घर बैठे Paisa Kamane ka Tarika |2022 में पैसे कमाने के 8 आसान तरीके

दोस्तों घर बैठे Paisa Kamane ka Tarika में हमने 12 आसान ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके को भी शामिल किया है.

दोस्तो आज के समय में हर कोई घर बैठे Paisa Kamane ka Tarika ढूंढ रहा है. लेकिन उनको कोई आईडिया नहीं मिल रहा है, जिससे वह घर बैठे पैसे कमा सके. इसीलिए दोस्तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे Paisa Kamane ka Tarika ढूंढ के लाए है. जिसकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है.

दोस्तों यदि आप भी ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तो हमारे साथ अब तक बने रहे. आज हम आपको ऐसे कई तरीकों के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे लाखों रुपए महीना भी कमा सकते हो.

ghar baithe paise kamane ke tareeke

घर बैठे Paisa Kamane ka Tarika

दोस्तो हम आपको को बता दे की इन सभी तरीकों मे आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. लेकिन इन तरीको से पैसे कमाने में आपको धोड़ा समय लग सकता है.
दोस्तो यदि आप ने एक बार मन लगा के काम करलिया तो आप इन से लाखो रुपए महीना भी आराम से कमा सकते हो. चलिए जान लेते है “ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके” के बारे में.

पहला Paisa Kamane ka Tarika है ब्लॉगिंग

दोस्तों पहले नंबर पर हमने ब्लॉगिंग को रखा है. यह सबसे बेस्ट ऑनलाइन Paisa Kamane ka Tarika है. इसके जरिए कई लोग लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं.
दोस्तों यदि आपको लिखना पसंद है तो आपके लिए ब्लॉगिंग बेस्ट ऑप्शन है.इसके लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनानी होगी. जिसमें आपको एक डोमेन और एक होस्टिंग की जरूरत होगी जिसके लिए आप को 4 हजार रुपए तक का खर्चा करना होगा.

यदि आप फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो blogger.com पर फ्री में वेबसाइट बनाकर ब्लॉकिंग शुरू शुरू कर सकते हो. लेकिन इसमें वेबसाइट बनाने के लिए के लिए आपको थोड़ी बहुत कोडिंग आना जरूरी है. यदि आपको कोडिंग नहीं आती है तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए आपको थोड़ा सा पैसा खर्च करके वर्डप्रेस पर ही अपनी वेबसाइट बनानी चाहिए.
यहां पर आप बिना कोडिंग के भी बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हो.

वेबसाइट बनाने के बाद आपको जिस भी फील्ड का नॉलेज है उस से रिलेटेड हर रोज एक पोस्ट डालनी है. जब धीरे-धीरे आपके पास ट्रैफिक आने लगे तब आप ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर अपनी वेबसाइट पर ऐड लगा कर पैसे कमा सकते हो.
इसके अलावा आप affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हो. इसमें आप किसी भी प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट के थ्रू प्रमोट कर सकते हो. जब आपकी दी गई लिंक से कोई भी व्यक्ति इस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले में कुछ कमीशन मिलता है.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों यूट्यूब को हमने Paisa Kamane ka Tarika मैं दूसरे नंबर पर रखा है‌. क्यों की यह एक बहुत बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है. जिसके जरिए लाखों रुपए महीना कमाया जा सकता है. यह एक फ्री प्लेटफॉर्म है यहां पर आपको कोई पैसा नहीं देना होगा.
यूटयूब से पैसे कमाने के लिए आपको एक चैनल बनाना होगा. उसके बाद आपको जीस भी फील्ड का नॉलेज है उस निच से रिलेटेड हर रोज एक विडियो अपने चैनल पर डालना होगा. यदि आप अपने चैनल पर रेगुलर patience रखकर वीडियो डालते हो तो धीरे-धीरे आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगते हैं. जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते तब आप अपने चैनल पर Google add लगा कर पैसे कमा सकते हो.

इसके अलावा आप यूट्यूब पर भी affiliate marketing करके पैसे कमा सकते हो.

