कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

Computer Repairing Shop Kaise Shuru Kare : आज डिजिटल दुनिया में कंप्यूटर और लैपटॉप इतना आवश्यक हो गया है की मानव जीवन अपना अधिकतर कार्य कंप्यूटर और लैपटॉप से ही करते हैं। ऑफिस हो या किसी प्रकार की दुकान लोग अपना सारा काम अब कम्प्यूटर से ही लेने लगे है। यदि सारा काम कम्प्यूटर से होने लगा है तो यह तो जाहिर ही होगा कि उसमें कुछ तकनीकी समस्या उत्पन्न होंगी।

Computer Repairing business

तब इंसान उन समस्याओं को ठीक कराने के लिए कॉम्प्यूटर विशेषज्ञ के पास जाएगा , दोस्तो आज आपको हम कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आपको काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? | Computer Repairing Shop Kaise Shuru Kare

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

कॉम्प्यूटर बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कंप्यूटर स्किल अवश्य होना चाहिए तथा आपको सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर दोनों का ज्ञान होना चाहिए। विभिन्न सिस्टम कॉन्फिगरेशन एवं विनिर्देश का ज्ञान भी होना अनिवार्य है और आपके अंदर लोगों से बात करने का व्यवहार अच्छा होना चाहिए , जिससे  लोगों का विश्वास आप पर बना रहे।

आपको लोगों से अच्छे से बात करने का तरीका पता होना चाहिए जिससे कि वह अपना कंप्यूटर आपको दे सके। आपको अपना  ज्ञान दिन प्रतिदिन अपडेट होना चाहिए क्योंकि मार्केट में नए नए वर्जन के कंप्यूटर आते हैं तो आपका ज्ञान निरंतर अपडेट होना चाहिए। आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग के बारे में सारा ज्ञान एकत्र करना चाहिए।

यदि आप यह सब सीखना चाहते हैं तो आपको यह सब आपके इंटरनेट पर ही मिल जाएगा। आपकी डिजिटल दुनिया में आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं। सब कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन आपके पास आपके घर पर ही मिलेगा। आप किसी भी चीज की जरूरत हो आप तुरंत ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं जिससे कि आपको वह घर पर आ जाएगा और CNet.com और ZDNet.com जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

आज की दुनिया में देखा जाए तो सॉफ्टवेयर का काम ज्यादा चल रहा है लोग एक न एक नए वर्जन के बारे में जानने की कोशिश करते हैं और वह सॉफ्टवेयर डालने दुकान पर जाते  है जैसे रोज के रोज एक नया वर्जन यह नया एप्लीकेशन लांच होता है कई लोगों को जानकारी नहीं होती है कि अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में उस वर्जन को कैसे डाउनलोड करें तो आप उसको भी रिपेयर कर सकते हैं। यहां हार्डवेयर के क्षेत्र में भी अच्छा काम कर सकते हैं हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर आप दोनों को एक साथ  कर सकते हैं। आपकी दुकान का एक अच्छा आईडिया होगा आप कंबाइंड करें तो।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस की मार्केट में मांग

इस बिज़नेस की भविष्य में काफी ज्यादा डिमांड रहनेवाली है क्योंकि आज हर किसी के पास कंप्यूटर होता ही है और कंप्यूटर एक मशीन है,जो कभी न कभी खराब होगा ही। इसको आप एक साइड बिजनेस के रूप में भी कर सकते हैं जब यह बड़ा बिजनेस हो जाएगा तो आप इसे व्यवस्था  और अपने एक प्रोफेशन के रूप में करना चालू कर दीजिएगा।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस के लिए रॉ मैटेरियल

देखें यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको कुछ प्रॉफिट होना आवश्यक है अन्यथा यह बिजनेस किसी भी काम का नहीं है लेकिन  यदि आप इस बिजनेस को करते हैं तो आपको अच्छा प्रॉफिट भी होगा। हर एक बिजनेस में कुछ ना कुछ प्रॉफिट जरूर होता है लेकिन यदि रिपेयर में लाने वाले सामान को थोक भी ले सकते हैं।

