ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर घर बैठे-बैठे पैसे कैसे कमाएं हिंदी में जानकारी

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई रास्ते अब वर्तमान समय में मौजूद हो चुके हैं. इनमें से ही एक रास्ता है ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का यानी कि कंटेंट राइटिंग का. कंटेंट राइटिंग एक ऐसा वर्क है जिसे आप Work-from-Home यानी कि अपने घर से ही कर सकते हैं.

यह एक ऐसा काम है, जिसे आप कहीं पर भी किसी भी समय स्टार्ट कर सकते हैं और इस काम की सबसे खास बात यह है कि कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपको ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं है. बस, आपको जिस चीज की आवश्यकता है, वह यह कि आपको एक अच्छा लेख (Article) यानी कि कंटेंट लिखना आना चाहिए.

ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर घर बैठे-बैठे पैसे कैसे

जब ऑनलाइन घर बैठकर पैसे कमाने की बात आती है, तो अधिकतर लोग यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग के बारे में ही बताते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे-बैठे कंटेंट राइटिंग करके यानी कि ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर के पैसे कमा सकते हैं?

कंटेंट राइटिंग करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं या फिर कंटेंट राइटिंग क्या है, इन सभी बातों के बारे में इस आर्टिकल में आपको आज पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त होने वाली है, तो आइए जानते हैं कंटेंट राइटिंग करके पैसे कैसे कमाए और कंटेंट राइटिंग क्या है.


Content Writing क्या होती है?

हिंदी भाषा में कंटेंट को लेख कहा जाता है और जिस प्रकार हिंदी भाषा में लेख लिखने वाले व्यक्ति को लेखक कहा जाता है, वैसे ही अंग्रेजी भाषा में कंटेंट यानी कि आर्टिकल लिखने वाले व्यक्ति को कंटेंट राइटर कहा जाता है. एक कंटेंट राइटर ही कंटेंट राइटिंग का काम करता है. यानी कि वह अपने विचारों को शब्दों के माध्यम से व्यक्त कर आर्टिकल या फिर कंटेंट को क्रिएट करता है.

इस परिभाषा को पढ़ने पर पता चलता है कि इसमें एक शब्द कई बार आया है. जिसका नाम है – कंटेट यानि सामग्री, लेख.

आखिर ये कंटेट क्या होता है? चलिए, इसे भी समझते हैं.

कंटेट की परिभाषा

कंटेंट को हिंदी में “सामग्री” कहा जाता है. और सरल शब्दों में समझें तो अपनी जानकारियों और अनुभवों के आधार पर जब कोई बात जिस माध्यम से पाठकों तक पहुंचाई जाती है उसे कंटेंट कहा जाता है.  यह कंटेट पाठकों/श्रोताओं तक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से पहुंचाया जा सकता है. वीडियो, ऑडियो, इमेज या टेक्स्ट यह सभी Content के ही प्रकार है.


एक अच्छा कंटेट राइटर कैसे बने?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि कंटेंट राइटर यानी कि आर्टिकल राइटर बनने के लिए आपको कोई हाई-फाई डिग्री की आवश्यकता है तो आपकी सोच बिल्कुल गलत है. क्योंकि, कंटेंट राइटर बनना बहुत ही आसान काम है.

यह इतना आसान काम है कि अगर आपको एक बार इसकी नॉलेज हो गई तो आप आसानी से अपने काम को काफी तेजी के साथ कर सकेंगे और एक अच्छे कंटेंट राइटर बनकर ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा पाएंगे.

इसका सीधा सा फंड़ा यह है कि आप जितना ज्यादा कंटेंट लिखेंगे आपकी लेखन कला उतनी ही ज्यादा बेहतर और विकसित होगी और आप कंटेंट राइटिंग की फील्ड की गहराई के बारे में जानने लगेंगे.

एक बढ़िया और अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपके अंदर कौनसी Skills होनी चाहिए, उन सभी बातों के बारे में नीचे हम आपको बता रहे हैं.

#1 भाषा पर पकड़ है जरूरी

एक कंटेंट राइटर बनने के लिए यह आवश्यक नहीं कि आपको अंग्रेजी भाषा ही आनी चाहिए.  अगर आप हिंदी भाषा में आर्टिकल राइटर यानी कि कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आपकी हिंदी भाषा पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए. जैसा आप जानते हैं कि गूगल भी अब हिंदी भाषा को प्रमोट कर रहा है और हिंदी पर बहुत सारी वेबसाइट भी है, जो कंटेंट राइटिंग का काम करवाती हैं. इसलिए हिंदी भाषा पर अपनी पकड़ मजबूत करें.

