ड्राइविंग स्कूल कैसे खोलें ? जानें ड्राइविंग स्कूल खोलने की प्रक्रिया

How To Open Driving School Business In India in Hindi: आजकल बच्चे हो या बड़े हर किसी को गाड़ी चलाने का बहुत शौक होता है। जो अभी तक बाइक चला रहे हैं उन्हें कार चलाने का शौक होता है। जो अभी तक कार चला रहे हैं उन्हें बड़ी गाड़ियां चलाने का मन करता है। ऐसे में गाड़ी चलाने सीखने के लिए दो ऑप्शन होते हैं। पहला- खुद जिसके घर पहले से ही ट्रेंड लोग हैं वो सीखा देते हैं। दूसरा- जिनके घर पहले से गाड़ी या ड्राइवर नहीं है तो उन्हें ड्राइविंग स्कूल का सहारा लेना पड़ता है। 

school driving learning

आजकल गाड़ी चलाने की क्रेज को देखते हुए ड्राइविंग स्कूल एक ट्रेंडिंग बिजनेस है। यह बिजनेस शहरों में बहुत चलता है लेकिन आजकल गांव भी पीछे नहीं हैं। यदि आपको गाड़ी चलाना आता है और रोजगार तलाश रहे हैं तो ड्राइविंग स्कूल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

तो आइए, द रूरल इंडिया के इस ब्लॉग में जानें- ड्राइविंग स्कूल कैसे खोलें? और ड्राइविंग स्कूल खोलने की प्रक्रिया (How to open driving school in hindi?)

इस ब्लॉग में आप जानेंगे-

  • ड्राइविंग स्कूल बिजनेस कैसे शुरू करें
  • ड्राइविंग स्कूल के लिए जगह
  • ड्राइविंग स्कूल का नाम रखें
  • ड्राइविंग स्कूल के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • ड्राइविंग स्कूल के लिए पात्रता
  • ड्राइविंग स्कूल का प्रचार कैसे करें
  • स्टाफ कैसे रखें
  • ड्राइविंग स्कूल बिजनेस में लागत और कमाई

ड्राइविंग स्कूल बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start a driving school business in hindi)

आपको बता दें कि ड्राइविंग स्कूल बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको एक ही बार पूंजी लगानी होती है फिर आपको बार-बार मुनाफा कमाना होता है। अगर आपके पास पहले से ही गाड़ी है तो बहुत अच्छी बात है। नहीं तो आपको जो गाड़ियां चलानी आती हैं आपको गाड़ियां खरीदनी होगी। इस के बाद आपको लोकेशन चुनकर ड्राइविंग स्कूल खोलना होगा, जहां लोग आप को जान सके। उसके बाद आपको अपने ड्राइविंग स्कूल का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 

ड्राइविंग स्कूल के लिए जगह

ड्राइविंग स्कूल के लिए आपको बहुत बड़ी जगह की जरूर नहीं पड़ेगी। क्योंकि गाड़ी तो आपको रोड पर ही सिखानी है। आपको एक ऑफिस और थोड़ी पार्किंग के लिए जगह चाहिए । होगी आपने जगह चाहे तो किराए पर ले सकते हैं। इसके अलावा आपका घर सड़क पर है और जगह उपलब्ध है तो आप आसानी से ड्राइविंग स्कूल खोल सकते हैं। ध्यान रहे कि ड्राइविंग स्कूल के लिए ऑफिस सड़क पर ही खोलें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजर में आए।

ड्राइविंग स्कूल का नाम कैसे रखें

अपने ड्राइविंग स्कूल खोल लिया है तो आप अपने स्कूल का नाम रख लें। जिससे लोगों को समझ आ जाए कि यह एक ड्राइविंग स्कूल है। यहां पर ड्राइविंग सिखाई जाती है। अगर आप अपने ड्राइविंग स्कूल का नाम नहीं रखते हैं। तो आपको रजिस्ट्रेशन करवाने में भी दिक्कत होगी।

ड्राइविंग स्कूल के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

driwing school van learn

ड्राइविंग स्कूल खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्कूल का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके अलावा आप जो वाहन सिखाना चाहते हैं। आपके पास उन वाहन को सिखाने के लिए लाइसेंस भी होनी चाहिए। अगर आप बिना लाइसेंस के लिए काम करते हैं तो यह काम गैरकानूनी माना जाएगा।

ड्राइविंग स्कूल शुरू करने के लिए आपको द मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के अंतर्गत भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आप इसके लिए चाहे तो ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं।

ड्राइविंग स्कूल के लिए  पात्रता

  • आपके पास खुद का साधन होना चाहिए
  • [vगाड़ी सीखने का 18 साल से अधिक का होना चाहिए
  • आपके ड्राइविंग स्कूल का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए
  • आपके पास खुद की ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए अपने स्टूडेंट को ड्राइविंग सिखाने के साथ -साथ सभी नियमों के बारे में भी बताना चाहिए
  • हमेशा आपकी गाड़ी में फर्स्ट एड बॉक्स होना चाहिए?
  • freequantily ask question
ड्राइविंग स्कूल कैसे खोलें ?

आजकल बच्चे हो या बड़े हर किसी को गाड़ी चलाने का बहुत शौक होता है। जो अभी तक बाइक चला रहे हैं उन्हें कार चलाने का शौक होता है।

ड्राइविंग स्कूल का नाम कैसे रखें

अगर आप अपने ड्राइविंग स्कूल का नाम नहीं रखते हैं। तो आपको रजिस्ट्रेशन करवाने में भी दिक्कत होगी।

Leave a Comment