गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (2022)-Cardboard Box Ka Business Kaise Kare

गत्ते का उपयोग आज के समय हर एक बड़ा छोटा बिज़नेस कर रहा है। आप जब भी ऑनलाइन कुछ सामन मंगवाते है। तो वह गत्ते के पैकिंग के साथ आपके घर में पोहचा दिया जाता है। तो यैसे में आप गत्ते के बॉक्स बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस की हर किसी को जरूरत पड़ती है। आज हम ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी सामन खरीदते है। तो आपको उसके पैकिंग में गत्ते यानि कार्डबोर्ड देखने को मिलता है।

गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

गत्ते के डिब्बे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

गत्ते के बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको एक प्लान बनाने की जरूरत है। इसमें आप आपको कितना बजट लग सकता है और साथ में क्या मशीन लग सकती है। इस तरह के सभी चीज़ो को नोट कर सकते है। जब आप यह बिज़नेस करने की सोचो तब आपको इससे आसानी होगी।

1. गत्ते के डिब्बे बनाने का प्लान तैयर करें

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इसको अच्छी से सिख लेना होगा। आपको इसे कैसे बनाना है साथ प्रैक्टिकल नॉलेज होनी भी जरूरी है। इसके लिए आप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग में एक कोर्स करके इस व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ मशीन भी खरीदनी होगी साथ मशीन कैसे चलनी है। वह आपको जब आप मशीन खरीदेंगे तब वह समजा देंगे।

2. गत्ते के डिब्बे बनाने के बिज़नेस में लगने वाला रॉ मटेरियल

इस बिज़नेस में आपको कुछ रॉ मटेरियल खरीदने की जरूरत है। जैसे की क्राफ्ट पेपर जो की आपको गत्ते बनाने के लिए बहुत जरूरी है। आपको अच्छी क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर खरीदने की जरूरत है। आपको मार्केट में ४० रुपये किलो से क्राफ्ट पेपर मिल जायेगा। आपको इसमें और कुछ सामग्री की जरूरत होगी पीला स्ट्रॉबोर्ड, गोंद और सिलाई तार इत्यादि।

गत्ते का रेट आज का क्या है?

आपको मार्किट में गत्ता आसानी से ४० से ४५ रुपये किलो के हिसाब से मिलता है। यह भाव कम या ज्यादा भी हो सकता है। आप अपने एरिया के गत्ते के भाव को मार्केट में देख सकते है।

३. गत्ते के डिब्बे बनाने के बिज़नेस में लगने वाली मशीन और किंमत क्या है?

इस बिज़नेस में आपको गत्ते के डब्बे बनाने के लिए कुछ मशीन की जरूरत होगी। उसमे आप सेमि ऑटोमैटिक और ऑटोमैटिक मशीन खरीद सकते है। इस बिज़नेस में आपको निचे दिए गए मशीन की जरूरत है:

सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन4 लाख रूपये (किंमत कम ज्यादा हो सकती है )
रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ 2 बोर्ड कटर1 लाख रूपये
शीट चिपकाने वाली मशीन75 हजार रूपये
शीट प्रेसिंग मशीन1 लाख रूपये
4-बार रोटरी कटिंग और क्रिएसिंग मशीन2 लाख रूपये
एसेंट्रिक स्लॉट मशीन2 लाख रूपये
दो सिलाई मशीनें

गत्ते के बोर्ड बनाने की प्रक्रिया हिंदी

आपको सबसे पहले गत्ते का बॉक्स बनाने का बिज़नेस को करने से पहले वह सीखना होगा। एक बार सीखने के बाद आपको गत्ते के बॉक्स बनाने के पहले ये देख देना है की इसकी लंबाई कितनी होनी चाहिये। इसमें आपको जिसे ये गत्ते के बॉक्स बना कर देने वाले है उसके अनुसार इन्हे बनाना है। अब हम बात करते है की कैसे आप गत्ते के बॉक्स को बना सकते है?

