ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | गूगल एडसेंस से पैसे कमाने का नया तरीका 2022-23

online earning ideas
गूगल एडसेंस से पैसे कमाने का तरीका

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि घर बैठे Online काम करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो ऑनलाइन काम करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है ऑनलाइन पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं या फिर ऑनलाइन पैसे कमाना फ्रॉड है।

अब अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें लगता है कि ऑनलाइन पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं तो मैं आपको बता दूं ये बात पूरी तरह से सच नहीं है। हां लेकिन आप ये जरूर बोल सकते हैं कि लोग ऑनलाइन काफी ज्यादा Fraud का शिकार होते हैं और हो रहे हैं।

इसी कारण मैंने आज के इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे भरोसेमंद “Google AdSense” के बारे में बताया है। अगर आप पहले से ऑनलाइन किसी Platform पर काम कर रहे हैं तो आप गूगल ऐडसेंस के बारे में तो जरूर जानते होंगे।

अगर नहीं, तो इस पोस्ट में अंतिम तक बने रहें।

गूगल एडसेंस

Google AdSense एक Ad Network है जो Youtubers और Bloggers को अपने कंटेंट को Monetize करने का मौका देता है। इस Ad Network का Approval लेने के बाद आप अपने Content पर Ads दिखा सकते हैं और जब कोई Visitor “Ads” पर क्लिक करेगा तो आपकी कमाई होगी।

Google AdSense को लोगों द्वारा इसीलिए सबसे भरोसेमंद पैसे कमाने का तरीका माना जाता है क्योंकि ये गूगल का ही एक Product है जिसकी शुरुआत 2003 में हुई थी। अभी के समय में Internet पर मौजूद लगभग जितने भी Blogs हैं वो गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही मोनेटाइज हैं।

बात रही कमाई की तो इसकी कोई Limit नहीं है। यानी कि आपके Blog या Youtube Channel पर जितने ज्यादा लोग आएंगे Chances हैं की आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी। साथ हीं मैं आपको बता दूं की अगर आप अपने Blog पर United States, United Kingdom, Canada, Australia आदि जैसे देशों से Traffic लाते हैं तो आपकी कमाई काफी ज्यादा होती है।

वहीं कमाए गए पैसे को बैंक खाते में लेने के लिए AdSense में $100 पूरे करने होते हैं जिसके बाद Google AdSense हर महीने के 21 तारिक को Payment Release कर देता है और आपको कुछ हीं दिनों में पैसे आपके Bank Account में मिल जाते हैं।

गूगल एडसेन्स पे अकाउंट बनाने की प्रक्रिया-

गूगल एडसेंस से पैसे कमाए आसानी से

Earn Money From Google AdSense in Hindi 2022-23 : जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है अगर आप गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास दो विकल्प हैं। पहला कि आप अपना खुद का एक Blog बनाएं या फिर दूसरा आप अपना एक YouTube Channel शुरू करें।

अब अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि मुझे Blog और YouTube Channel में से किसे शुरू करना चाहिए? तो मैं आपकी थोड़ी मदद कर देता हूं।

देखिए दोस्तों, अगर आप किसी क्षेत्र में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं और उस विषय पर लिख सकते हैं यानी कि Content Writing कर सकते हैं तो आपको Blog शुरू करना चाहिए।

वहीं अगर आपको लिखना पसंद नहीं है पर आप किसी विषय पर बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं और उस विषय पर वीडियो बना सकते हैं तो आपको Youtube Channel शुरू करना चाहिए।

वहीं आप चाहें तो Blog और YouTube Channel दोनो की शुरुआत एक साथ भी कर सकते हैं पर ऐसा करने की सलाह मैं बिल्कुल भी नहीं दूंगा। क्योंकि ऐसा करने पर आपके सफल होने के Chances बहुत कम हो जाएंगे। एक और बात AdSense का YouTube Channel और Website दोनो के लिए अलग अलग नियम (Criteria) हैं।

