2022 में CCTV Camera लगाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

CCTV camera Business: भारत जैसे बड़े देश में हर रोज हजारों घरों में चोरी की घटनाएं होती रहती है और थोड़ी सी लापरवाही के चक्कर में लोगो का लाखो रूपये का नुकसान हो जाता है. चोरी की इन घटनाओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ अमीर लोग अपने घर में किसी चौकीदार को रखते हैं तो वही ज्यादातर लोग अपने घरों में सीसीटीवी कैमरे लगाना ज्यादा बेहतर समझते हैं क्योंकि आज के टाइम सीसीटीवी लोगो के संसाधनों की सुरक्षा का एक बेहद ही महत्वपूर्ण साधन बन चुका है जिस कारण हर कोई इन्हे अपने घरों में लगाना चाहता है.

CCTV Camera Installation Business

इसलिए अगर आप CCTV camera से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से CCTV camera Installation Business से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां देने की कोशिश करेंगे ताकि आपको आगे किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

Contents

CCTV लगाने का व्यवसाय कैसे शुरू करे (How to CCTV Camera Installation Business)

CCTV कैमरे लगाने के बिजनेस को आप दो तरीको से शुरू कर सकते है. पहले तरीके में आप बड़े स्तर पर डायरेक्ट डीलर बनकर छोटे मोटे दुकानदारों को सीसीटीवी कैमरा व इस व्यवसाय में लगने वाले अन्य उपकारों की सप्लाई कर सकते है लेकिन इस तरह से CCTV का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी अधिक पूंजी की जरूरत पड़ेगी.

999 Franchise Business idea.

वही दूसरे तरीके में आप छोटे स्तर पर एक रिटेलर के तोर पर अपनी खुद की दुकान खोलकर लोगो के घरों में सीसीटीवी लगाने का काम कर सकते है इस प्रकार CCTV का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा बड़ी पूंजी का निवेश नहीं करना होगा आप बस थोड़े से खर्चे में इस बिजनेस को बड़ी ही आसानी से शुरू कर पाएंगे.

मार्केट में CCTV की डिमांड कितनी है

CCTV Camera एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी जरूरत हर घर में होती है क्योंकि सभी को पता है की कब किसके घर में चोरी हो जाए क्या पता इसलिए लोग अपने घरों में, दुकानों में या ऑफिस में सभी जगह इन सीसीटीवी कैमरा को लगाते है ताकि कोई चोरी की घटना या फिर किसी अन्य घटना के होने के बाद कम से कम इस बात का पता तो लगा ही सकते है की आखिर इस घटना के पीछे हाथ किसका था.

आज के टाइम सीसीटीवी लोगो के घरों की जरूरत का एक अहम हिस्सा बन चुका है जिस वजह से हर कोई इन्हे अपने घरों में लगाता है जिस कारण आज मार्केट में इनकी अच्छी खासी डिमांड भी है इसलिए अगर आप CCTV camera Installation Business को शुरू करते है तो ये बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

CCTV के प्रकार (Types of CCTV camera)

मार्केट में लोगो की आवश्यकताओ के हिसाब से कई अलग अलग प्रकार और क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध है जिनकी जरूरत समय समय पर लोगो को पड़ती रहती है. मार्केट में आपको निम्न प्रकार के सीसीटीवी कैमरे देखने को मिल जायेंगे.

  1. Dome Camera
  2. Bullet Type Camera
  3. C-Mount Camera
  4. Varifocal Camera
  5. Day/Night Camera
  6. Wireless Camera

ये उन सीसीटीवी कैमरो के नाम है जिनकी आज के टाइम मार्केट में अच्छी खासी डिमांड है व इसके अलावा मार्केट में और भी बहुत से अलग अलग प्रकार के CCTV कैमरे आते है इसलिए अगर आप इन सभी प्रकार के सीसीटीवी कैमरे में डील करेंगे तो ये आपके व्यापार के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा.