आप उसे किसी बड़ी दुकान से भी ले सकते हैं किसी बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान से उसे परचेज कर सकते है। आप अपने दुकान में कंप्यूटर को रिपेयर कर सकते हैं, इसमें आपको साफ्टवेयर या हार्डवेयर समान भी लगाना होता है जैसे रैम ,रोम ,माइक्रोसॉफ्ट, माइक्रोप्रोसेसर, मेमोरी, आईसी इत्यादि आपको उन सामान को एक अच्छे रेट में लेना होगा और अपनी कॉस्ट से एक अच्छे मूल्य पर उस को रिपेयर करके कस्टमर को देना होगा।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस के लिए मशीनरी

कंप्यूटर रिपेयरिंग में आपको कई मशीनरी उपकरण की जरूरत होती है जो काफी जटिल और छोटे सर्किट के ऊपर काम करते हैं आप उन उपकरणों को कहां से खरीदेंगे आप उन उपकरणों को ऑनलाइन या किसी बड़े  मार्केट से भी खरीद सकते हैं, लेकिन आप मशीनरी  को खरीदने में विशेष ध्यान देना होगा उच्च क्वालिटी की होनी चाहिए ज्यादा प्राइस नहीं होना चाहिए।

दोस्तों यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको कुछ छोटे उपकरण लगाने होंगे और किसी छोटी सी दुकान में आपको उन उपकरणों को व्यवस्थित करना होगा और आपको अपनी दुकान में काउंटर भी बनवाना पड़ेगा और रिपेयर काउंटर भी बनवाना पड़ेगा आपके पास कुछ पुराने  लैपटॉप व कंप्यूटर होने चाहिए जिससे आप प्रैक्टिस भी करते रहे हैं और सबसे खास बात यह होती है कि आपको अच्छा काम करना होगा जिससे कि लोग आपको जानेंगे और आपके पास ज्यादा से ज्यादा  लोग आएंगे।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस के लिए लोकेशन

दोस्तों आप कंप्यूटर रिपेयरिंग के लिए एक अच्छा स्थान चुने जो आपके साथ के लिए हो वैसे तो इस बिजनेस को आप घर से भी कर सकते हैं लेकिन यह एक मेन मार्केट में होगी तो आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। ध्यान रहे आपको यह उस मार्केट में दुकान खोलनी है जिस मार्केट में कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम होता है जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर मिलेंगे और आपका काम अच्छा चलेगा।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम शुरू करना चाहते हैं और आप इसमें इच्छुक हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है।

अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन अवश्य करना चाहिए क्योंकि रजिस्टर दुकान पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आएंगे आपका रजिस्टर्ड वेरीफाई फॉर्म देखकर आपको कोई कंपनी अपना काम देगी और आपको डील करने में आसानी रहेगी। जीएसटी नंबर से आप स्पेयर पार्ट्स आसानी से डील हो सकती हैं। इस बिजनेस में आपको अपना लाइसेंस बनवाना अति आवश्यक है अन्यथा बीच में आपका काम किसी कारणवश रूप भी सकता है।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस में स्टाफ

यदि आप अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहता है तो आपको एक ईमानदार और नॉलेज फुल स्टाफ रखना होगा जो सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों में अच्छी खासी जानकारी हो। तभी आप इस बिजनेस को एक अच्छे मुकाम तक ले जा सकते हैं। बिजनेस करने में स्टाफ का होना अति आवश्यक है।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस में लागत

दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने में जमीन का ज्यादा खर्च नहीं आता है। सबसे मुख्य खर्च होता है रा मटेरियल का होता है। इनमें कई पुर्जे वह सामान ऐसे होते जो काफी महंगे होते हैं और इन्हें खरीदने में काफी ज्यादा इन्वेस्ट करना पड़ता है।