  1. आपको सबसे पहले आपको क्राफ्ट पेपर शीट से कार्डबोर्ड का उत्पादन करना होगा। जिसे इंग्लिश में Corrugated Cardboard Box भी कहा जाता है। आप इसे करने के लिए 2 – प्लाई बोर्ड की तैयारी के लिए एक कॉरगेटिंग मशीन को उपयोग में लें।
  2. फ्लैट शीट को गर्म फ्लूटेड रोल से गुजारें, जिससे इसकी एक परत कॉरगेटेड यानि जिग-ज़ैग हो जाती है। अब आप दो फ्लैट शीट के बीच में इस कॉरगेटेड शीट को लगायें, इसे चिपकाने के लिए आप गोंद एवं चिपकाने वाली मशीन का उपयोग करें। इस तरह आपका गत्ता बन कर तैयर हो जायेगा।
  3. चिपकाने वाली मशीन पर कॉरुगेटेड साइड पर गोंद लगायें, इससे यह चिपक भी जाएगी और साथ ही रोल भी हो जाती है। फिर बोर्ड कटर मशीन के साथ इस रोल को काट लें। इसके ऊपर आप एक और कॉरगेटेड शीट लगाकर एक और फ्लैट शीट रखकर इसे चिपकाएँ और दबायें। इस तरह से इससे आपको डबल फेस या 3 – प्लाई कॉरुगेटेड बोर्ड मिलेगा।
  4. फिर बोर्ड कटर मशीन के साथ इस रोल को काट लें। इसके ऊपर आप एक और कॉरगेटेड शीट लगाकर एक और फ्लैट शीट रखकर इसे चिपकाएँ और दबायें।
  5. इस तरह से इससे आपको डबल फेस या 3 – प्लाई कॉरुगेटेड बोर्ड मिलेगा।
  6. एक बार कॉरगेटेड बोर्ड बनने के बाद बारी आती है बॉक्स को डिज़ाइन देने की। इसके लिए आपको सबसे पहले कॉरगेटेड बोर्ड को सूखा लेना है।
  7. सुखाने के बाद अब अपने हिसाब से इसे डिज़ाइन दे सकते है। आपको डिज़ाइन और बॉक्स बनाते वक़्त उनके आकर पर ध्यान देना है।

गत्ते के बोर्ड बनाने में कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत है?

इस बिज़नेस को आप बड़े आसनी से १.५ से २ लाख की इन्वेस्टमेंट के साथ सुरु कर सकते है। इसमें आप इसे छोटे लेवल से शुरू कर सकते है। इतने इन्वेस्टमेंट आपके सारी मशीन और जगह का इंतज़ाम हो जायेगा।

गत्ते के बोर्ड बनाने के बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है?

इस बिज़नेस की डिमाडं आपको पता ही की बहुत ज्यादा है। इस बिज़नेस में अगर आपके ग्राहक बनते है तो आप इस बिज़नेस से अच्छा पैसे कमा सकते है। आपके पास अगर ठीक ठाक भी ग्राहक है तो आप ५ से १० लाख महीना कमा सकते है। किउ की इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है। पर इस बिज़नेस में आपको अब प्रतिस्पर्धा भी मिल सकती है।

गत्ते के बोर्ड बनाने के बिज़नेस में ग्राहक कैसे लाये?

आपको इस बिज़नेस में रेकरिंग ग्राहक की जरूरत है। जो आपको काम हमेशा देते रहे इसमें आपके ग्राहक वह है। जो कोई सामन बनाते है और डिलीवरी करते है। जैसे अमेज़न,फ्लिपकार्ट के सप्लायर इन्हे आप ईमेल से सम्पर्क कर सकते है। आप किसी मनुफक्चर से भी कांटेक्ट कर सकते है। वह भी आपको काम दे सकते है। तो इस तरह आप इस बिज़नेस में अपने ग्राहक बना सकते है।

Read more:

  • महिलओं के लिए घर बैठे बिज़नेस आइडियाज
  • मिनरल वाटर बोतल बिज़नेस कैसे करे

गत्ते का रेट आज का

गत्ते का आज का रेट ४० से ४५ रुपये किलो के बिच में है।

गत्ते के बिज़नेस में प्रॉफिट है या नही?

गत्ते बनाने के बिज़नेस में काफी अच्छा प्रॉफिट है। इस बिज़नेस से आप ५ से १० लाख कमा सकते है। ये डिपेंड भी करता है की आपके पास कितने ग्राहक है।

Leave a Comment