यह बात सिर्फ हिंदी तक सीमित नही है. आप जिस भी भाषा में राइटिंग करना चाहते हैं उन सभी भाषाओं पर आपकी मजबूत पकड़ होनी चाहिए. आप मातृभाषा में लेखन कार्य करना चाहते हैं जो आपको उस भाषा की व्याकरण से लेकर शब्द-निर्माण की आधारभूत जानकारी होना बहुत जरूरी है.

💡 Pro Tip 💡

वेब लेखन एक नया फील्ड है और यहां पाठक का पढ़ने का तरीका ऑफलाइन रीडिंग से बिल्कुल अलग है. वेब पर पाठक स्किम करता है इसलिए, मुख्य बिंदु, मुख्य तथ्य, हाइलाइट करें, सूची बनाएं और लंबे पैराग्राफ लिखने से बचें.

#2 अच्छी रिसर्च है जरूरी

जब आप कंटेंट राइटिंग की फील्ड में उतरेंगे तो आपको अलग-अलग प्रकाशकों (यहां वेबसाइट) के द्वारा अलग-अलग टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिए दिए जाएंगे. इसलिए,  आपको टॉपिक की रिसर्च करने के लिए तैयार रहना चाहिए. कंटेंट राइटिंग में आपको पाठकों को पूरी और सही जानकारी देनी पड़ेगी, वरना आप कंटेंट राइटिंग की फील्ड में फेल हो जाएंगे.

भला यूपी का वर्तमान मुख्यमंत्री आप बहन कु. मायावती जी को बताएंगे तो कौन आपके ऊपर विश्वास करेगा?

इसलिए, जिस भी टॉपिक पर आप लिखें उस टॉपिक पर सही और सटीक जानकारी, आवश्यक आंकड़े तथा अन्य जानकारी विश्वसनीय स्रोतों से जुटा लें. इसके बाद लेख तैयार करें.

#3 लिखने में इंटरेस्ट लें

किसी भी काम में सफलता पाने के लिए उस काम के अंदर व्यक्ति का इंटरेस्ट होना चाहिए. इसी प्रकार अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको लेखन में रुचि रखनी होगी. तभी आप इस फील्ड में सक्सेस हो पाएंगे और विभिन्न वेबसाइटों के लिए एक अच्छे कंटेंट राइटर का काम कर पाएंगे.

रोजाना कम से कम 2 घंटा नियमित राइटिंग करें और अपने फील्ड की नई-नई जानकारी जुटानें के लिए अध्ययन भी करते रहें.


अच्छा कंटेंट कैसे क्रिएट करें?

कंटेंट राइटिंग करने के लिए सिर्फ आपका लिखना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको अपने आर्टिकल को लिखने के लिए कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा, जो एक अच्छे आर्टिकल को तैयार करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं.

नीचे हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिसका ध्यान आपको आर्टिकल लिखने से पहले रखना है और इसी के अनुरूप आपको अपना आर्टिकल क्रिएट करना है.

#1 लिखने से पहले करें रिसर्च 📖

जब आपको किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिए दिया जाए, तब आपको आर्टिकल लिखने से पहले उस टॉपिक पर गूगल पर मौजूद अन्य वेबसाइट को देखकर के अच्छे से रिसर्च करनी है और उसके बाद ही आपको अपना आर्टिकल लिखना स्टार्ट करना है.

जब आप रिसर्च करके किसी आर्टिकल को लिखते हैं, तो आप उस आर्टिकल में सही और सटीक इंफॉर्मेशन दे पाते हैं. जब वह आर्टिकल पब्लिश होता है तो पाठकों के लिए वह आर्टिकल उपयोगी साबित होता है. जिससे वेबसाइट के मालिक को भी बेहद फायदा होता है.

