घर की खाली छत से कर सकते हैं लाखों की कमाई, ये बिजनेस आइडिया आएंगे काम

कोरोना काल में अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन ज्यादा पैसे नहीं है तो आप घर की छत का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें फार्मिंग से लेकर कई बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं.

कोरोना संकट में एक बार फिर रोजगार पर खतरा मंडराने लगा है. कई लोगों की तो जॉब भी जा चुकी है. ऐसे में अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन पर्याप्त जमीन नही है और न ही दुकान लेने के लिए ज्यादा पैसे, तो टेंशन न लें. आप घर की खाली पड़ी छत को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं. इसमें कम लागत के आप उद्यम शुरू कर सकते हैं और तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. तो क्या हैं ये बिजनेस आईडियाज (Business Ideas) आइए जानते हैं.

Income from Roof

कोरोना महामारी के बाद से देश में काफी चीजें बदल गई हैं. फैक्ट्रियों के बंद हो जाने समेत अन्य रोजगार के साधन छिन गए है. ऐसे में अगर आप रोजगार को लेकर परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप बिना कहीं जाए महज अपने घर की खाली या बेकार पड़ी छत को इस्तेमाल करके लाखों रुपए कमा सकते हैं.

इन दिनों मार्केट में कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं जिनके जरिए आप घर बैठे आसानी से कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है. कुछ बिजनेस शुरू करने के लिए तो सरकार की ओर से आर्थिक मदद तक की जाती है. तो कौन-से हैं वो बिजनेस आईडियाज जिनसे बदल सकती है आपकी जिंदगी आइए जानते हैं.

अगर किसी शहर में आपका अपना घर या ऐसी बिल्डिंग है और उसकी छत खाली पड़ी है तो आप कई बिजनेस कर सकते हैं. ये बिजनेस आपको घर बैठे अच्‍छी खासी रकम दे सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा, हालांकि थोड़ी सावधानी जरूर बरतनी होगी. अगर आप बिल्कुल इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं तो छत किराए पर देकर भी कमाई कर सकते हैं.

कुछ बिजनेस के लिए बैंक भी देते हैं लोन
दिलचस्‍प यह है कि इनमें से कुछ बिजनेस के लिए बैंक भी लोन देते हैं. मार्केट में ऐसी एजेंसियां भी हैं, जो आपकी छत की पहचान कर आपको बिजनेस ऑफर करती हैं. ये लोन आपको सोलर इंडस्ट्री से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री, रियल एस्टेट इंडस्ट्री के लिए मिल सकते हैं.

25 साल तक सोलर प्लांट से कमाएं पैसा
दुनिया भर में सोलर पावर को लेकर आकर्षण बढ़ा है. सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है. ऐसे में अगर अपनी बिल्डिंग की छत पर सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो यह न केवल आपका बिजली का बिल बचा सकता है, बल्कि आप सोलर बिजनेस भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने एरिया की डिस्कॉम से संपर्क करना होगा, जो आपके घर पर एक मीटर लगा देगी, जिससे यह पता चलेगा कि आपने डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची. कमाई के रेट हर राज्य की सोलर पॉलिसी के आधार पर तय हैं. जैसे कि, दिल्ली में प्रति यूनिट 5.30 रुपए के आधार पर डिस्कॉम पैमेंट करती है. सोलर प्लांट के लिए आपको केवल 70 से 80 हजार रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से इन्वेस्टमेंट करना होगा और जिसके जरिए आप 25 साल तक रिटर्न ले सकते हैं. इंडस्ट्री मानकों के अनुसार एक प्लांट अधिकतम 25 साल तक काम कर सकता है.

टैरेस फार्मिंग कर कमाएं पैसा
टैरेस फार्मिंग इंडिया में लगातार पॉपुलर हो रही है. इसके लिए बिल्डिंग की छत पर ग्रीन हाउस बनाना होगा. जहां, पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाए जा सकते हैं और ड्रिप सिस्टम से निरंतर सिंचाई की जा सकती है. तापमान और मॉयश्चर को कंट्रोल करने के लिए इक्विपमेंट लगाने होंगे. पॉलीबैग में मिट्टी व कोकोपीट भरने होंगे. इसके लिए जैविक खाद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. पौधों में मच्छर या अन्य बीमारियां होने पर कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. जहां तक मार्केटिंग की बात है तो एक बार लोगों को आपके बारे में पता चलेगा तो लोग खुद ही सब्जियां खरीदने आपके पास पहुंचने लगेंगे. या आप उनके घरों तक भेजने के लिए डिलीवरी ब्वॉय भी रख सकते हैं.

