गेम शॉप कैसे खोलें | Game Shop Business Plan in Hindi 2022

इस लेख में, मैं आपको Game Shop Business Plan के बारे में हिंदी में समझाऊंगा। वर्तमान समय में indoor खेलों का साहस बढ़ रहा है और माता-पिता भी अपने बच्चों की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सभी प्रकार की गतिविधियों में अच्छा होना भी आवश्यक है और Gaming सभी बच्चों और किशोरों के लिए मनोरंजन है।

खेल हमेशा बच्चों के लिए नहीं होते, कुछ खेल बड़ों के लिए भी अच्छे होते हैं। अगर हम Game Shop खोलने की बात करें तो आप सोच सकते हैं कि यह काम नहीं करेगा। लेकिन यह तब काम करेगा जब आप सभी चीजों को उसी के अनुसार प्लान करेंगे। लेख के अगले भाग में हम Game Shop Business Plan के सभी उपायों के बारे में हिंदी में बात करेंगे।

गेम कैफे बिजनेस क्या है (Game Shop Business Plan)

यदि आप उसे Game Shop Business Plan हिंदी में खोज रहे हैं तो शायद आप Game Cafe के बारे में अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन हमें उन सभी संभावित बिंदुओं के बारे में बात करनी होगी जो किसी व्यक्ति के लिए एक संदेह हो सकता है।

गेम कैफे व्यवसाय लाभदायक है और आपको सभी प्रकार की indoor game गतिविधियों के साथ एक game parlor खोलना होगा। Indoor Games में digital games और साधारण indoor games दोनों शामिल हैं।

इस business को करने के लिए आपको उन बच्चों की जरूरतों के बारे में सोचना होगा जो digital या indoor game खेलना चाहते हैं। और आपने उस स्थान के बारे में भी सोचा है जहां आपको ग्राहक मिलेंगे।

खेल कैफे व्यापार निवेश (Game Cafe Business Investment)

यदि आप अधिक ग्राहक चाहते हैं तो आपको अच्छा निवेश करना होगा लेकिन आपको सबसे पहले अपने बजट की योजना बनानी होगी। आपका निवेश मशीनों (पुराने या नए) के आधार पर 2 लाख से 5 लाख के बीच हो सकता है।

यह पूरी तरह से आपकी पसंद है कि आप अपने Gaming cafe के लिए पुरानी या पूरी तरह से नई चीजें चुनें। कभी-कभी Cafe में second hand digital games रखना किसी के लिए लाभदायक सौदा होता है। और कभी-कभी second hand games जल्दी खराब हो जाते हैं और आपको नुकसान हो सकता है। लेकिन यह एक सामान्य सुझाव है कि अपने game cafe के लिए second hand games खरीदने से पहले ठीक से जांच कर लें।

गेम पार्लर लाइसेंस (Game Parlor Licence)

यह सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक है और आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। लाइसेंस लेने के लिए आपको कुछ बुनियादी औपचारिकताओं का सामना करना पड़ता है। और गेम कैफे लाइसेंस के कानूनी उद्घाटन के लिए एक जरूरी चीज है जो आपको करनी होगी।

लाइसेंस लेने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, मैं इन दस्तावेजों की सूची नीचे दूंगा:

  • आपके गेम कैफे का फोटोग्राफ (पोस्टकार्ड साइज)।
  • तुम्हारी पहिचान
  • अनापत्ति प्रमाण पत्र।
  • जिला स्तर के प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित स्थल योजना। और उस प्लानर में साइट को अच्छे से दिखाया गया है।
  • स्वामित्व का प्रमाण।
  • आपकी तस्वीरें।
  • आवेदक का आवासीय प्रमाण पत्र।
  • 10 रुपये के साथ गैर-न्यायिक स्टाम्प। और 5 रुपये के साथ न्यायिक टिकट। आपके फोटो के साथ संलग्न है।

लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया (How to Apply)