नए नए वर्जन में आ रहे हैं इस लैपटॉप के भी काफी उपकरण महंगे हो जाते हैं जैसे कि लैपटॉप का एक उपकरण DGA जो लाखों में होता है इस समय उसकी प्राइस ₹80000, तथा इसका इस समय दो से तीन लाख तक भी जाता है। यदि आपके पास बजट कम है तो आप किसी आस पास के रिपेयरिंग वाले से कांटेक्ट कर लें आप उसी से अपना काम कर सकते हैं।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस में लाभ

दोस्तों शुरुआत में अपनी मार्केटिंग का प्राइज आपको कम रखना होगा लेकिन धीरे-धीरे जैसे ही आप की स्किल बढ़ती जाएगी आपकी नॉलेज और जानकारियां बढ़ती जाएंगी वैसे आप अपनी प्राइज बढ़ा सकते हैं और आपको एक अच्छा लाभ होगा। लेकिन यह  बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है इसमें ज्यादा से ज्यादा लाभ होता है। यदि आप यह बिजनेस करते हो तो एक दिन के कमसे कम 5000 रुपये आराम से कमा सकते हो।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस में जोखिम

हमारे जीवन संघर्षों और रिस्क से भरा है। यदि हम जीवन में रिस्क नहीं लेंगे तो हम जीवन में कुछ नहीं कर सकते हैं। ऐसे ही कई कार्य होते हैं जिनमें हम रिस्क लेकर ही आगे बढ़ते हैं। वैसे ही कंप्यूटर रिपेयरिंग कभी एक  बिजनेस ही है यदि हम रिस्क लेंगे तभी हम आगे बढ़ेंगे लेकिन रिस्क में आपको घाटा भी हो सकता है और फायदा भी हो सकता है।

FAQ

बिजनेस क्या है ?

बिजनेस कई प्रकार के होते हैं लेकिन हम सभी साधारण भाषा में बिजनेस की परिभाषा समझे तो हम किसी कार्य के मालिक होते हैं वह कार्य  छोटा हो या बड़ा या कोई दुकान हो या कोई कारखाना इत्यादि।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस क्या है ?

कंप्यूटर में बिगड़े हुए डिवाइस को ठीक करने के बाद में सॉफ्टवेयर को अपडेट करना इत्यदि प्रकार की छोटे या बड़े व्यापार को ही कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस कहते है।

RAM और ROM का फुल फॉर्म क्या होता है

RAM – READ ACCESS MEMORY
ROM- READ ONLY MEMORYकम्प्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस में शरुवात में कितना इन्वेस्ट करें?

आप अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं यदि आपका बजट कम है तो आप कम से कम दो से तीन लाख से आप शुरुआत कर सकते है।मार्केंटिंग को कैसे बढ़ाएं ?

दोस्तों आप अपनी मार्केटिंग को बढ़ाना चाहते हैं तो आप को सोशल मीडिया पर अपना ऐड डालना होगा। आपको जगह-जगह पोस्टर लगाने होंगे और सबसे खास बात आपको अच्छा काम करना होगा। जो आपको अच्छा ज्ञान प्राप्त करना होगा ,जिससे लोग ज्यादा आयेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख के जरिए आज आपको मैंने कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?( Computer Repairing Shop Kaise Shuru Kare ) के बारे में बताया । यदि इस बिजनेस कों करते है तो आपको अच्छा लाभ होगा क्योंकी हर एक कार्य कंप्यूटर व लैपटॉप से ही हो रहे हैं। दुनिया डिजिटल होती जा रही है, जिसमें आपका यह बिजनेस आपको अच्छा मुनाफा कमा कर दे सकता है।

दोस्तों की पोस्ट के माध्यम से कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस  के बारे में थोड़ी सी जानकारी देने का प्रयास किया है। आपको यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और हमें फॉलो करना न भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment