Low Investment small business ideas 2022

क्या आप अपना खुद का बिज़नेस (Business) शुरू करना चाहते हैं? इसे अभी शुरू करें। आप कैसे व्यवसाय शुरू करें (Kaise Business Shuru kare) और किस तरह का बिज़नेस शुरू करें इसके बारे में ज़्यादा ना सोचें। 

Contents

कम लागत वाले भारत में सबसे सफल स्मॉल बिजनेस आइडिया 2022

हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। व्यवसाय की सफ़लता आपके जुनून, समर्पण और धैर्य पर भी निर्भर करती है। लक्ष्य प्राप्त करने में आपका टैलंट भी बहुत मायने रखता है। आज कुछ ऐसे ही सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business Idea) के बारे में चर्चा करते हैं जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे और ज़्यादा लगन की ज़रूरत है और जो अभी तक लोगों के लिए लाभदायक ही साबित हुए हैं।

भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस ( Small Successful Business Ideas in India)

1. ब्रेकफास्ट ज्वाइंट (Breakfast Joint)

जीवन की तीन बुनियादी आवश्यकताओं में से एक खानपान, व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए, छोटे पैमाने पर
बिज़नेस (Small Scale Business) शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा व्यवसाय है।

इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी, बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस (Start-up) के लिए आपके पास बहुँत से खाने के विकल्प (Food options) या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि एक पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स (Snacks) भी रखे जा सकते है।

2. जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर (Juice Point) 

जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस (Fresh Juice) एक
लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहे हैं। यही कारण है कि जूस पॉइंट (Juice Point) जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business)  के रूप में में जगह बनाई है।

3. सिलाई / कढ़ाई (Tailoring/ Embroidery) 

ये एक और प्रमुख बिज़नेस है जो जीवन की मूलभूत ज़रुरतो से संबंधित है क्योंकि कपड़े सभी की आवश्यकता हैं। सिलाई और कढ़ाई (Tailoring and Embroidery) का व्यवसाय एक स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता आ रहा है। आमतौर पर यह बिज़नेस घरों में ही खोल लिया जाता है, और ये लोग बुटीक की ओर से ऑर्डर प्राप्त करते हैं और पूरा करते हैं। क्योंकि ये एक आज़माया हुआ व्यवसाय है, इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज़्यादा जोखिम नहीं है। विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाई –कढ़ाई की बहुत मांग है।

4. ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)

वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है, इसलिए ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं।यह साबित हो
चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस (Small Business) उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है। तो अब इस तरह के छोटे बिज़नस भी शुरू हो रहे हैं जो इन ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों को अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। यही कारण है कि
सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist), ब्लॉगर्स (Blogers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है। ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रुरत होती है। गोस्ट राइटिंग (Ghost Writing), फ्री-लांसिंग (Freelancing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विस जैसे व्यवसायों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन चलाया जा सकता है।

5. ब्लॉगिंग (Blogging)

अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर आधारित छोटा बिज़नेस (Small Business)  करना है तो आप ब्लॉगिंग, वी-लॉगिंग (Video Blogging) के ज़रिए बिज़नस कर सकते हैं। यहां दिलचस्प बात ये है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर लिखते हैं या किसके बारे में वीडियो बनाते हैं। यहां तक कि बहुत से बड़े कलाकार भी हैं, जो अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए इसे एक अच्छा तारीका मानते है,जिनमें स्टैंड अप हास्य कलाकार भी शामिल हैं। उद्देश्य यही होता है कि दिलचस्प कंटेट के माध्यम से ब्लॉग के दर्शकों या ब्लॉग के पाठकों की संख्या को बढ़ाना है। कुछ व्लॉग प्लेटफार्मों के मामले में दर्शकों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है. जबकि अधिकांश ब्लॉग के मामले में, गूगल एडसेंस (Google Adsense) के माध्यम से विज्ञापन मिलते हैं।

6. कुकरी क्लासेस (Cookery Classes)

यदि आप एक कुशल प्रोफेसनल कुक हैं, लेकिन कोई रेस्तरां या फूड ट्रक बिज़नेस (Food Truck Business) शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो एक विकल्प है – कुकरी क्लास (Cookery Class)। यह स्मॉल बिज़नेस (Small Business) भारत में शहरी परिवारों के बीच ज़ोर पकड़ रही है। ये क्लासेस व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन दोनों रूप में दी जा सकते हैं या एक ब्लॉग भी बनाया जा सकता है। जिसमें दूसरों को आप खाना बनाना सिखाते हैं।