ब्लॉग बनाकर एडसेंस से कमाए पैसे

अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए और उससे पैसे कमाने के लिए Blog एक बहुत अच्छा जरिया है। वर्तमान में ऐसे करोड़ों लोग हैं जो कि घर पर बैठकर ही ब्लॉग और ब्लॉगिंग की मदद से महीने के लाखों रुपए कमाई कर रहे हैं।

जैसे अभी आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो ये businessideashindi.in ब्लॉग पर है। यहां मैं Business और Earn Money से संबंधित पोस्ट आपके साथ साझा करता हूं।

ठीक इसी तरह आपको भी जिस क्षेत्र में सबसे अच्छी जानकारी है उस क्षेत्र में आप अपना एक Blog शुरू कर सकते हैं। इसके बाद ब्लॉक के माध्यम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं पर ज्यादातर लोग अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Google AdSense का ही इस्तेमाल करते हैं।

अपने Blog पर गूगल ऐडसेंस का Approval लेने के लिए और पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर बिल्कुल Original Content Publish करना है। फिर जब आप आप कुछ Quality Article Publish कर देते हैं और वो Search Engines में Indexed हो जाते हैं तो आप AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं और Chances है कि आपको अप्रूवल भी तुरंत मिल जाएगा।

AdSense Approval मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग के जिस भी स्थान पर ऐड्स लगाना चाहते हैं लगा सकते हैं और जब भी कोई व्यक्ति आपके Ads पर क्लिक करेगा तो आपकी कमाई होगी।

अगर आप Blog के माध्यम से पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया ये पोस्ट जरूर पढ़ें।

YouTube Channel बनाकर एडसेंस से कमाए पैसे

आज के समय में यूट्यूब का इस्तेमाल कौन नहीं करता है। यहां तक की छोटे-छोटे बच्चे भी आपको यूट्यूब का इस्तेमाल करते नजर आएंगे। पर क्या आपको पता है आप घर बैठे यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर AdSense से पैसे कमा सकते हैं? जी हां।

जैसे अगर आपको Banking की अच्छी जानकारी है तो ऐसे में आप अपनी जानकारी वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसके लिए बस आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा जो कि बहुत ही ज्यादा आसान है। फिर Youtube Criteria के अनुसार जब आप पिछले एक साल 1000 Subscribers और 4000 Hours Watchtime पूरा कर लेते हैं तो आप AdSense से पैसे कमाने के लिए योग्य हो जाते हैं।

याद रखें की आपको अपने वीडियो में किसी भी तरह की गलत जानकारी नहीं देनी है और Video बनाना शुरू करने से पहले आप एक बार YouTube और AdSense Guidelines जरूर पढ़ लें।

एक बार जब आपको Google AdSense Approval मिल जाता है तो आप अपने Video’s में Ads लगा सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। वहीं AdSense के अलावा यूट्यूब से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं।

अगर आप YouTube Channel बनाकर पैसे कमाने की पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

Google AdSense से कितने पैसे की अर्निंग हो सकती है

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने की कोई Limit नहीं है। वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि यूट्यूब चैनल और ब्लॉग से महीने के 10 लाख रुपए तक भी कमाई कर रहे हैं तथा कुछ तो इससे भी ज्यादा कमाई कर रहे हैं।

गूगल ऐडसेंस की मदद से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके Blog या YouTube Channel पर कितने ज्यादा लोग आते हैं। जितने ज्यादा Viewer’s उतनी ज्यादा कमाई।

एडसेंस से ज्यादा पैसे कमाने का नया तरीका

अगर आप ऐडसेंस की मदद से ज्यादा से ज्यादा रुपए कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने आप पर संयम रखना होगा और अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर लगातार काम करते रहना होगा। मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो कुछ समय तक काम करते हैं और उसके बाद हार मान लेते हैं क्योंकि उनकी ज्यादा Income नहीं होती है।

आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। इसके बाद अगर आप Blog पर काम कर रहे हैं तो आपको कोशिश करना है कि आप भारत से बाहर के देश जैसे कि United States, United Kingdom, Canada, Australia आदि से अपने Blog पर Traffic लाएं।