अपना रिसर्च करने से पहले निम्न बातों पर ध्यान दें

  • टॉपिक से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी पढ़ने के लिए जुटाएं
  • गूगल करके जानकारी जुटाने के लिए टॉपिक से जुड़े अन्य टॉपिक भी सर्च करें
  • सिर्फ विकिपीडिया के भरोसे नही रहें
  • ऑफलाइन जानकारी जुटाने के लिए किताब, मैगजीन और अखबार का प्रयोग जरूर करें

#2 साधारण भाषा का प्रयोग करें

अपने कंटेंट में आपको हमेशा सिंपल भाषा का यूज़ करना चाहिए. जब पाठक आपके कंटेंट को पढे तो उन्हें आसानी से यह बात समझ में आ जाए कि आखिर आप अपने आर्टिकल के द्वारा कहना क्या चाहते हैं अथवा क्या बताना चाहते हैं.

मसलन; पुनित ने गौतम से वार्तालाप की परंतु कुछ विशेष जानकारी जुटाने में असमर्थ रहें.

अब इसी वाक्य को जन साधारण के बीत प्रचलित शब्दों में लिखेंगे तो वाक्य कुछ इस प्रकार हो सकता है.

पुनित ने गौतम से बातचीत कि लेकिन, कुछ खास जानकारी नही जुटा पाएं.

दोनों वाक्यों में अंतर को आप साफ देख सकते हैं और समझ भी सकते हैं.

#3 फालतू के शब्द ना जोड़ें

कई लोग ऐसे होते हैं जो आर्टिकल में फालतू शब्द जोड़ने लगते हैं. आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है. आपको बिल्कुल Point-to-Point बातें ही अपने आर्टिकल में लिखनी हैं. ऐसा करने से यूजर एक्सपीरियंस अच्छा होता है और पाठकों को भी बिना समय गवाएं अच्छी जानकारी प्राप्त होती है.

मसलन, पुनित ने गौतम को किताब दी उसके बाद बोला कि गौतम, किताब को फटनी चाहिए और इसे चोरी होने से बचाना.

अब इसी वाक्य को ऐसे भी लिखा जा सकता है.

पुनित ने गौतम को किताब सौंपी और उसका ख्याल रखने की हिदायतें दी.

#4 स्टेप बाय स्टेप लिखें

आप जब आर्टिकल लिखे तो आर्टिकल के सभी मुद्दे बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप लिखेंगे. ऐसा ना करें कि आपने ऊपर कुछ और लिखा है और अचानक से ऊपर की लाइन को काटकर आगे कुछ और लिख दिया है.

ऐसा करने से पाठकों को आर्टिकल सही प्रकार से समझ में नहीं आता है, उसका फ्लो टूट जाता है. इसलिए, आप अपना आर्टिकल स्टेप बाय स्टेप लिखें ताकि आसानी से पाठक आर्टिकल को समझ पाएं.

#5 आर्टिकल लिखें SEO Friendly

इंटरनेट पर किसी भी आर्टिकल को रैंक कराने में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार होता है. इसलिए, अपने आर्टिकल को SEO फ्रेंडली लिखना जरूरी है. ऐसा करने से आप जिस वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखेंगे उसे तो फायदा होगा ही, साथ ही आपको आर्टिकल लिखने के बदले में अच्छे पैसे भी दिए जाएंगे.

वेब लेखन और ऑफलाइन लेखन में अंतर का यह एक प्रमुख अंतर हैं. इसलिए, धीरे-धीरे SEO Skill भी जरूर सीखें और सुधार करते जाएं.


कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने का तरीका/कंटेंट राइटिंग का काम कैसे प्राप्त करें?

चलिए अब हम यह मान लेते हैं कि आपको कंटेंट लिखना आ गया है और अब आप आर्टिकल लिखकर यानी की कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने के लिए तैयार हैं.

तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि आपको कंटेंट राइटिंग का काम कहां से मिलेगा, जहां से आप काम प्राप्त करके कंटेंट राइटिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

#1 इंटरनेट पर सर्च करें

अगर आप हिंदी भाषा में कंटेंट राइटर का काम पाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल पर जाना है और गूगल पर write and earn in hindi या humare liye likhe aur paise kamaye कीवर्ड डालकर Search करना है.

इसके बाद आपको अलग-अलग साइट दिखाई देंगी. आपको उन वेबसाइट के मालिक से संपर्क करना है और उन्हें यह बताना है कि आप उनकी वेबसाइट के लिए आर्टिकल राइटिंग का काम करना चाहते हैं‌. अगर, आप दोनों की डील जम जाती हैं तो आप वेबसाइट के लिए आर्टिकल राइटर का काम करके पैसे कमा सकते हैं.