CCTV के बिजनेस को कोन शुरू कर सकता है

अगर आप सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इस व्यवसाय से जुड़ी बेसिक नॉलेज होनी चाहिए तभी आप आगे अपने काम को सही ढंग से कर पाएंगे. सीसीटीवी के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास बेसिक कंप्यूटर की नॉलेज, बेसिक टेक्निकल नॉलेज और बेसिक इलेट्रीकल नॉलेज होनी चाहिए तभी जाकर आप लोगो के घरों में सही ढंग से इन सीसीटीवी कैमरे को लगा पाएंगे. अगर आपके पास इन सब चीजों की नॉलेज नही है तो फिर पहले आप कही पर इनकी ट्रेनिंग ले कर फिर उसके बाद इस बिजनेस को शुरू कर सकते है क्योंकि अगर आप अधूरी जानकारी के साथ इस व्यवसाय को शुरू करेंगे तो फिर आपको आगे मुस्किलो का सामना करना पड़ सकता है.

PM wani से जुड़कर करें कमाई.

इस व्यवसाय में काम आने वाले टूल्स एव इक्यूमेंट

CCTV के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सीसीटीवी के अलावा छोटे मोटे विभिन्न प्रकार के कई इक्यूमेंट और टूल्स की जरूरत पड़ेगी जिन्हे आप अपनी रिक्वारमेंट के हिसाब से खरीद सकते है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको निम्न चीजों की जरूरत पड़ेगी.

  • Installation Toolkit (Drill Machine, Angle Grinder, Hammer, screwdriver etc)
  • Different types of CCTV Cameras
  • High Quality CCTV Cable’s
  • BNC connector
  • 4/8 Channel DVR
  • CCTV Power Supply
  • Software
  • LCD Monitor
  • Leptop
  • Internet Connection

सस्ते CCTV camera कहां से खरीदे

सीसीटीवी बिजनेस में लगने वाले सभी जरूरी सामान को आप चाए तो अपने इलाके के किसी बड़े वैंडर से सस्ते दामों में इन्हे खरीद सकते है वही अगर आपके आसपास के इलाके में ऐसा कोई वेंडर नही है तो फिर आप दिल्ली के नेहरू प्लेस मार्केट से इन्हे सस्ते दामों में खरीद सकते है. दिल्ली के नेहरू प्लेस में इस बिजनेस से जुड़े कई अलग अलग वैंडर मौजूद है जो लोकल और ब्रांडेड दोनो प्रकार के सीसीटीवी कैमरा में डील करते है इसीलिए आप चाए तो खुद वहां जाकर अपनी रिक्वारमेटन में हिसाब से इस मटेरियल को खरीद सकते है.

CCTV Business में दी जानें वाली सर्विस

CCTV camera Installation Business एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आप एक ही कस्टमर से लंबे समय तक कमाई कर सकते है ये कमाई आप अलग से विभिन्न प्रकार की सर्विसेज देकर कर सकते है. एक कस्टमर के यहां सीसीटीवी कैमरा लगाने के बाद आप निम्न प्रकार की सर्विसेज दे सकते है.

  • Camera Installation
  • Camera Repairing
  • Maintenance
  • Monitering
  • Selling

ये वो सर्विसेज है जो आप अपने कस्टमर को दे सकते है और इन सर्विसेज का चार्ज आप अपने मार्केट में चल रहे कंपीटिशन के हिसाब से थोड़ा कम रख सकते है ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपसे जुड़ पाए.

CCTV के बिजनेस को शुरू करने के लिए स्थान की आवश्यकता

सीसीटीवी के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होगी इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस एक मीडियम साइज की दुकान की जरूरत पड़ेगी जिसके अंदर आप अपने खरीदे गए स्टॉक को रख सकते है. अगर आपके पास अपनी खुद की कोई दुकान है तो आप उसमे भी CCTV camera Installation Business को शुरू कर सकते है वही अगर आपके पास खुद की कोई दुकान नही है तो फिर इस कंडीशन में आप किसी मॉल या शहर के किसी भिड़ भाड़ वाले इलाके में एक दुकान किराए पर लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

CCTV Business को शुरू करने ने लगने वाले लाइसेंस

अगर आप अपने बिजनेस को लीगल तरीके से बिना किसी परेशानी के रन करना चाहते है तो इस कंडिशन में आपको कुछ लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी क्योंकि बिना लाइसेंस के किसी भी बिजनेस को चालान थोड़ा मुश्किल काम होता है इसलिए अगर आप सीसीटीवी कैमरे के बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको मुख्यत दो लाइसेंस GST और Trade License की जरूरत पड़ेगी.

प्लास्टिक के चम्मच बनाने का व्यवसाय शुरू करें.

CCTV बिजनेस की शुरुआत में आप बिना लाइसेंस के भी अपना काम चला सकते है फिर उसके कुछ समय बाद जब आपका व्यापार चलने लग जायेगा तब आप इन लाइसेंस को ले सकते हैं.

CCTV camera Business को शुरू करने में लगने वाली लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में काफी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी जिस कारण आपके पास पूंजी का होना काफी जरूरी है इसके अलावा इस व्यवसाय में आपको समय समय पर कर्मचारियों को सैलेरी देने के लिए व व्यापार में होने वाले अन्य खर्चों को पूरा करने के लिए वर्किंग कैपिटल का होना भी जरूरी है इसलिए अगर आप CCTV के बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको शुरुआत में 1 लाख रूपये सीसीटीवी के स्टॉक खरीदने पर व 50 हजार रूपये का इन्वेस्टमेंट वर्किंग कैपिटल के तौर पर करना पड़ेगा.

CCTV के व्यापार में लाभ कितना कमा सकते है

इस व्यवसाय में लाभ कई चीजों के उपर निर्भर करता है जैसे अगर आप किसी लोकल ब्रांड के सीसीटीवी बेचते है तो इस कंडिशन में आप लाभ थोड़ा ज्यादा कमा सकते है वही अगर आप किसी फेमस ब्रांड के सीसीटीवी को बेचते है तो इसमें प्रॉफिट मार्जिन आपको थोड़ा कम देखने को मिलेगा. इसके अलावा इस बिजनेस में लाभ इस बात पर भी निर्भर करता है की आप रोज कितने सीसीटीवी कैमरों की इंस्टालेशन कर रहे है. इसके अलावा इस व्यवसाय में लाभ इस बात पर भी निर्भर करता है की आप लोगो को कैसी सर्विस दे रहे हैं. इन्ही सब कारणों की वजह से इस व्यवसाय में आपका लाभ हर महीने कम ज्यादा होता रहेगा.

CCTV के बिजनेस में लगने वाले कर्मचारी

सीसीटीवी का बिजनेस आप शुरू तो अकेले कर सकते है लेकिन इस बिजनेस में आपको कुछ ऐसे कर्मचारियों की आवश्यकता होगी जो लोगो के घरों में जाकर सीसीटीवी लगाने का, उनकी रिपेयरिंग का व उनके मेंटेनेंस का काम करेंगे क्योंकि ये सारा काम आप अकेले खुद से तो कर नही सकते. इसलिए छोटे स्तर पर इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम एक व्यक्ति को तो अपने यहां काम पर रखना ही पड़ेगा बाकी इसके अलावा आप अपने व्यापार की जरूरत के हिसाब से कर्मचारियों का चयन कर सकते है.

कर्मचारी का चयन कैसे करें

सीसीटीवी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपके द्वारा चुने गए कर्मचारी को बेसिक कंप्यूटर नॉलेज के साथ साथ टेक्निकल और इलेट्रीकल नॉलेज का होना भी अति आवश्यक है क्योंकि सीसीटीवी को बेचना असल काम नही है बल्कि असल काम उसे लोगो की जरूरत के हिसाब से लगाने का है जिसके लिए आपके आस इस फील्ड के कुशल कर्मचारियों का होना बेहद जरूरी है.

इसलिए अगर आप किसी व्यक्ति को अपने यहां काम पर रखने की सोच रहे है तो उस व्यक्ति को पहले तो इस फील्ड का अच्छा खासा एक्सपीरियंस होना चाहिए इसके अलावा उसे इस व्यवसाय से जुड़ी बेसिक चीजों की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए ताकि आप कस्टमर को पूरी तरह संतुष्ट कर सके. इसके अलावा उस व्यक्ति को सीसीटीवी की रिपेयरिंग की भी जानकारी होनी चाहिए ताकि अगर किसी को अपना सीसीटीवी कैमरा रिपेयर करवाना हो तो आप वो भी कर सके. इसलिए इन सब बातो को ध्यान में रखने के बाद ही आप किसी को काम पर रखे ताकि आपको बाद में किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े.

