इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे करें (How to Start Electric Vehicle Charging Business in Hindi)

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे करें, पैसे कैसे कमायें, लाइसेंस, कहां खोलें, कैसे खोलें, लागत, प्रॉफिट, कमाई, अप्लाई कैसे करें, सब्सिडी (How to Start Electric Vehicle Charging Business in Hindi) (Earning, License, How to Open, Cost, Investment, Profit, Subsidy)

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों के कारण और इनके कम होते भंडार के कारण पूरी दुनिया भर में अब कई देश इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं जिसमें हमारा देश भी शामिल है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी आम आदमी को होती है। इसीलिए गवर्नमेंट भी यह चाहती है कि आम आदमी की परेशानी कुछ कम हो, साथ ही वातावरण में पेट्रोल और डीजल के कारण जो हानिकारक केमिकल फैलते हैं वह भी कम हो। इसलिए गवर्नमेंट इलेक्ट्रिक वाहनों पर विशेष तौर पर ध्यान दे रही है और हमारे भारत देश में भी कई कम्पनियां इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने में लगातार लगी हुई है।

Contents

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिजनेस शुरू करें (How to Start Electric Vehicle Charging Station)

इलेक्ट्रिक वाहन की इंडिया में अभी शुरुवात ही हो रही है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस चालू करता है तो अभी से उसे काफी अच्छा फायदा प्राप्त होने लगेगा। और जब इंडिया में अधिक मात्रा में इलेक्ट्रिक वाहन चलने लगेंगे तो उसका बिजनेस काफी तेजी के साथ ग्रो करेगा। इसलिए जो लोग इलेक्ट्रिक वाहन के फ्यूचर को देख रहे हैं वह यह जानना चाहते हैं कि आखिर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस कैसे स्थापित किया जाता है, अथवा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस कैसे चालू करें। इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बिजनेस आइडिया इन हिंदी के बारे में जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन क्या है (What is Electric Vehicle Charging)

जिस प्रकार सीएनजी पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के लिए जगह-जगह पर पेट्रोल पंप स्थापित हुए हैं उसी प्रकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करने की योजना पर काम किया जा रहा है। ताकि जो लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदे वह चार्जिंग कम होने पर अथवा बैटरी डिस्चार्ज होने पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन से कुछ पैसे दे करके अपनी गाड़ी को चार्ज कर सकें। इंडिया में ऐसी कई इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाली कंपनियां उभर कर आ रही है जो लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देती है और लोगों को उनके साथ पार्टनरशिप करके इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के बिजनेस को स्टार्ट करने का मौका देती है। अगर आपके पास अच्छा फंड है तो आप खुद का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन चालू कर सकते हैं अथवा आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कहां खोलें (Electric Vehicle Charging Station Location)

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन आप बड़े बस अड्डे के बाहर, रेलवे स्टेशन के बाहर, किसी पेट्रोल पंप के पास अथवा शॉपिंग मॉल के पास स्टार्ट कर सकते हैं। इसके अलावा अब हाईवे के साइड भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जा रही है। बता दें कि, टोटल 3 प्रकार के इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन ओपन किए जाएंगे, जिसके अंदर कमरीकल टाइप में मॉल, पेट्रोल पंप और रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। दूसरे टाइप में गवर्नमेंट के सभी ऑफिस के अंदर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे।तीसरे टाइप में हाईवे और व्यस्त रोड पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जाएगी।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए क्या करें (Electric Vehicle Charging Station)

खुद का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आप डायरेक्ट इंडिया की मिनिस्ट्री ऑफ पावर डिपार्टमेंट के पास अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहे तो किसी फेमस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले करके भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं क्योंकि इंडिया में वर्तमान के टाइम में बहुत सारी कंपनियां इसकी फ्रेंचाइजी दे रही है।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिजनेस लागत (Electric Vehicle Charging Station Cost)

यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप अपनी खुद की चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते हैं अथवा किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को करना चाहते हैं। किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने पर आपको तकरीबन पांच लाख से ₹9,00000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं और अगर आप खुद का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तकरीबन ₹3,00000 से लेकर ₹35,00000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

   EV चार्जिंग स्टेशन शुरू करने में को खर्चा आता है वो 1 लाख से 30 लाख के बीच होता है। 

° नया बिजली का कनेक्शन – 7 लाख( 250 KVA)

° सिविल काम का खर्चा – 2 लाख 50 हजार के  लगभग

° एड और प्रमोशन – 40 हजार रूपए

° टेक्नीशियन और मैंटेनेस – 2 लाख हर साल

° शेड – 3 लाख रुपए के लगभग

इन सब खर्चों के अलावा आपके पैसे बच भी सकते है और इससे भी ज्यादा लग सकते है ये सब आपकी लोकेशन और स्टेशन कितना बड़ा है इस बात पर निर्भर करता है।

इसका खर्चा चार्जर पर निर्भर करता है और चार्जर आपके बजट पर निर्भर करता है। 

चार्जर के प्रकारCcsChadeMoAc -Type 2Bharat DC-001Bharat AC-001
खर्चा14 लाख13.5 लाख1 लाख 25 हजार2 लाख 40 लाख70 हजार

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिजनेस नियम (Electric Vehicle Charging Station Business Rules)

गवर्नमेंट के नियम के अनुसार सड़क के दोनों साइड 3 किलोमीटर की दूरी पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन ओपन किए जा सकते हैं। पहले यह दूरी 25 किलोमीटर की थी।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन सब्सिडी (Electric Vehicle Charging Station Subsidy)

गवर्नमेंट के द्वारा अभी तक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बिजनेस के लिए सब्सिडी के बारे में कोई भी इंफॉर्मेशन नहीं दी गई है। हालांकि तकरीबन 1050 करोड रुपए का बजट गवर्नमेंट ने सब्सिडी के लिए तय किया है।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन अप्लाई करें (How to Apply Electric Vehicle Charging Station)

अगर किसी व्यक्ति के पास इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए पर्याप्त मात्रा में फंड है तो वह इंडिया की मिनिस्ट्री ऑफ पावर डिपार्टमेंट से कांटेक्ट कर सकता है और वहां से एप्लीकेशन की प्रोसेस के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है और एप्लीकेशन कर सकता है।अगर कोई व्यक्ति फ्रेंचाइजी ले करके इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहता है तो वह उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के अप्लाई कर सकता है जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी वह ले करके इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहता है।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कमाई (Electric Vehicle Charging Station Profit)

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन से होने वाली कमाई इस बात पर डिपेंड करता है कि आप गाड़ी मालिकों से चार्जिंग करने के बदले में कितने पैसे चार्ज करते हैं, साथ ही यह इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आपके इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन में किस टाइप की और कितनी ज्यादा गाड़ियां आती है। एक बात तो तय है कि इस बिजनेस का फ्यूचर में काफी बढ़िया स्कोप है। इसीलिए जो व्यक्ति अभी से इस बिज़नेस में जम जाएगा उसे बिजनेस में आगे चलकर के फायदा ही फायदा होगा।

इस बिजनेस में कमाई कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि आपके इलाके में कितनी ज्यादा इलेक्ट्रिक कारे है और बिजली का मूल्य आदि। 

वैसे अगर हम मोटा मोटी कमाई को देखे तो हर साल की अलग अलग हो सकती है जो कि नीचे दी गई है –

पहले साल –

 500 kWh/दिन 

  = 500×350×2.5 = 437,500

दूसरे साल –

 1300 kWh/दिन 1300×350×2.5 = 1,137,500

तीसरे साल –

1600 kWh/दिन , 1600×350×2.5= 1,400,000

तो कहने का मतलब है कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की 3 साल की कमाई लगभग ₹35,00,000 होती है।

FAQ

Q : इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिजनेस का स्कोप क्या है?

Ans : इसका फ्यूचर स्कोप बहुत ही अच्छा है क्योंकि इंडिया में धीरे-धीरे अब इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में इस बिजनेस से काफी अच्छी कमाई हो सकती है।

Q : क्या इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग बिजनेस घर पर भी चालू किया जा सकता है?

Ans : जी हां आप इसे घर पर भी चालू कर सकते हैं परंतु घर पर आप सिर्फ छोटी कार और दोपहिया वाहनों की ही चार्जिंग कर सकते हैं।

Q : इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिजनेस स्टार्ट करने में कितना खर्च आएगा?

Ans : अगर आप फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको तकरीबन ₹5,00,000 से लेकर ₹9,00,000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं अगर आप खुद का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन चालू करते हैं तो यह खर्चा 30 लाख से लेकर 35 लाख तक जा सकता है।

Q : इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस से कितना मुनाफा होता है?

Ans : लाखों का

Q : इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Ans इसके लिए आप किसी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं, या फिर आप चाहें तो स्वयं छोटे रूप में भी इसके शुरू कर सकते है

भारत में इलेक्ट्रिक कारो का अभी शुरुआती दौर है आने वाले समय में इनकी मांग बहुत बढ़ने वाली है तो अगर आप कोई अपना बिजनेस करने की सोच रहे थे तो ये आपके लिए एक सुनहरा मौका है कि इस बिजनेस को शुरू करे।

ये बिजनेस आप शुरुआत में छोटे स्तर से कम पैसे में भी शुरू कर सकते है और बादे अगर आपको लगे कि मांग बढ़ रही है तो आप स्टेशन को भी ओर बड़ा कर सकते है।

अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप इस जानकारी को फेसबुक पर वॉट्सएप ग्रुप पर शेयर जरुर करे ताकि और लोगो की भी मदद हो सके।

.

Leave a Comment