Instragram से पैसे कैसे कमाए

आज के जमाने में इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन चुका है. इसके जरिए भी आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हो. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा. इसमें मैं भी आपको एक नीच सिलेक्ट करके उस से रिलेटेड रेगुलर 2 से 3 पोस्ट डालनी है. इसके अलावा तेजी से follower बढ़ाने के लिए आपका रेगुलर रिल्स भी डालनी होगी.
यदि आप अच्छी निस सिलेक्ट करके इसी तरह एक साल तक काम करते हो तो 1 साल बाद आप इससे 30 से ₹40000 महीना आराम से कमा सकते हो.

अब आपके मन मे यह सवाल जरूर आता होगा की इंस्ट्राग्राम से पैसे कैसे कमाए तो हम आपको बता दे की जब आपके 50k फॉलोवर या इससे अधिक हो जाते है. तब आपको कंपनी की तरफ से स्पॉन्सरशिप मिलने लगेगी. जिसके जरिए आप पैसे कमा सकते हो. इसके अलावा यदि आपके पास अच्छे खासे फॉलोवर बन जाते हैं तो affillette marketing भी आपके लिए सबसे बेस्ट Paisa Kamane ka Tarika बन सकता है.

Freelancing करके पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप जल्दी से पैसा कमाना चाहते हो तो आप के लिए freelancing सबसे आसान Paisa Kamane ka Tarika बन सकता है. freelancing से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई भी एक स्किल होना चाहिए. जैसे video editing, logo design, graphic design, data entry, language translation, इत्यादि जैसी स्किल होना चाहिए. तभी आप freelancing के जरिए पैसे कमा सकते हो.

Freelancing का काम करने के लिए आपको कुछ वेबसाइट जैसे: fiverr, upwork, freelancer पर अपना अकाउंट बनाना होगा. अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने नॉलेज के हिसाब से एक big बनानी होगी. और फिर उस big को अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर शेयर करना होगा. जिससे आपको बहुत ही जल्दी काम मिलने लगेगा. जैसे जैसे आपको काम मिलता जाएगा आप उनको पूरा करते जाओ और धीरे-धीरे आपके प्रोफाइल की रिव्यू और रेटिंग बढ़ने लगेगी. जिससे आने वाले समय में आप और भी अधिक मुनाफा कमा पाओगे.

Affiliate marketing से पैसे कमाए

जैसा कि हमने उपर भी आपको Affiliate marketing के बारे में बायात है. हम आप को बार बार इसके बारे में इसलिए बता रहे क्योंकि Affiliate marketing सबसे ज्यादा Paisa Kamane ka Tarika है. आज के समय ने इससे कई लोग करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग को अच्छे से समझ जाते हो तो आप भी इससे करोड़ों रुपए कमा सकते हो.

Affiliate marketing क्या हैं

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी प्रोडेक्ट को प्रमोट करना होता है यदि आपकी लिंक से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस के बदले आपको कमीशन दिया जाता है जिसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है.

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा.
भारत में ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है. जैसे Amazon, clickbank,mobidea इत्यादि जैसे प्रोग्राम को आप ज्वाइन कर सकते हो. इन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको High commotion प्रोडक्ट को चुनकर प्रमोट करना होगा जिससे आपको अच्छा लाभ हो सके.

प्रोडक्ट को कहा पर प्रोमोट करे

एफिलिएट प्रोडक्ट को आप कई जगह प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो. यदि आप के पास ऐसा कोई पेल्टफार्म है जैसे YouTube, instragram, fecbook, telegram इन में से किसी भी प्लेटफॉर्म पर आपके पास अच्छी खासी ओडियांशन हो तो आप वहा पर उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो. लेकिन यदि आपके पास कोई ओडियांशन नहीं है तो आप Google add चला कर भी प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो. इस प्रोसेस में आपको पहले कुछ पैसे खर्च करने होंगे तभी आप इससे पैसे कमा पाओगे.

यह भी पढ़े – टॉप 10 बेस्ट बिजनेस बुक हिंदी में

Content writing करके पैसे कमाए

यदि आपको लिखना पसंद है तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग बेस्ट Paisa Kamane ka Tarika बन सकता है. क्यो की आज के समय में Content writing की बहुत अधिक डिमांड है. क्यो की वर्तमान समय में बहुत सी बड़ी बड़ी वेबसाइट अलग अलग भाषा में बन चुकी है. जिनको हर रोज अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट करने के लिए content writer हायार करना पड़ता है आप उनके लिए काम करके पैसे कामा सकते हो.

