या मोबाइल से कमा लेते है।

>entrepreneur कौन होता है और कैसे बने

तो अगर आपको online paise kaise kamaye की जानकारी पढ़ने के बाद कुछ सीखने को मिला हो तो आप इसे अपने दोस्तो या परिवार के लोगों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे।

  • जैविक खेती/ऑर्गेनिक फार्मिंग बिजनेस प्लान || Organic Farming Business In Hindi
  • Network Marketing क्या है, इसके फायदे और कैसे ज्वाइन करें
  • प्रॉपर्टी डीलर(Property dealer) कैसे बने | how to become property dealer
  • मधुमक्खी पालन या शहद बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे | Bee keeping business in Hindi
  • पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे | How to start paper plate business in Hindi

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं FAQ –

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन पैसे कमाने के काफी सारे तरीके है जैसे की –
1.ब्लॉगिंग
2. ड्रॉपशिपिंग
3. फ्रीलांसिंग
4. ई-बुक
5. एफिलिएट मार्केटिंग

Side Business Ideas for Women in Hindi

क्या ऑनलाइन पैसे कमाना धोखा है?

नही, ऑनलाइन पैसे कमाना कोई धोखा नही है, यह बिलकुल सच है बल्कि काफी सारे लोग ऑनलाइन काम करके महीने के लाखो रूपये कमा रहे है आप भी इन तरीको का इस्तेमाल करके कमा सकते है…

Leave a Comment