7. डे-केयर सेवाएं (Daycare Services)

भारत में कामकाजी माताओं (Working Mothers) के लिए ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक नहीं दी गई है और इसलिए महिलाओं को शादी के बाद नौकरी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डे-केयर सर्विस (Daycare Service) की मांग बढ़ती जा रही है। इसमें आपको ऐसे कर्मचारियों की ज़रूरत होगी जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाएं और आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बच्चों के लिए अनुकूल व सुरक्षित हो ताकि माता-पिता बिना किसी चिंता के अपने बच्चों को दिनभर के लिए वहां छोड़के जा सकें।

8.डांस सेंटर (Dance Centre)

यदि आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर (Choreographer) हैं, तो आप आसानी से किराए पर जगह लेकर एक डांस सेंटर (Dance Centre) शुरू कर सकते हैं। आप जो निवेश करेंगें वो केवल आपके डांस सेंटर के प्रचार व प्रसार के लिए होगा। यदि आप अच्छा डांस नहीं करते हैं, तब भी आप डांस टीचर्स (Dance Teachers) को काम पर रख कर डांस ऐकेडमी (Dance Academy) चला सकते हैं।

9.फोटोग्राफी (Photography)

कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे एक पेशा (Professional) बनाने और एक व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ाने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय लगाने की आवश्यकता होती है। फोटोग्राफी (Photography) उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है। एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर (Photographer) बना देगा।

10.योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor)

योग का ज्ञान और सभी ‘योग आसनों‘ का अभ्यास करने की आदत एक अच्छे योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor) के गुण होते हैं। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर तकनीकों से बेहतर माना जाता है और दुनियाभर में इसके परिणाम साबित हुए हैं। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं। इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए शून्य निवेश की आवश्यकता होती है।

11.मैरिज ब्यूरो (Wedding Bureau) 

भले ही शादियाँ स्वर्ग में तय होती हों लेकिन उनकी व्यवस्था यहां ही की जाती है। शादी के ऑनलाइन पोर्टल्स के अलावा, छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो (Wedding Bureau) अधिक प्रचलित हैं। परिवार किसी भी निर्णय पर आने से पहले व्यक्तिगत रूप से अन्य परिवारों से मिलने पर विचार करते हैं। इसलिए, छोटे कार्यालय स्थान के साथ, 1-2 कर्मचारी सदस्य, रजिसट्रेशन सर्टिफिकेट और आपके कॉन्टेक्ट्स आपको एक सफल व्यवसायी बना सकते हैं।

12.ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) के लिए कुछ सर्टिफिकेट लेने होंगे और एक आकर्षक ऑफिस आपको चाहिए होगा। जब लोग घूमने जाते हैं तो उनका एक उद्देश्य ये भी होता है कि वो किसी तरह के पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सकें, इसलिए ट्रैवल से लेकर होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) की सेवाएँ लेना पंसद करते हैं। सफल ट्रैवल एजेंट वह है जो दूसरों को आसानी और सुविधा से यात्रा करवा सकता है। आपके पास दुनिया भर की उन जगहों की जानकारी होनी चाहिए जहाँ लोग यात्रा करना चाहते हैं। यह वर्तमान में सबसे कामयाब छोटे व्यवसायों में से एक है। 

13.सैलून (Salon)

सैलून (Salon) खोलना मेट्रो शहरों में सबसे अधिक ट्रेंडिंग बिज़नेस (Tranding Business) विकल्प है। युवा प्रेज़ेंटेबल दिखने में ज़्यादा रुचि रखते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून (Salon) में स्थान के आधार पर ग्राहकों की अच्छी संख्या होती है। सैलून मालिक त्यौहारों या शादी के मौसम के दौरान भारी मुनाफा कमाते हैं।

14.रियल एस्टेट एजेंट (Real State Agent)

यदि आप एक अच्छे सैलर हैं और लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए मना सकते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है। ऑफिस खरीदना या किराय पर लेना इसमें एकमात्र निवेश है, इसके अलावा आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टीज़ और डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट ऐजेंट (Real Estate Agent) बन सकते हैं। अच्छे सार्वजनिक संबंध आपको एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने में मदद करेंगें।