मोबाइल टावर लगा कर कमाएं पैसा
अगर आपकी बिल्डिंग की छत खाली है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं. कंपनियां यहां मोबाइल टावर लगाकर एक आकर्षक रकम हर महीना आपको दे देंगी. हालांकि, इसके लिए आपको न केवल आसपड़ोस के लोगों से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा, बल्कि आपको स्थानीय नगर निगम से भी इजाजत लेनी होगी. कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या को देखते हुए सरकार टावर लगाने के नियमों को सरल किए हैं, जिससे आपके पास मौके और बढ़ गए हैं.

होर्डिंग्स लगवा कर करें कमाई
अगर आपकी बिल्डिंग ऐसी लोकेशन पर है, जो दूर से आसानी से दिखती हो या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी खासी रकम पा सकते हैं. हर शहर में ऐसी एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं. आप इस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी. हालांकि, आपको सचेत रहना होगा कि होर्डिंग लगाने से पहले एजेंसी के पास क्लीयरेंस हैं या नहीं, वरना आप के खिलाफ सरकारी कार्रवाई हो सकती है. होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है.

How to start Jaggery Making Business Plan in hindi

Business Ideas for India 2022

मोबाइल टावर से कमाई होगी दोगुनी

अगर आपकी घर की छत खाली है तो आप इसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं. कंपनियां यहां मोबाइल टावर लगाकर आपको हर महीने बढ़िया किराया देंगी. चूंकि मोबाइल कंपनियों ने कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या को खत्म करने के लिए जगह-जगह टावर लगाने का निर्णय लिया है, इससे आपकी कमाई की संभावना बढ़ गई है. हालांकि इसके लिए आपको न केवल पड़ोस के लोगों से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेना होगा, बल्कि आपको स्थानीय नगर निगम से भी अनुमति लेनी होगी.

टेरेस फा​र्मिंग भी बेहतर विकल्प

भारत में टेरेस खेती तेजी से लोकप्रिय हो रही है. इसके लिए बिल्डिंग की छत पर ग्रीनहाउस बनाना होगा. जहां पॉलीबैग में सब्जी के थैले लगाए जा सकते हैं और ड्रिप सिस्टम के जरिए लगातार सिंचाई की जा सकती है. तापमान और नमी को नियंत्रित करने के लिए, उपकरण स्थापित करना होगा. पॉलीबैग में कीचड़ और कोकोपिट भरना पड़ता है. इसके लिए जैविक खाद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तरीके से आप आर्गेनिक सब्जियां उगा सकते हैं. इनकी मार्केट में काफी मांग है.

सोलर पैनल से बेचे बिजली

सौर ऊर्जा से संचालित उपकरण इन दिनों काफी चलन में है. सरकार भी सोलर पैनल को लगाए जाने को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाकर इससे बिजली का बिल बचा सकते हैं. आप चाहे तो अतिरिक्त बिजली को बेचकर मुनाफा भी कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने क्षेत्र में DISCOM से संपर्क करना होगा. वो आपके घर पर एक मीटर लगाएगा, जिससे यह पता चलेगा कि आपने DISCOM को कितनी बिजली बेची है.

छत पर होर्डिंग्स लगाकर कमाएं मुनाफा

अगर आप बिना निवेश किए अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा सकते हैं. इसके लिए आप घर की छत को किराये पर दे सकते हैं. अगर आपका घर मेन रोड पर है तो बड़ी—बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड के प्रचार के लिए विज्ञापन के लिए छत का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बदले कंपनी आपको अच्छा किराया देगी. होर्डिंग्स जितने बड़े होंगे कीमत उतनी ही अच्छी मिलेंगी. ये बिजनेस करने के लिए विज्ञापन एजेंसियों से आप संपर्क कर सकते हैं.

ऑर्गेनिक फार्मिंग है बेहतर विकल्प

अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो अपने छत को ऑर्गेनिक फार्मिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हें. शहरी क्षेत्रों में जगह की कमी को देखते हुए आजकल टेरेस फार्मिंग का चलन काफी बढ़ गया है. लोग ऑर्गेनिक सब्जियां व फल खाना पसंद करते हैं ऐसे में आप इसका बिजनेस कर सकते हैं. इसमें लागत कम आती है. साथ ही कीमत भी अच्छी मिलती है. ड्रिप सिस्टम से सिंचाई करने पर छत के खराब होने का भी डर नहीं रहता है. ऐसे में आप इस विकल्प को ट्राई कर सकते हैं.

पापड़-अचार बनाने का बिजनेस

महिलाओं के लिए लघु उद्योग की शुरुआत के लिए कई तरह की स्कीमें चलाई जा रही हैं. इनमें उन्हें पापड़ एवं अचार आदि बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है. आप चाहे तो ये प्रशिक्षण प्राप्त करके घर की खाली छत का इस्तेमाल इस बिजनेस के लिए कर सकती हैं. इसमें सरकार की ओर से लोन भी मुहैया कराया जाता है. इसके लिए आप आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Comment