CCTV Business में कर्मचारी को काम पर रखने का तरीका

इस व्यवसाय में कर्मचारियों को आप दो तरीको से अपने यहां काम पर रख सकते है पहले तरीके में आप डायरेक्ट महीने के हिसाब से सैलेरी देकर उन्हें परमानेंट काम पर रख सकते हैं वही दूसरे तरीके में आप दिहाड़ी के हिसाब से काम पर रख सकते है यानी जिस दिन आपको उस कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी आप उस दिन के काम के बदले में जितनी उसकी मजदूरी बनती है वो दें देंगे ये तरीका इस व्यवसाय की शुरुआत में आपके काफी पैसे बचा सकता है क्योंकि शुरुआत में आपको वैसे भी रोज रोज ऑर्डर तो मिलेंगे नही इसलिए आप अपने कर्मचारी को फोकट की सैलेरी देने की बजाए उसे उसकी की गई मेहनत के हिसाब से दिन की मजदूरी दे सकते है.

कोन लोग आपके कस्टमर बनेंगे

हर वो व्यक्ति जिसे अपने घर में चोरी होने का डर है वो आपका कस्टमर बन सकता है अब आपको तो पता ही है की चोर किसी को बताकर तो चोरी करते नही है की भाई आज में इस घर में चोरी करूंगा इसलिए कही न कही सभी को ये चिंता सताती रहती है की कई मेरे घर में भी चोरी न हो जाय जिस कारण उने मजबूर अपने घरों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने पड़ते है. अगर आप CCTV camera Installation Business शुर करते है तो आप निम्न जगहों को टारगेट कर सकते है.

  • School/College
  • Shops
  • Clinic
  • Medical Store
  • Malls
  • Supermarket
  • Offices
  • Industrial Area आदि

CCTV camera Business की मार्केटिंग कैसे करें

इस व्यवसाय की शुरुआत करने के बाद आपको इसकी मार्केटिंग कर भी काफी ध्यान देना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को आपके बिजनेस के बारे में बता चल सके. अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है.

अपनी E mitra सेवा कैसे शुरू करें.

ऑफलाइन तरीके में आप लोगो को नए नए लुभावने ऑफर्स दे सकते है इसके अलावा आप साल भर के हिसाब से सीसीटीवी के मेंटेनेंस, सर्विसिंग और रिपेयरिंग के हिसाब से अलग अगल पैकेजस बना सकते हैं, इसके अलावा आप न्यूजपेपर में एड छपवा सकते है, इसके अलावा आप सड़को पर जगह जगह पोस्टर आदि भी चिपका सकते है.

ऑनलाइन तरीके में अगर आप Amazon और Flipkart से जुड़कर इस व्यवसाय को शुरू करते है तो इस कंडिशन में आप YouTube, Facebook और Google पर एड के माध्यम से टारगेटेड ऑडियंस तक अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते है.

CCTV के व्यापार में जोखिम (CCTV Business Risk)

हर बिजनेस की तरह इस व्यवसाय में भी कुछ ऐसे जोखिम है जिनका आपको सामना करना पड़ सकता है. सीसीटीवी के बिजनेस में आज की तारीख में सबसे बड़ा जोखिम तो इस बात का है की अभी के सीसीटीवी बैचने वाले बहुत से दुकानदार अपने कस्टमर के साथ चिटिंग करते हुए नजर आते है. ये लोग ज्यादा प्रॉफिट के चक्कर में घटिया क्वालिटी का माल अपने कस्टमर को चिपका देते हैं और सस्ते के चक्कर में कस्टमर इनकी बातो में बड़ी ही आसानी से फंस भी जाते हैं जिस कारण जो लोग ईमानदारी से सीसीटीवी बैचने का काम करते है उन्हे काफी नुकसान उठाना पड़ता है.

इसके अलावा इस व्यवसाय में एक जोखिम इस बात का भी रहता है की हो सकता है शुरुआत में आपके पास न के बराबर कस्टमर आए जिस कारण आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इसके अलावा कई बार खरीदे गए स्टॉक में से कुछ पीस डिफेक्टिव भी आ जाते है जिनकी भरपाई भी आपको अपनी जेब से करनी पड़ेगी.

Leave a Comment