Google My Business , गूगल पर अपना बिज़नेस कैसे लिस्ट करें

गूगल माई बिज़नेस , आज इन्टरनेट का जमाना है और लगभग हर किसी के पास अपना एक smartphone होता है तो जब भी लोग कही जाते है या फिर जब उन्हें कुछ चाहिए होता है, तब वो इन्टरनेट पे सर्च करते है और फिर गूगल उन्हें कुछ दिखाता है जिसमे कुछ बिज़नेस कि डिटेल्स होती है और भी काफी कुछ जानकारी होती है उनके सर्च से सम्बंधित, मान लो जब भी आप गूगल पर सर्च करते हो की फ़र्निचर शोरूम तो वो आपको कुछ शोरूम के नाम दिखता है और उनकी कुछ डिटेल्स दिखता है। इस तरह से आप भी अपने किसी भी बिज़नेस को गूगल में ऐड कर सकते है ये बहुत ही आसान है आप Google My Business Listing की मदद से इसे बड़े ही आराम से कर सकते है ,और सबसे बड़ी बात आपको इससे फायेदे भी बहुत से मिलने वाले है आप भी अपने बिज़नेस को गूगल में दिखा सकते है लोगो को और अपनी सेल्स को बढ़ा सकते है।

Google my business in Hindi 

गूगल का एक फ्री टूल है जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस को गूगल सर्च और गूगल maps पर लिस्ट करा सकते है। ये काफ़ी पावरफुल टूल है और इसके फायदे भी काफ़ी सारे है।

जैसा कि आप सब लोग जानते हो कि आजकल अपने बिजनेस को ऑनलाइन करना बहुत जरूरी हो गया है, क्युकी आजकल बहुत ज्यादा इंटरनेट का उपयोग कर रहे है। 

 लोग अपने मोबाइल फोन से काफ़ी सारी चीज़े सर्च करते है ओर वो कहीं जाने से पहले उस जगह के बारे में गूगल पर सर्च करते है

Google My Business search

   आज गूगल भारत और दुनियाभर में बहुत सारे बिजनेस इस पर लिस्टेड है, ओर इस फ्री टूल का फायदा उठा रहे है।

Google my business के फायदे –

  इसके काफ़ी सारे फायदे है जैसे कि –

1. आपका बिज़नेस गूगल maps पर दिखने लगेगा

  आज इंटरनेट के जमाने में, अगर आपको किसी जगह पे जाना हो तो आप गूगल पर उस जगह के बारे में सर्च करेंगे तो आपको उसका address और उसके बारे कुछ और जानकारियां मिल जाएंगी।

 इससे जब भी कोई आपके बिजनेस के बारे में सर्च करेगा तो उसको आपके बिजनेस कि बुनियादी जानकारी गूगल मैप पर मिल जाएगी ,जिसकी मदद से वो आपके बारे में ओर बाते भी जान पाएगा ओर आपके बिजनेस तक पहुंचने का पता भी गूगल उसको दे देगा।

  इससे आपके बारे में लोगो का विश्वास बढ़ता हैं।

> अपना बिज़नेस कैसे शुरू करे पढ़े

2. आपको फ्री के ग्राहक मिलेंगे

मान लीजिए कि आपका एक रेसटोरेंट है, और आपने उसको google my business पर लिस्ट करके रखा है। तो अब आपके इलाके या शहर में जब भी कोई रेसटोरेंट्स के बारे में गूगल पर सर्च करेगा तो आपके रेसटोरेंट का नाम भी गूगल सर्च और मैप में जरूर आएगा। जिससे कि लोग आपके रेसटोरेंट् तक पहुंच पाएंगे।

    तो अब ये आपको फ्री के ग्राहक लाकर दे रहा है, जिन ग्राहकों को लाने के लिए लोग पैसे खर्च करने को भी तैयार होते है।

3. आपके ग्राहकों का आपके बिजनेस पर विश्वास बढ़ता हैं

जब लोगो को आपके बिजनेस के बारे में पता चलता है तो वो आपके बारे में गूगल पर सर्च करता है, और अगर आपने अपने बिजनेस को इस पर लिस्ट कर रखा है तो और आपको लोगो ने अच्छी रेटिंग दी है तो आपके ग्राहक का आपके बिजनेस पर विश्वास बढ़ जाता है, उन्हें आप जायज लगने लगते हो, उनको लगेगा की आप उनसे फ्रौड़ नहीं करोगे।

   तो ये आपके बिजनेस के लिए एक काफ़ी अच्छा प्वाइंट हो जाता है और भी फ्री में। 

4. आप अपने कॉम्पिटिशन में सबसे आगे रहते हो

    Alibaba के फाउंडर जेक मा ने भी कहा है कि आपको अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर आना बहुत ही जरूरी है, उनके अनुसार अगर नहीं लाते हो तो आने वाले कुछ सालो में आपका बिजनेस बहुत ही नीचे चला जाएगा।