#2 Fiverr.com का करें इस्तेमाल

यह जाहिर सी बात है कि भले ही आपको कितना भी अच्छा कंटेंट लिखना क्यों ना आता हो, जब तक कोई व्यक्ति आपको कंटेंट राइटिंग का काम नहीं देगा, तब तक आप कंटेंट राइटिंग करके पैसे नहीं कमा पाएंगे. इसलिए कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढने के लिए आपको खुद ही कोशिश करनी होगी.

ऊपर बताई गई यह वेबसाइट कंटेंट राइटिंग के कार्य हेतु बेस्ट वेबसाइट मानी जाती है. यहां पर कंटेंट राइटिंग करने वाले और कंटेंट राइटिंग का काम देने वाले दोनों लोग मौजूद होते हैं और यहां से आप कंटेंट Writing का काम बतौर फ्रीलांसर प्राप्त कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है और उसके बाद आपको अपनी योग्यता के अनुरूप यहां पर मौजूद Task के प्रति इंटरेस्ट दिखाना है. जिसके बाद क्लाइंट आपसे संपर्क करेगा और अगर आप दोनों की बात जम जाती है तो आप उनके लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. यहां से अनुभवी लेखक एक आर्टिकल के बदले में $50 से लेकर $100 तक आसानी से कमा सकते हैं.

#3 Upwork.com पर जाएं

घर बैठे ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने के लिए यह भी बढ़िया वेबसाइट है. क्योंकि, यह वेबसाइट आपको ना सिर्फ Content Writing का काम बल्कि अन्य प्रकार के भी काम घर पर बैठकर करने के लिए देती है और बदलें में अच्छा पेमेंट भी मुहैया कराती है.

अगर आपने आर्टिकल लिखना सीख लिया है और आपको लगता है कि आप अच्छा कंटेंट लिख सकते हैं. तब आपको इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट अवश्य क्रिएट करना चाहिए (विशेषकर English Writers को). यहां से भी आप कंटेंट राइटिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा नीचे हम आपको तीन ऐसी और वेबसाइट के नाम दे रहे हैं, जहां से आप आर्टिकल लिखने का काम प्राप्त कर सकते हैं.

  • iwriter
  • HireWriters.com
  • WriterTown.com

ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

कंटेंट राइटिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं? और आपके शब्दों में कहें कि ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर कितना पैसा कमाया जा सकता है?

इसका जवाब यह है कि आप कंटेंट राइटिंग से असीमित पैसा कमा सकते हैं. अगर वर्तमान में हम हिंदी कंटेंट राइटर को औसतन दी जाने वाली पेमेंट की बात करें तो अधिकतर हिंदी कंटेंट राइटर को 1000 शब्दों के ₹100 दिए जाते हैं.

इस प्रकार अगर आप दिन में चार-पांच आर्टिकल भी लिख लेते हैं, तो आप रोजाना के ₹500 या फिर ₹600 कमा सकते हैं. यदि हिंदी लेखन आपका शानदार है तो आपके कार्य से खुश होकर Client आपको कई बार एक लेख लिखने के ₹500 तक भी दे देते है.

इसका सीधा सा गणित है जितना ज्यादा आप शब्द लिखेंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा पाएंगे. प्रति शब्द के हिसाब से भी इस इंडस्ट्री में पैसा दिया जाता है.

जैसे; आपने 1500 शब्दों का एक लेख तैयार किया. जिसके बदले में आपको 10 प्रैसा प्रति शब्द मिलेगा तो आपका पेमेंट ₹150 हो जाएगा. अब यदि आपका रेट ज्यादा है (35 पैसा प्रति शब्द) तो इतने ही शब्दों के आपको ₹525 मिलेंगे.

आप जब भी आर्टिकल राइटिंग करें तो यह सारी बात आप पहले ही पूछ लें कि आपको पेमेंट किस तरह मिलने वाला है. इसके बाद आप लेखन शुरु करें.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर पैसा कैसे कमाएं इस बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी हैं.

आपने जाना कि ऑनलाइन आर्टिकल कैसे लिखते हैं और ऑनलाइन आर्टिकल लिखने का काम कैसे किया जाता है. साथ ही आपने यह भी जाना कि आर्टिकल लिखने का काम कैसे मिलता है.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

Leave a Comment