15. प्लेसमेंट सर्विस (Placement Service)

किसी भी कंपनी या संस्थान में HR यानी ह्यूमन रिसोर्स (Human Resource) का काफ़ी महत्व होता है और अच्छी प्लेसमेंट एक कंपनी की ग्रोथ मे काफ़ी मदद करती है। तो प्रतिष्ठित कमानियों के साथ टाई-अप करने और अच्छे कर्मचारियों को अपने साथ रखने से यह कम लागत वाला अच्छा स्मॉल बिज़नेस बन सकता है।

16.आइसक्रीम पार्लर (Icre cream Parlour)

मौसमी व्यवसाय होने के बावजूद, अभी भी आइसक्रीम पार्लर (Ice cream Parlour) छोटे व्यवसायों के मामले में हिट बिज़नेस (Hit Business) में से एक है। इस व्यवसाय को करने के लिए आवश्यक निवेश किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी खरीदना और पार्लर खोलने के लिए दूकान किराय पर लेना है।

17.हैण्डक्राफ्ट सेलर (Handcraft Seller)

भारत सरकार ने कई राज्यों में हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handcraft Products) की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। प्रधामंत्री नरेंद मोदी भी अक्सर वोकल फोर लोकल (Vocal for local) की बात करते नज़र आते हैं। लोग भी इस तरह के हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं जैसे विभिन्न घातुओं के बर्तन, पेंटिंग, शॉल, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बरतन, कशीदाकारी के सामान, और कांस्य और संगमरमर की मूर्तियां आदि शामिल हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट के साथ भी आप एक हैण्डक्राफ्ट स्मॉल बिज़नेस (Handcraft Small Business) शुरू कर सकते हैं। 

18. कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)

शिक्षा विविधता का क्षेत्र है और कम लागत वाला एक अच्छा बिज़नेस आइडिया (Business Idea) भी। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं और अच्छे मार्क्स के लिए वो कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes) जॉइन करते हैं। बल्कि कोरोनावायरस महामारी के बाद तो ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching) की ओर लोगों का रुझान ज़्यादा बढ़ा है। इसलिए यह व्यवसाय वर्तमान के सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business) में से एक है।

19.कन्सलटेंसी (Consultancy)

लगभग हर क्षेत्र को इसके विकास में सहायता के लिए सलाहकारों की आवश्यकता होती है। आईटी, फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर, अकाउंट्स, लॉ, हेल्थकेयर, सोशल मीडिया आदि के अच्छे ज्ञान वाले लोग अपनी कंसल्टेंसी कंपनी खोल सकते हैं और अच्छा पैसा कमाने के लिए बड़े कॉरपोरेट्स के साथ लिंक कर सकते हैं।

20.बुटीक स्टोर (Boutique)

यह देश के पारंपरिक छोटे पैमाने के व्यवसायों (Small Scale Business) में से एक है। जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और नवीनतम फैशन ट्रैंड से अपडेट होती हैं, वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं। बुटीक स्टोर को घर से ही चलाया जा सकता है और केवल आवश्यक निवेश की ज़रूरत है।

21.कैटरिंग (Catering)

कैटरिंग व्यवसाय (Catering Business) के काम के लिए लेबर, कच्चे माल की खरीद, और टेंट, टेबल, कुर्सियाँ और बर्तनों के मालिक होने की आवश्यकता होती है। बाकी आपके संपर्कों, मार्केटिंग तकनीकों और तैयार और परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

भारत में स्मॉल बिज़नेस

कोचिंग क्लासेस: शिक्षा से सम्बंधित व्यवसाय को कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें आप पैसा आसानी से कमा सकते हैं, यह फुल टाइम बिज़नेस नहीं है, इसको आप पार्ट टाइम के तौर पर भी शुरु कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वेडिंग प्लानर: यह कभी न खत्म होने वाला व्यवसाय है। जो लोग क्रिएटिव/ रचनात्मक हैं और जुनून से भरे हैं वह वाले लोग इस बिज़नेस को सफल बना सकते हैं।

प्लेसमेंट सर्विस: मानव संसाधन किसी भी संगठन या कंपनी का एक अभिन्न और महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र है और अच्छी भर्ती से कंपनी आगे बढ़ती रहती है। इसलिए प्रतिष्ठित संगठन को अच्छे कर्मचारी ढूंढ कर देने के लिए, इसे कम लागत वाला प्लेसमेंट व्यवसाय बना देता है।

