स्टार्टअप या बिज़नेस के लिए Co-Founder कैसे ढूंढे- How to find Co-founder

आजकल के समय में बहुत सारे लोग अपना खुद का कोई बिजनेस या स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं पर उनके सामने एक काफी बड़ी समस्या को फाउंडर ना मिलने की आती है Co-Founder का मतलब आपका बिजनेस पार्टनर होता है।

स्टार्टअप के लिए Co-Founder कैसे ढूंढे

अगर आपके भी दिमाग में कोई बिजनेस आइडिया है जिसको आप शुरू करना चाहते हैं पर आपको किसी का साथ नहीं मिल रहा या आपको कोई और साथ देने के लिए चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपकी समस्या का हल जरूर निकल जाएगा।

आपको पता है कि एक स्टार्टअप या बिजनेस में सारे काम एक अकेला व्यक्त नहीं कर सकता है। आपके पास समय, ऊर्जा और पैसे ये सब सीमित मात्रा में ही उपलब्ध है। आप कोडिंग, डिजाइनिंग, मार्केटिंग और सेल्स इत्यादि काम अकेले ही नहीं संभाल सकते हैं। आपको अपने जैसे एक अन्य दिमाग की भी जरूरत होती है जो आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है।

>घर बैठे पैसे कैसे कमाए

सबसे पहले हम देख लेते हैं कि एक अच्छे Co-Founder के क्या-क्या गुण होने चाहिए और एक अच्छा cofounder कौन होता है।

Co-Founder के गुण –

  • 1 Co-Founder के गुण –
  • 2 एक अच्छे Co-Founder को ढूंढने के तरीके नीचे दिए गए हैं –
  • 3 शेयर करे:
  • 4 Like this:
  • 5 Related

° उसको आपके विजन को अच्छी तरीके से समझना चाहिए।

° वह आपके और अपने काम के प्रति ईमानदार होना बहुत जरूरी है।

° वह भावनात्मक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है।

° आप जो काम कर रहे हैं उसमें उसको अच्छा खासा ज्ञान होना जरूरी है।

° उसके अंदर नई नई चीजें सीखने की भावना होनी चाहिए।

> डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है पूरी जानकारी

ऐसा नहीं है कि आप बिना किसी cofounder के अपना स्टार्टअप शुरू नहीं कर सकते पर आपको अच्छे तरीके से आगे बढ़ने के लिए एक अच्छे कोफाउंडर की जरूरत होती है।

एक अच्छे Co-Founder को ढूंढने के तरीके नीचे दिए गए हैं –

अपने परिवार के लोगों में ढूंढ़े –

Co-Founder ढूंढने का सबसे आसान तरीका है कि आपके परिवार में अगर आपको लगता है कि कोई ऐसा इंसान है जो आपके आईडिया को समझ सकता है और स्टार्टअप या अपना बिजनेस करने में दिलचस्पी रखता है तो आप उनके साथ अपना आईडिया साझा कर सकते हैं। अगर वह आपके साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप उनके साथ cofounder बन सकते हैं।

अपने दोस्तो में देखे –

को फाउंडर ढूंढने का यह भी एक आसान तरीका है कि आप अपने दोस्तों के साथ अपने आइडिया को सांझा करें। अगर आपको लगता है कि आपका कोई दोस्त समझदार है, बिजनेस करने में रुचि रखता है और उसको अच्छा ज्ञान भी है तो आप उसको भी आपना cofounder बना सकते हैं।

ऑनलाइन वेबसाइट पर ढूंढ़े –

आजकल ऑनलाइन बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जिनके ऊपर आपको जैसा भी को फाउंडर चाहिए वैसा ही आप ढूंढ सकते हैं वेबसाइट जैसे कि FounderDating, Founder2Be आदि। 

आप इन वेबसाइट पर भारत और अन्य देशों से भी कोफाउंडर ढूंढ सकते हैं।

लिंकडिन पर ढूंढ़े –

आजकल इंटरनेट के जमाने में सोशल मीडिया पर तो जैसे दुनिया सिमट-सी गई है ऐसे में लिंकडिन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर सारे प्रोफेशनल लोग होते हैं। 

आपको जैसे भी कौशल(skills) वाला cofounder चाहिए वैसे लोगों को आप लिंकडिन पर ढूंढ सकते हैं और उन्हें मैसेज कर सकते हैं, उनसे बातचीत कर सकते हैं उनसे आप पूछ सकते है कि अगर वो आपके साथ बिजनेस करना चाहते है।

लोगो से नेटवर्क बनाए –

आज के समय में जैसे कि हर कोई बोलता है नेटवर्क ही नेटवर्थ होती है।

आप जिस भी सेमिनार या कॉलेज, स्कूल आदि में लोगों से मिलते हैं तो आप उनमें से अच्छे लोगों से अपना नेटवर्क बनाइए ,अपने आइडिया उनके सामने रखिए तो आपको जरूर कोई ना कोई मिल जाएगा जो आपके आइडिया में रुचि रखता होगा।

Co-Founder ढूंढने के कुछ तरीके मैंने ऊपर बताए हैं आप अपनी तरफ से भी कोई अन्य तरीका सोच सकते हैं, क्योंकि आखिरकार कोफाउंडर भी एक इंसान ही होता है।

एक अच्छा और काबिल कोफाउंडर ढूंढना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं है आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके ढूंढ सकते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको जल्दी ही आपके स्टार्टअप के लिए कोई अच्छा कोफाउंडर जरूर मिल जाएगा।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ इस जानकारी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं। धन्यवाद

Leave a Comment