Content writing में आप जब आपकी मर्जी हो तब आप काम कर सकते हो. इसमें आप एक क्लाइंट से हर महीने 7 से 10 हजार रुपए कमा सकते हो. इस हिसाब से आप 2 या 3 क्लाइंट 25 से 30 हजार रूपए महिना कमा सकते हो .Content writing का काम आपको fecbook,
fiverr, upwork, freelancer आदि जगह पर आसानी से मिल जाएगा. यहां से आप काम पाकर आसानी से पैसे कमा सकते हो.

Facebook से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक के बारे में तो आपने सुना ही होगा. फेसबुक एक फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है. जिसके जरिए भी आप पैसे कमा सकते हो. फेसबुक पर भी आपको इंस्टाग्राम की तरह पेज बनाना होगा. और उस पर भी आपको अपने नीच से रिलेटेड पेस्ट बना कर डालनी होगी. लेकिन आपको नीच सिलेक्ट करने से पहले रिसर्च करनी होगी कि फेसबुक पर किस तरह का टॉपिक ज्यादातर चलता है. उस हिसाब से आपको नीच सिलेक्ट करनी है. उसके बाद आपको फेसबुक पेज बनाना है उस पर रेगुलर अपने नीच के अकॉर्डिंग पोस्ट डालनी है. जब धीरे-धीरे फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ने लगेंगे तब आपको इंस्टाग्राम की तरह कंपनियां स्पॉन्सर्ड करेगी. जिसके बदले वह आपको पैसे देगी इसके. अलावा आप फेसबुक पेज पर एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी पैसे कमा सकते हो.

Ebook बनाकर पैसे कमाए

यदि आपके पास ऐसा कोई नॉलेज है. जिससे लोगों की मदद हो सकती है तो आप उसकी Ebook बनाकर भी पैसे कमा सकते हो. दोस्तों आपके मन में सवाल जरूर आता होगा कि यह Ebook क्या है. तो हम आपको बता देंगे की Ebook एक इलेक्ट्रॉनिक बुक हैं. दोस्तों कई सालों से बुक को कागजों पर छपती आ रही हैं और आज भी छप रही है. लेकिन कंप्यूटर युग में कुछ किताबें इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में भी आने लग गई है. जिसे आप ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से पढ़ सकते हो.
यदि आपको भी किसी फील्ड का नॉलेज है तो आप भी अपनी e-book बना सकते हो. हम आपको बता दें कि clickbank दुनिया का सबसे बड़ा एफिलिएट नेटवर्क है.
लोग अपने द्वारा बनाई गई ebook को ज्यादातर clickbank या Amazon पर बेचते हैं.

यदि आप भी अपनी बुक को बनाकर इन प्लेटफार्म पर बेचना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले इन पर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आप अपनी ebook का मूल्य तय करके इन प्लेटफार्म पर लिस्ट कर सकते हो.

दोस्तों हम आपको बता दें कि यदि आप अपनी ebook को क्लीकबैंक पर लिस्ट करते हो तो वहां पर आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो. क्योंकि क्लीकबैंक पर लाखों एफिलिएटर ebook को दुनियाभर में सेल करने का काम करते हैं. जिसके बदले उन्हें निश्चित कमीशन देना होगा. ज्यादातर क्लीकबैंक पर 40 से 60 प्रतिशत का affiliate ratio देखने को मिलता है.

यानी आपकी बुक की कीमत $100 है तो आप उसके बेचने का कमीशन 50% तक रख सकते हो. तभी आपकी बुक को एफिलिएटर ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करेंगे. और इस तरह आप की ebook से बहुत अच्छा मुनाफा कमा पाओगे.

ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप एक टीचर हो तो आप घर बैठे ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती हैं. और वही यदि आप स्कूल में पढ़ाने के लिए जाते हो तो आपको डिग्री की आवश्यकता होती है. ऑनलाइन टीचिंग में ऐसा नहीं है. यदि आप किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हो और बच्चों को उसके बारे में अच्छे से नॉलेज दे सकते हो, तो आपके लिए ऑनलाइन टीचिंग एक बेस्ट Paisa Kamane ka Tarika बन सकता है.

ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर वहां भी बच्चों को पढ़ा सकते हो. ऐसे कई लोग हैं जो यूट्यूब पर बच्चों को पढ़ा कर लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं. या फिर आप चाहो तो unacademy पर जाकर अपना रजिस्टर करके वहां भी बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हो.

Refer and earn apps से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो यदि आप जल्दी Paisa Kamane ka Tarika ढूंढ रहे हो तो आपके लिए refer and earn बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. हम आपको बता दें कि ऐसी कई एप्स है. जो refer and earn का पैसा देती है. कहने का मतलब यह है कि यदि आप किसी ऐप को रेफर करते हो और आपके द्वारा दी गई लिंक से कोई व्यक्ति उसे डाउनलोड करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं.

यदि आप भी रेफर करके पैसा कमाना चाहते हो तो हम आपको कुछ एप्स के बारे में बता रहे हैं. जैसे up stock, Google pay, 5 paisa, coin switch, grow app, dream11,dhani इत्यादि जेसी एप्स को आप अपने दोस्तों को रेफरल करके पैसा कमा सकते हो. दोस्तों हमने आपको कुछ एप्स के बारे में ही बताएं ऐसी कई और ऐप्स है जिसको रेफर करके पैसे कमाया जा सकता है.
यदि आप और भी रेफर करके पैसे देने वाली एप्स के बारे में जानना चाहते हो तो आप यूट्यूब पर जाकर refer and earn apps सर्च कर सकते हो. वहां पर आपको बहुत सारी ऐप मिल जाएगी जिसे आप रेफर करके पैसे कमा सकते हो. लेकिन दोस्तों इसमें आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी क्योंकि इसमें कई ऐप्स फेंक भी रहती है. इसीलिए आपको थोड़ी सी रिसर्च करके ट्रस्टेड एप्स को निकालना है. जिस पर आसानी से विश्वास किया जा सके. जैसे Google pay, up stock, Paytm, dhani app यह सभी एप्स बहुत ही पॉपुलर ऐप्स है. जिस पर आसानी से विश्वास किया जा सकता हैं. इसी तरह आपको भी रिसर्च करके एप्स को निकालना है. जिस पर लोग आसानी से विश्वास करके उसे डाउनलोड कर सके तभी आप इस से पैसे कमा पाओगे.

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर Paisa Kamane ka Tarika भी आपके लिए profitable साबित हो सकता है. वर्तमान समय में कई लोग ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को सेल करके भी बहुत अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.
यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप उसे ऑनलाइन अमेजॉन पर लिस्ट करके बहुत ही आसानी से बेच सकते हो.
अमेजॉन पर सामान बेचने के लिए सबसे पहले आपको अमेजॉन सेलर अकाउंट बनाना होगा और फिर आप उसपे अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके बेच सकते हो.

यदि आपके पास खुद का प्रोडक्ट नहीं है तो भी आप किसी भी लोकल मार्केट से प्रोडक्ट को सस्ते में खरीद उस पर अपना कमिशन ऐड करके ऑनलाइन बेच सकते हो.
दोस्तों हम आपको कुछ website बता रहे हैं जैसे Amazon, Flipkart, Meesho इत्यादि की सहायता से आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते हो.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस लेख में 12 बेहतरीन Paisa Kamane ka Tarika बताया है. यदि आप इनमें से किसी एक पर भी अच्छे से काम करते हो तो आने वाले समय में इनसे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो. इनमे से कुछ तरीके लॉन्ग टाइम में आपको बहुत अच्छा मुनाफा कमाकर दे सकते हैं. इसीलिए आप पेसेंस रखकर रेगुलर काम करते रहें तभी आपको सफलता मिलेगी.

FAQ

ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका ?

ऑनलाइन Paisa Kamane ka Tarike निम्नानुसार है.
YouTube, Instagram, Facebook, freelancing, blogging, online teaching आदि है.

फ्री में पैसे कमाने का तरीका ?

दोस्तों फ्री में पैसे कमाने के तरीके जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर काम करके फ्री में पैसे कमा सकते हो. किंतु इन प्लेटफार्म से फ्री में पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है.

जल्दी पैसे कमाने का तरीका ?

यदि आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हो तो आप refer and earn apps के माध्यम से जैसे , Google pay up, stock grow app, coin switch आदि एप्स को अपने दोस्तों को रेफर करके पैसे कमा सकते हो.

Leave a Comment