रियल एस्टेट एजेंट: यह एक असंगठित क्षेत्र का एक छोटा पैमाने का व्यवसायिक विचार है जिसे आप अच्छे संपर्क और जनसंपर्क के साथ शुरू कर सकते हैं। इस छोटे पैमाने के व्यवसाय में कम निवेश और ज़्यादा लाभ की उम्मीद की जाती है।

प्रोफेशनल फ़ोटोग्राफ़ी: इस बिज़नस को शुरु करने के लिए सिर्फ एक अच्छे D.S.L.R कैमरा और लोकप्रिय संगठनों के साथ संपर्क की आवश्यकता है। इसके लिए किसी कार्यालय की आवश्यकता नहीं है। इसमें पैसा कमाने के लिए केवल आपकी प्रतिभा और जूनून ही काफी है।

इस तरह के बिज़नस आईडिया की की सफलता, बाज़ार की स्थिति, मालिक का कौशल और ऐसे कई कारकों पर निर्भर करती है। ऊपर दी गई लिस्ट छोटी है और प्रत्येक व्यवसाय में जोखिम भी बना हुआ है, लेकिन इनमें से हर एक व्यवसाय भविष्य के सफल व्यवसाय के रूप में उभरने की क्षमता रखता है।

कम लागत वाले बिजनेस आइडिया 2022 । low investment Business ideas

स्टार्ट-अप कंपनियों और पहली बार बिज़नेस शुरु करने वाले लोगों के लिए कुछ कम लागत वाले बिज़नस आइडिया निम्नलिखित हैं।

  • स्टार्ट-अप के लिए कम लागत वाले बिज़नस आइडिया में सबसे लोकप्रिय आइडिया खाने पीने से संबंधित बिज़नेस है जो पहले से ही बढ़ रहा है, खासकर कि मेट्रो शहरों में
  • अध्ययन और रिसर्च के अनुसार, फूड डिलीवरी फर्मों की मदद और सहयोग से कई फूड स्टार्ट-अप चल रहे हैं, जैसे कि स्विगी, ज़ोमैटो इस तरह के डिलीवरी पार्टनर्स छोटे पैमाने पर फूड स्टार्ट-अप की सफलता के लिए विशेष रूप से सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केट की मदद से मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करते हैं 
  • सरकार और लोन संस्थान आसान पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ स्टार्ट-अप के लिए सभी आवश्यक फाइनेंशियल सहायता प्रदान करते हैं
  • स्टार्ट-अप्स के लिए कम कॉस्ट वाले बिज़नेस आइडिया में से एक आकर्षक आइडिया फैशन एक्सेसरी और कपड़ों का बिज़नेस है जिसमें अधिक पहुंच के कारण अधिक इनकम अर्जित करने की अधिक क्षमता है।
  • यह आइडिया विशेष रूप से युवा महिलाओं के फैशन डिजाइनर्स के लिए आदर्श विकल्प है जो फैशन के क्षेत्र में आवश्यक ज्ञान और अनुभव रखते हैं
  • डिज़ाइनिंग के बिज़नेस में अगर उचित मात्रा में प्रतिक्रियाएं मिलनी शुरू हो जाए तो ई-कॉमर्स दिग्गजों, जैसे अमेजन, अलीबाबा, ई-बे, वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट, आदि की पार्टनरशिप के साथ वैश्विक बाजारों में भी अपने बिज़नेस को बढ़ाया जा सकता है।
  • स्टार्ट-अप के लिए कम लागत वाले आइडिया में एक आइडिया एग्रीकल्चर स्टार्ट-अप है जो कि विशेष रूप से ऑर्गेनिक फलों और सब्जियों का काम करता है।
  • बाजार के अध्ययनों से साबित होता है कि किराने की डिलीवरी कंपनियों, जैसे बिग बास्केट और ग्रोफर्स के आने के के बाद, कृषि अच्छी इनकम प्राप्त करने के लिए एक आकर्षक बिज़नेस बन गया है

उपर्युक्त सभी छोटे व्यवसायों को दिल्ली (गुरुग्राम, फरीदाबाद) चेन्नई, मुंबई और कोलकाता और अन्य टियर 2 और टियर 3 शहरों जैसे प्रमुख महानगरीय शहरों से शुरू और मैनेज किया जा सकता है।

Leave a Comment