  • एक बार जब आप अपने सभी दस्तावेजों को पूरा कर लेते हैं तो आपको उन्हें नजदीकी पुलिस स्टेशन में जमा करना होगा।
  • सभी दस्तावेजों को मुख्य अग्निशमन अधिकारी के अनुमोदन की आवश्यकता है।
  • और विद्युत निरीक्षक की स्वीकृति भी।
  • D.D प्रविष्टि के लिए ये सभी अनुमतियाँ आवश्यक हैं।

गेम कैफे बिजनेस लाभ (Game Cafe Business Labh)

जब हम कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो सबसे पहला ख्याल Profit का होता है और Profit Game Shop Business Plan के बारे में हिंदी में बात करना भी जरूरी है। ठीक है, आप अधिक सोचना बंद कर सकते हैं क्योंकि आपको लाभ होगा। शुरुआत में प्रचार की जरूरत होती है लेकिन कुछ दिनों के बाद आपको पर्याप्त ग्राहक मिल जाएंगे।

यह आपके Gaming Cafe में Computer और Digital Media की संख्या पर भी निर्भर करता है। कभी-कभी शुल्क भी अधिक लाभ और अधिक नियमित ग्राहकों में परिणाम दे सकते हैं। आप हर महीने 12000 से 15000 रुपये तक कमा सकते हैं। आपके द्वारा अपने ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाओं के आधार पर आपका Gaming Cafe बच्चों की पसंदीदा जगह बनने लगेगा।

गेम कैफे चार्ज (Game Cafe Charges)

आप अपने ग्राहकों से मासिक शुल्क भी ले सकते हैं और यह अवधि ग्राहक की पसंद के अनुसार भिन्न हो सकती है। Gaming equipment के हिसाब से आप हर घंटे 20 से 50 रुपये Charge कर सकते हैं। शुल्क आपके game parlor की site पर भी निर्भर करता है यदि यह उच्च समाज में है तो आप अधिक शुल्क ले सकते हैं।

आमतौर पर 50 रुपये प्रति घंटे से अधिक शुल्क नहीं लिया जाता है Monthly charging में हमेशा कुछ रियायतें होती हैं और इससे लोगों में लालच भी पैदा होता है।

निष्कर्ष

इस लेख में मैंने वेल Game Shop Business Plan को हिंदी में समझाया है। बाजार में कई विकल्प हैं लेकिन हम हमेशा व्यापार के लिए एक सुरक्षित विकल्प के बारे में सोचते हैं। और Gaming Parlor बाजार में सबसे सुरक्षित व्यवसायों में से एक है। आप प्रतिदिन 12000 रुपये तक कमा सकते हैं लेकिन लाभ आपके ग्राहक की उपलब्धता और कुछ अन्य कारकों पर भी निर्भर करता है।

हाल के वर्षों में indoor खेलों का साहस बढ़ा है क्योंकि बच्चे हमेशा computer पर बैठकर video game खेलना चाहते हैं। आपके gaming cafe की site भी बहुत मायने रखती है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप उन्हें comment section में पूछ सकते हैं।

FAQ:-

Q. गेमिंग कैफे खोलने में कितना निवेश लगेगा?

A. यदि आप गेमिंग कैफे खोलने की योजना बना रहे हैं तो 2,00,000 से 5,00,000 बजट की आवश्यकता है। और यदि आप एक बड़ा और अधिक विकसित गेमिंग कैफे खोलना चाहते हैं तो यह राशि बहुत अधिक हो सकती है।

Q. क्या गेमिंग कैफे खोलने के लिए लोकेशन मैंने रखता है?

A. हां, निश्चित रूप से, स्थान बहुत मायने रखता है और लाइसेंस के लिए स्थान की तस्वीरों की भी आवश्यकता होती है। ग्राहक की उपलब्धता स्थान की समीक्षा का कारण है।

Q. क्या गेमिंग कैफे खोलने के लिए अनुमति लेना जरुरी है?

A. हां, गेमिंग कैफे खोलने के लिए अनुमति जरूरी है। और अगर आपने परमिशन नहीं ली है तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Q. गेम पार्लर से कितना ज्यादा हो सकता है?

A. This business is profitable, depending on the equipment and digital media, you will get profits. You may earn up to 12000 rupees per day.

Leave a Comment