क्योंकि इन देशों से ट्रैफिक आने पर Adsense द्वारा काफी अच्छा CPC (Cost Per Click) दिया जाता है।

वहीं एक जरूरी बात लोग Finance, Stock Market, Technology, Cryptocurrency, Insurance आदि जैसे Niche से AdSense के द्वारा बहुत मोटी कमाई करते हैं तो अगर आपको भी इन Niche पर अच्छी जानकारी है तो आप अपना Blog या YouTube Channel बना सकते हैं।

अगर आप यहां बताए गए तरीकों पर सही दिशा में काम करते हैं तो प्रतिदिन $100 तक आसानी से कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस से जुडी कुछ आवश्यक बातें

• अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप ऐडसेंस अकाउंट नहीं बना सकते हैं। पर अगर आप फिर भी AdSense से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने माता-पिता या 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति के नाम पर (जिनके पास पैन कार्ड है) गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं।

• गूगल ऐडसेंस बहुत ही ज्यादा सख्त है। अगर आप थोड़ा सा भी गलत काम करते हैं तो पकड़ा जाने पर आपका Account हमेशा के लिए बंद कर दिया जा सकता है।

• Google AdSense द्वारा जो भी Ads आपके Blog या YouTube Channel पर दिखाए जाएंगे उन्हें आपको कभी भी ना खुद से देखना है और ना हीं उन Ads पर क्लिक करना है। बहुत से लोग ज्यादा कमाई करने के चक्कर में खुद से एड्स पर क्लिक करने लगते हैं तो मैं आपको बता दूं ऐसा करने पर आपका Adsense Account हमेशा के लिए बंद कर दिया जा सकता है।

• AdSense के नियम अनुसार हर व्यक्ति एक हीं Account अपने नाम पर रख सकता है। अगर आप एक से ज्यादा Google AdSense रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम पर अकाउंट बनाना होगा।

• Google AdSense Account बनाते वक्त आपसे जो Address भरने बोला जाए वो बिलकुल सही सही होना चाहिए क्योंकि $10 पूरा होने पर एडसेंस उसी Address पर Pin Verification के लिए Letter भेजता है।

• एक बार जब आपके AdSense Account में $100 पूरे हो जाते हैं तो आपको सही सही Bank Details भर देना है जिससे AdSense हर महीने के 21st या 22nd तारिक को Payment Release कर सके।

Google Adsense का इस्तेमाल कैसे करें

अगर आप ब्लॉगर या youtuber हो तो आपने जरुर Google Adsense इस्तेमाल किया होगा अगर आपका ब्लॉग या चैनल है तो आपको Google Adsense इस्तेमाल करना चाहिए इसके लिए आप Google Adsense सर्च करके पहली वेबसाइट पर क्लिक करके sign up कर सकते है और आसानी से इस्तेमाल कर सकते है |

Google Adsense एक क्लिक का कितना पैसा देता है

निर्भर करता है आप किस निच यानी की टॉपिक पर काम कर रहे है जैसे लोन या फाइनेंस टॉपिक पर विडियो या ब्लॉग राइटिंग कर रहे है तो उस पर महंगे ads दिखाई देंगे जैसे की हमने पहले ही आपको बताया है और आप योजना या कोई अन्य जानकारी दे रहे है तो उस पर आपको per click कम पैसा दिया जाता है |

क्या गूगल से पैसे कमाए जा सकते हैं

गूगल तो नहीं पर इसके प्रोडक्ट जैसे Adsense, YouTube आदि से आप पैसे कमा सकते है।

गूगल क्या है

गूगल एक सर्च इंजन है।

गूगल फ्री में पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसे कैसे कमाए (गूगल से मनी कमाने का बेस्ट तरीका 2022-23)
1 Blogger के द्वारा Google से फ्री में पैसे कमाए
2 YouTube से पैसे कमाए गूगल की मदद से
Google AdSense के द्वारा गूगल से पैसे कमाए
Google Adwords (Ads) से पैसे कमाए
Google Play Store से पैसे कमाए
Google AdMob के द्वारा गूगल से पैसे कमाए

Leave a Comment