ये हैं 50 बिजनेस, जिन्हें शुरू करके कर सकते हैं बंपर कमाई | Top 50 Business Ideas In Hindi

Contents

Top 50 business ideas in india: बिजनेस (business) करना तो हर कोई चाहता है लेकिन अपनी पूंजी को मुनाफे में बदलने का आईडिया सबके पास नहीं होता। कम लागत वाले काम या बिजनेस की बात आती है तो बहुत से लोगों को लगता है इसमें मुनाफा भी कम होगा। यह बात एक हद तक सच है लेकिन आप छोटी शुरुआत करके इन कामों को बहुत बड़ा बना सकते हैं। हमारे आसपास ही ऐसे कई बिजनेस (top 50 business ideas in india) है जिसे करके आप आसानी से जीविकोपार्जन कर सकते हैं। 

तो आइए, द रुरल इंडिया के इस ब्लॉग में 50 ऐसे बिजनेस आइडियाज (top 50 business ideas in hindi) के बारे में जानते है, जिससे आप घर बैठे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

1. पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय (Popcorn making)

अगर आप गांव में रहते हैं तो पॉपकॉर्न का बिजनेस आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसमें जरूरत होती है मक्के की।

जो आप बहुत आसानी अपनी खेत में उगा सकते हैं। इसके बाद आप चाहे तो भट्टी जलाकर या फिर पॉपकॉर्न मेकिंग मशीन से भी पॉपकॉर्न बना सकते हैं और अच्छा खासा धन कमा सकते हैं

2.ब्लॉगिंग(Blogging)

ब्लॉगिंग ऑनलाइन  काम कर पैसा कमाने का सबसे बेहतर जरिया साबित हो रहा है। यह काम कोई भी शुरू कर सकता है। इसमें जरूरत है तो मात्र आपके पढ़े-लिखे होने की। ब्लॉगिंग कोई युवा अपनी पढ़ाई के साथ भी कर सकता है और घर बैठे पैसे कमाने के साथ-साथ घर के काम भी कर सकता है 

3. घर सजावट का काम (Decoration business)

अगर आप थोड़ी सी क्रिएटिव है तो यह बिजनेस आइडिया (business ideas) आपके लिए बेस्ट है। जो आजकल बहुत ही ज्यादा डिमांड में है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा  लागत जरूरत नहीं है। बस आपको अपने दिमाग का  प्रयोग करके अपने कस्टमर को अपने डेकोरेशन से खुश करना है।

डेकोरेशन का काम सीखना भी काफी आसान है। आप यूट्यूब से वीडियो देख कर आसानी से सीख सकते हैं सजावट कई प्रकार की जगहों की हो सकती है जैसे घर, ऑफिस, स्कूल, शादी समारोह आदि।

4. ट्यूशन पढ़ाने का व्यवसाय (Home tuition business)

अगर आप अच्छे खासे पढ़े-लिखे हैं तो एक छात्र के लिए यह सबसे अच्छा धन कमाने का जरिया है। यह काम आप अपनी पढ़ाई के साथ शुरू कर सकते हैं  और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ट्यूशन पढ़ाने का काम आप छोटे बच्चे से शुरू करें ताकि आपके अंदर का झिझक भी निकल जाए और आप इस काम में माहिर हो जाए इसके बाद धीरे-धीरे आप अपनी काबिलियत के अनुसार अपने स्टूडेंट बढ़ा सकते हैं।

5. पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय (Buying & selling household goods)

पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय अब काफी ट्रेंड कर रहा है। क्योंकि बदलते दौर के साथ लोगों को अपनी लाइफ स्टाइल बदलने का शौक अब कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। आप देखते होंगे पहले की तुलना में अब लोगों के घर में पहले से कहीं ज्यादा कबाड़ या पुराना सामान होता है। जिसका मुख्य कारण है उनके लाइफ़ स्टाइल  में बदलाव। 

आप यह कबाड़ बेहद सस्ते दामों में खरीद सकते हैं। फिर आप इससे बड़े तौर पर रिसाइकल सेंटर में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं या ऑनलाइन olx और quikr जैसी वेबसाइट पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है जिससे बहुत से लोग खूब पैसा बनाते हैं।

6. मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry farming business)

मुर्गी अंडा खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह तो आप सभी ने सुना ही होगा कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। अगर आप भी कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तुम मुर्गी पालन का काम जरूर कर सकते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा लागत नहीं लगती है इसमें मात्र आपको अच्छी प्रजातियों की मुर्गी और उन्हीं चढ़ने की व्यवस्था करनी होगी इसके बाद आप महीने में लगभग 50,000 तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

7. आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय (Ice-cream making)

कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो आइसक्रीम बनाने का काम आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय शुरुआत वहीं से करें जहां बच्चों की संख्या अधिक हो क्योंकि आइसक्रीम बच्चों के लिए बहुत ही बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है।  इस काम के लिए आपको लगभग 20 से 30 हजार का इन्वेस्टमेंट करना होगा और साथ-साथ कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद अगर आप का व्यवसाय चल जाता है तो आप अपने घर से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

8. पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय (Paper plate & cup making)

सरकार के प्लास्टिक निर्मित चीजों पर बैन लगा दी है। तो  पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस आपके लिए एक सुनहरा मौका है। क्योंकि आजकल शादी विवाह के कार्यक्रम से लेकर ऑफिस और चाय की दुकान पर भी डिस्पोजल कप प्लेट इस्तेमाल होती है। यह एक तेजी से ग्रो करने वाला बिजनेस है।

9.  पेंटिंग का काम (Painting business)

लोग हमेशा त्योहारों में, शादियों में अपने घर को पेंट करवाते रहते हैं। खासकर दिवाली के समय लगभग सभी लोग अपना घर पेंट करवाते हैं जो आपके इस बिजनेस के लिए प्लस पॉइंट बन जाता है। इस बिजनेस के लिए बस आप कुछ हेल्पर्स की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद आप घरों की तथा बिल्डिंग्स की पेंटिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

10. सैलून  (Saloon business)

यदि आप बाल काटना जानते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप कहीं पर भी हेयर सैलून की शॉप खोल कर पैसा कमा सकते हैं क्योंकि लोग तो हर जगह रहते हैं और बालों का बढ़ना तो साधारण है। इसके लिए आपको थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी पर यह एक अच्छा बिजनेस आईडिया है।

11. सिलाई कढ़ाई का व्यवसाय (Tailoring and Embroidery business)

ई वाले कपडे काफ़ी पसंद होते हैं। इसलिए कपड़े सिलने और कढ़ाई करने का व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। खासकर उन हुनर मंद महिलाओं के लिए जो काम की तलाश में है। यह उनके लिए बहुत भी बहुत अच्छा है जो बैठे बैठे पैसा कमाना चाहते हैं।

12. ब्रेड बनाने का व्यवसाय (Bread making/bakery)

इस काम की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते है। आजकल ब्रेड खाने वाले लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है क्योंकि सबसे कम समय में तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट है। ब्रेड बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

13.  दवा की दुकान (Medical Store)

मेडिकल स्टोर यानी दवा की दुकान। एक ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता। कभी-कभी लोग डॉक्टर के पास जाने से पहले एक बार मेडिकल स्टोर से दवा लेकर खाते हैं। इसके अलावा दवाई कैसी चीज है जिसके बिना मनुष्य का जीवन संभव ही नहीं है तो यह बिजनेस आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है।

14. जानवरों के खाने का उत्पाद (Animal feed business)

एनिमल फीड को आप जानवरों का खाना कह सकते हैं जो कि अधिकांश डेरी तथा पोल्ट्री फार्म वाले इस्तेमाल करते हैं, जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान करती है अगर आप ऐसे क्षेत्र से संबंध रखते हैं जहाँ पर मुर्गी पालन तथा डेयरी (dairy) का काम होता है। तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

15. मछली पालन का व्यापार (Fish farming)

अगर आप गाँव में रहते हैं और आपके पास एक छोटा सा तालाब है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप मछली पालन का बिजनेस कर सकते हैं क्योंकि सरकार भी इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और मछली पालन के लिए आपको बैंक से लोन भी मिल जाएगा। तो ऐसे में यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प बन जाता है।

16. डेयरी फार्म (Dairy Farming)

अगर आप गांव में निवास करते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है इसमें आप अपने घर में रहकर अपने पशुओं से निकलने वाले दूध को बेचकर पैसा कमा सकते हैं दूध में कैल्शियम मल्टी विटामिन पाया जाता है इसलिए दूध हर कोई इस्तेमाल करता है।

17. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान (Mobile repairing shop)