   मान लीजिए आप किसी दूसरे शहर में गए हो वहां पर आपको किसी होटल में रुकना है, तो आस पास होटल ढूढने के लिए आप गूगल या मैप पर होटल सर्च करेंगे, अब आपके आस पास होटल तो मान लो कई सारे होंगे लेकिन नाम आपके सामने उन्हीं का आएगा जो होटल google my business पर लिस्टेड है। तो अब आप उसी होटल में जाओगे क्युकी आपको तो पता ही नहीं है कि होटल कितने है आपके आस पास, आप तो शहर में नए हो।

  तो एक तरीके से वो बिजनेस अपने कॉम्पिटिशन से कई कदम आगे होता है जो google my business पर लिस्टेड होता है।

5. Google पर आपकी authority बढ़ती हैं- 

        आप अपने बिजनेस के बारे में कोई पोस्ट लिख सकते हो, कोई ऑफर चला सकते है, कोई फोटो या वीडियो पोस्ट कर सकते है जिससे कि आप अपने ग्राहक के साथ अच्छे से जुड़ पाए।

   इन सब से आपकी गूगल पर एक अथॉरिटी बन जाती है और गूगल आपको ऊपर रैंक करवाता है। और आपको ढेरों फायदे मिलते है।

  आप भविष्य में अपने बिजनेस की ads चला सकते है, ताकि जब भी कोई आपके बिजनेस के सेक्टर के बारे में गूगल पर सर्च करे तो आपका नाम सबसे पहले आए।

और भी बहुत सारे फायदे गूगल आपको देता है।

गूगल पर अपना बिजनेस कैसे डालें ?

 इस पर अपने बिजनेस को लिस्ट(list) करना काफ़ी आसान है और फ्री भी है। 

 आपको नीचे दिए गए गूगल के लिंक कर जाना है 

अभी गूगल माय बिज़नेस गूगल माय प्रोफाइल हो गया है गूगल माय प्रोफाइल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे

 इस लिंक से sign in करके आप अपने बिजनेस का नाम ओर कुछ बुनियादी डिटेल देकर आप अपने बिजनेस को आसानी से लिस्ट कर पाएंगे।

गूगल मेरा बिज़नेस पर बिज़नेस जोड़ते समय क्या चाहिए ?

जब आप गूगल पर अपना बिज़नेस जोड़ते है तो आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है या भरनी पड़ती है जैसे की –

  • आपका फ़ोन नंबर
  • बिज़नेस का नाम
  • आपके बिज़नेस का लोकल एड्रेस
  • आपका स्टोर या बिज़नेस किस समय पर खुलता व बंद होता है
  • अगर आपके बिज़नेस की कोई वेबसाइट है तो आप उसे भी डाल सकते है
  • आप अपने बिज़नेस का कोई फ़ोन नंबर भी दे सकते है जिससे लोग आपको कांटेक्ट कर सके

इसको आप एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करके भी कर सकते है ,जिससे कि आप सारी चीजे एक ऐप से ही कंट्रोल कर पाएंगे।

जब आप गूगल my business के लिए sign in करते है तो आपके पास गूगल एक पिन भेजता है verification के लिए जैसे कि google एडसेंस के लिए भेजता ,है।

 आपको वो verification पिन डालनी होगी है ओर उसके बाद आपका बिजनेस ऑनलाइन लाइव हो जाता है।

 इसके बाद आपका बिज़नेस इन्टरनेट पर लोगो को दिखने लग जायेगा। अब आप लोगो को अपने फ़ोन नंबर दिखा सकते हो, अपनी वेबसाइट दिखा सकते हो, अपने बिज़नेस का पता बता सकते हो आदि।

गूगल माय बिज़नेस की तरफ से आपको गूगल की तरफ से एक फ्री वेबसाइट भी प्रदान की जाती है जिसको आप कुछ हद तक डिजाईन कर सकते है.

अभी अगर आपके बिज़नेस में प्रतिस्पर्धा ज्यादा है जैसे की ट्रांसपोर्ट के बिज़नेस में अक्सर होती है और आपको अपना बिज़नेस अपने प्रतिस्पर्धी से ऊपर दिखाना है तो आप गूगल एड्स का प्रयोग कर सकते हैं और कुछ पैसे गूगल को देकर आप अपने बिज़नेस को सबसे ऊपर दिखा सकते है ताकि आपकी सेल्स सबसे ज्यादा हो।

bigmart की फ्रैंचाइज़ी लेकर कमाए दो से पांच लाख हर महीने

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको “Google My Business/मेरा बिजनेस क्या है” की जानकारी पसंद आई होगी ,आप इसे अपने whatsapp या फेसबुक पर शेयर कर सकते है और कोई सवाल हो तो निचे कमेन्ट में मुझसे पूछ सकते है और अपने विचार भी बता सकते है, धन्यवाद्

Leave a Comment