चायपत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे – How to Start Tea leaf Business Hindi

दोस्तों, चाय तो हम सभी को पसंद है बड़े से लेकर सभी लोग चाय का सेवन करते है। यैसे में चाय बनाने के लिए आपको चायपत्ती की आवश्कता होती है। इसी का फायदा उठाते हुए आप चायपत्ती का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को आप बड़े कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को आप लोकली भी यानि अपने शहर में भी कर सकते है।

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे

चायपत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे

इस बिज़नेस में आपको जो रॉ मटेरियल है वह खुद चायपत्ती है। इसमें आपको आपके तरफ से कुछ बनाकर बेचने की जरूरत नहीं है। इस बिज़नेस के लिए आप बाजार में बिक रही अच्छी क्वालिटी की खुली चायपत्ती को पैक करके अपने ब्रांड नाम से बेच सकते है। इसमें आपको खुद चायपत्ती बनाने की जरूरत नहीं है बस आपको पैकिंग करना है और बेचना है।

चायपत्ती बिज़नेस की मार्केट रिसर्च

इस बिज़नेस में भी आपको सबसे पहले मार्केट रिसर्च करना जरूरी है। इस आज कल चायपत्ती में भी बहुत से अलग प्रकार आगये है। जैसे की इलाइची,लवंग,मसाला चाय,चॉकलेट टी ये सब चायपत्ती के फ्लेवर है। आप शुरू में इतने सब फ्लेवर नहीं लांच कर सकते है। किउ की अभी आपको पता नहीं है की आपके शहर में इनमे से कोनसे फ्लेवर चलने वाले है। तो आप प्रॉपर मार्केट रिसर्च के साथ ही मार्केट में उतरे।

चायपत्ती और बाकी पैकिंग का सामन कहा से ख़रीदे

चायपत्ती आप किसी होलसेल से खरीद सकते है। बाकी पैकिंग का सामन आप प्रिंट करके बनवा सकते है।

चायपत्ती के बिज़नेस में कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी

चायपत्ती के बिज़नेस में आपकी लागत चायपत्ती खरीदने में। चायपत्ती की पैकिंग में और प्लास्टिक प्रिंटिंग में जाने वाली है। आप इस बिज़नेस को ३० से ४० हज़ार की इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है। आपको सिर्फ खुली चायपत्ती को पैक करने का काम करना है। इतनी इन्वेस्टमेंट आपके बिज़नेस के लिए बिलकुल सही है।

चायपत्ती बिज़नेस के प्रोसेस क्या है

  • इस बिज़नेस के लिए आपको सबसे पहले मार्केट की रिसर्च करनी है
  • उसके बाद आपको इस बिज़नेस के लिए कुछ लाइसेंस चाहिए वह निकाल लेने है।
  • इस बिज़नेस में आपको चायपत्ती खरीदनी है।
  • आपको प्लास्टिक की पैकिंग में चायपत्ती को भरना है
  • डिस्ट्रब्यूटर को चुन के अपनी चायपत्ती को मार्केट में बेच सकते है

चायपत्ती के बिज़नेस में कोनसे लाइसेंस चाहिए

आपको कोई भी खाने के रिलेटेड बिज़नेस शुरू करना है। तो आपको FSSAI का लाइसेंस निकलना होगा। इसके अलावा आप खुद के बिज़नेस को MSME में भी दाखल कर सकते है।

चायपत्ती बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे

आप जो भी बिज़नेस करे उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है। आपका बिज़नेस फ़ैल होगा या सफल ये आपकी मार्केटिंग से पता चलता है। आप चायपत्ती की मार्केटिंग के लिए एक अच्छा सबसे पहले अपनी चायपत्ती को ब्रांड नेम दे। अगर आपका ब्रांड की चायपत्ती लोगो को पसंद आती है। तो वर्ड ऑफ़ माउथ से आपकी अच्छी मार्केटिंग हो सकती है। आप चाहे तो न्यूज़पेपर में भी चायपत्ती की ऐड दे सकते है।

चायपत्ती के बिज़नेस में प्रॉफिट कितना हो सकता है

इस बिज़नेस में आपको शुरू में थोड़ा कम बाद में अगर आपका बिज़नेस बढ़ जाता है। तो आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। आप मान के चलिए की आप १०० किलो चैपाटी होलसेल में खरीदते है। जो २०० किलो पड़ती है। अगर आप उस चायपट्टी के २५० ग्राम के पैक बनाकर ८० रूपए की भी बेचते है तो आपको किलो में १०० से १२० रूपए बच सकते है। यानी १०० किलो पर १० हज़ार। इस कैलकुलेशन के हिसाब से आप २०० से ३०० किलो भी शुरू में सेल करते है। तो आपको २० से २५ हज़ार का प्रॉफिट हो सकता है।

चायपत्ती दुकान पर कैसे बेचे

आप चायपत्ती को डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा दूकान पर बेच सकते है। इसमें आपको एक अच्छा डिस्ट्रीब्यूटर को देखना होगा। इसमें आपको डिस्ट्रीब्यूटर के मार्जिन का भी ध्यान रखना है। किउ की डिस्ट्रीब्यूटर आपका माल तभी सामने बेचेगा जब उसे मार्जिन अच्छा मिल रहा है। जब आप इस बिज़नेस को करने वाले हो तब ये सब मिला कर अपना बजट बना सकते है।

Join Telegram Channel

Leave a Comment