Cow Dung Business Ideas : गाय के गोबर से शुरू करें ये कारोबार

आज हम Cow dung cake , Cow dung paint , Cow dung products , cow dung business , गोबर से पैसा और कमाना सीखते हैं

Cow Dung Business Ideas

गाय के गोबर से शुरू करें ये कारोबार, कम मेहनत में ही होगी लाखों की कमाई

गोबर जिसका नाम सुनकर लोग मुँह बना लेते थे आजकल इसकी डिमांड भारतीय बाजारों में खूब बढ़ गई है. अगर आप कम निवेश में गाय के गोबर से पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम गाय के गोबर से से बनी 11 चीजों के व्यवसायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने के बारे आपने कभी शायद सोचा न हो। तो आइए जानते हैं, इन व्यवसायों के बारे में विस्तार से –

हमारे देश में हर साल 100 मिलियन टन गोबर निकलता है। जिसका सही तरह से उपयोग न होने से ज्यादातर बर्बाद होता है। अगर हम नीचे दिए गए Cow Dung Business Ideas पर काम करे तोह काफी अच्छा रिजल्ट आएगा.

Read This >> entrepreneur meaning in hindi

गोबर के उपलों का व्यवसाय (Cow Dung Cake Business)

आजकल गोबर से बने उपलों की ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन तक हर जगह डिमांड है. इसका ज्यादातर उपयोग पूजा-अर्चना और अंगीठी जलाने के लिए किया जाता है. cow dung cake जलाने पर आसानी से तीन से चार घंटे तक जलता रहता है.

Cow dung cake meaning in Hindi

गाय के गोबर की खली

मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती का व्यवसाय (Cow Dung Mosquito stick Business)

गोबर से बनी अगरबत्ती की भी भारतीय बाजारों में मांग बढ़ गई है. क्योंकि गोबर से बनी अगरबत्ती मच्छर भगाने में काफी ज्यादा उपयोगी मानी जाती है. इस अगरबत्ती की महक से कीड़े – मकोड़े और मच्छर सब दूर भागते है. इसलिए अगरबत्ती का व्यवसाय आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. आप कम निवेश में भी इसमें अच्छा- खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

गोबर से पूजा अगरबत्‍ती ( cow dung incense sticks )

गोबर से बनी पूजा अगरबत्ती की भी भारतीय बाजारों में मांग बढ़ गई है. क्योंकि गोबर से बनी अगरबत्ती सेहत के लिए हानिकारक नहीं होती है.

गोबर के गमलों का व्यवसाय (Cow Dung Pots Business)

गोबर से बना गमला प्राकृतिक रूप से काफी ज्यादा उपयोगी होता है. यह गमलें मशीन द्वारा तैयार किए  जाते हैं. इन गमलों की खासियत यह होती है कि इसमें मिट्टी भरकर पौधे को लगाकर कही भी रख सकते है या फिर आप चाहे तो गमला समेत ही ज़मीन में गड्ढा बनाकर दबा सकते है. इससे पौधा को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुँचता और गमले में लगे गोबर के द्वारा पौधे की अच्छे से ग्रोथ भी होती है. इसलिए अब इसकी डिमांड भी बाजारों में बढ़ रही है. यह व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा और मुनाफे वाला व्यवसाय साबित हो सकता 

गोबर से कागज ( cow dung paper )

कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट में गाय के गोबर से पेपर बनाने की विधि इजाद की गई है। इस विधि को अब ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम‘ के तहत आम लोगों तक पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। मतलब अब आप भी इस प्‍लांट को लगाकर गोबर से पैसे बना सकते हैं।

”गाय के गोबर से हैंडमेड पेपर तैयार किया जा रहा है। इस पेपर की क्‍वालिटी बहुत अच्‍छी है। इससे कैरी बैग भी तैयार किया जा रहा है। जैसा की प्‍लास्‍टिक बैग बैन हो रहे हैं, ऐसे में पेपर के कैरी बैग अच्‍छा विकल्‍प हैं।”

वेजिटेलबल डाई का कारोबार

गाय के गोबर से कई तरह के कारोबार किये जा सकते हैं। इनमें एक वेजिटेबल टाई बनाना। आप गाय के गोबर से कागज बनाने के साथ-साथ वेजिटेबल डाई बनाने का व्यवसाय कर सकते हैं। यानी आप कागज और वेजिटेबल डाई दो कारोबार आसानी कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि गोबर में से कागज बनाने के लायक केवल 7 फीसदी मैटेरियल निकलता है। बचे हुए 93 फीसदी को वेजिटेबल डाई बनाने में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। वेजिटेबल डाई पर्यावरण के लिए बेहतर होती हैं। साथ ही आप इनका निर्यात भी कर सकते हैं।

बायोगैस, गोबर गैस

गैस और बिजली संकट के दौर में गांवों में आजकल गोबर गैस प्लांट लगाए जाने का प्रचलन चल पड़ा है। पेट्रोल, डीजल, कोयला व गैस तो सब प्राकृतिक स्रोत हैं, किंतु यह बायोगैस तो कभी न समाप्त होने वाला स्रोत है। जब तक गौवंश है, अब तक हमें यह ऊर्जा मिलती रहेगी।

गोबर की टाइल्स

इस बिजनेस में आपको लोगों के अनुसार टाइल्स का निर्माण करना होगा. सभी जानते हैं कि आजकल नए-नए तरीकों से लोग अपने घर बनवाते हैं, जिनमें कई तरह की टाइल्स का उपयोग किया जाता है. आपको भी गोबर से बनी टाइल्स बनाकर उपलब्ध करानी होंगी. यह बिजनेस आपको काफी अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है, क्योंकि गर्मियों में गोबर की टाइल्स लगाने से तापमान में 6 से 8 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है.

गोबर से बना दिया ‘वैदिक प्लास्टर’

हरियाणा के डॉ शिवदर्शन मलिक ने देसी गाय के गोबर से एक ऐसा ‘वैदिक प्लास्टर‘ बनाया है जिसका प्रयोग करने से गांव के कच्चे घरों जैसा सुकून मिलेगा।

देसी गाय के गोबर में जिप्सम, ग्वारगम, चिकनी मिट्टी, नीबूं पाउडर आदि मिलाकर इसका वैदिक प्लास्टर बनाते हैं जो अग्निरोधक और उष्मा रोधी होता है। इससे सस्ते और इको फ्रेंडली मकान बनते हैं, इसकी मांग ऑनलाइन होती है।

गोबर से खाद  ( Cow dung bio fertilizer )

वर्मीकम्पोस्ट खाद बना के आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं यह काफी आसान तरीका है | सरकार ऐसी यूनिट शुरू करने वाले को सब्सिडी भी देती है।

गाय के गोबर से बना नहाने का साबुन ( Cow Dung Soap )

गाय का घी, दूध सेहत के लिए अच्छा होता है, इससे तो सभी वाकिफ हैं। वहीं गोबर से खाद और बायो गैस बनाने के बारे में भी सुना होगा। पर आपने कभी सोचा होगा कि आप गोबर औऱ गोमूत्र से बने साबुन से स्नान भी कर सकते हैं।

मुंबई की काउपैथी कंपनी गाय के गोमूत्र औऱ गोबर से साबुन, टूथपेस्ट, क्रीम, फेस वॉश के अलावा अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाती है।

गोबर से पेंट

गोबर से पेंट बनाने की फैक्ट्री

FAQ Cow Dung

गाय के गोबर से क्या – क्या बनाया जा सकता है ?

गमले, लकड़ियाँ, अगरबत्ती, राखी एवं कंडे आदि.

गोबर से बनने वाले उत्पाद में कितनी लागत की आवश्यकता होगी ?

यह उत्पाद पर निर्भर करता है कि कौन सा उत्पाद बनाया जा रहा है.

Leave a Comment