अगर आपके पास टेक्निकल हुनर(technical skills) है तो आपके लिए यह काम सबसे बेस्ट है। आज के दौर में मोबाइल फोंस की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है उसी प्रकार से मोबाइल रिपेयर करने वालों की मांग भी बढ़ रही है।  तो  फिर आप आराम से मोबाइल रिपेयर करने का शॉप खोल सकते हैं और अपने हुनर के मदद से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

18. ब्यूटी पार्लर (Beauty parlour)

फैशन के इस दौर में सभी को अच्छा देखने का शौक होता है इसलिए ब्यूटी पार्लर काफी ट्रेंडी(trendy) और प्रॉफिटेबल(profitable) बिजनेस बन गया है। अगर आप एक महिला हैं और कार्य की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जो बहुत ही कम पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है। और आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

19. टिफिन सर्विसेज (Tiffin Services)

आजकल लोग अपने ऑफिस के काम में इतना व्यस्त होते हैं कि उनके पास समय नहीं होता है कि वह अपने घर जाकर या कहीं बाहर जाकर भोजन करें। जैसे-जैसे लोगों की व्यस्तता बढ़ रही है वैसे ही होम कैंटीन की मांग भी बढ़ रही है। आप इस बिजनेस में भी अपने घर से ही अच्छी-खासी आमदनी कर सकते हैं।

20. डीजे साउंड (DJ sound business)

डीजे साउंड सर्विस आज कल बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। जब भी कोई पार्टी या बारात आदि होता है तो लोग अपने मनोरंजन के लिए डीजे मंगवाते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। जिससे आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं। डीजे का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इसके उपकरण खरीदने होंगे जिसके बाद आप दो तीन व्यक्ति की मदद से आराम से अपने डीजे के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

21. इवेंट मैनेजमेंट (Event management)

इवेंट मैनेजिंग का काम भी आज के समय में एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है। आजकल लगभग लोग शादी, जन्मदिन तथा छोटे बड़े मौके पर इवेंट ऑर्गेनाइज (event organiser) कराते ही रहते हैं। ऐसे में लोगों को इवेंट का सारा काम खुद ही करना पड़ता है जिसके कारण वह इसकी व्यवस्था को अच्छे से संभाल नहीं पाते हैं। ऐसे में वह कोई ऐसा व्यक्ति खोजते हैं जो उनके लिए मैनेजमेंट का काम कर दे।  अगर आप एक करना चाहते हैं तो आपको अपने साथ कुछ हल पर रखने होंगे और काम करना होगा जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

22. आचार एवं पापड़ का व्यवसाय (Pickle & papad making)

आजकल अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस बहुत ही प्रसिद्ध है। खासकर यह औरतों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है। हर शहर, कस्बे और गाँव में यह बिजनेस बहुत तेजी से ही बढ़ता जा रहा है। इसकी शुरुआत आप ₹10000 के अंदर आराम से कर सकते हैं। आपके पास पैसे नहीं है तो आपको इस कार्य के लिए आपको आराम से बैंक से लोन भी मिल जाएगा। इसके लिए आपको किसी अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर (distributor) से बात करनी होगी जिसके द्वारा आपका पापड़ पूरे शहर की दुकानों पर बेचा जाए। 

23. वाहन धोने का व्यवसाय (Vehicle washing business)

वाहन धोना एक बहुत ही अच्छा और सरल व्यवसाय है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बस आपको सफाई की मशीन खरीदना होगा। आजकल तो लोग एक कार एवं बाइक को साफ़ करवाने के लिए देते हैं। जिसकी मदद से आप एक दिन में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

24. बागबानी या गार्डनिंग का व्यवसाय (Gardening)

अगर आप एक प्रकृति से प्रेम करने वाले व्यक्ति हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। बागबान या नर्सरी में कई प्रकार के पौधे व फूल लगाए जा सकते हैं जिसके बाद आप उन्हें बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह आपको सिर्फ पैसे ही नहीं देगा बल्कि उसके साथ साथ आप को शान्ति भी प्रदान करेगा और प्रकृति की सुरक्षा के लिए यह आपका एक छोटा सा कदम भी होगा।

25. मशरूम का बिजनेस (Mushroom ka Business)

ज्यादातर लोग मशरूम खाना पसंद करते हैं मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन मौजूद रहते हैं। मशरूम का बिजनेस (Mushroom ka Business)आप चाहे तो एक रूम से स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं उसके बाद आप चाहे तो बड़े पैमाने पर पैकिंग करके अपना मशरूम बाजारों में पहुंचा सकते हैं।

26. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का रिपेयर करने का व्यवसाय (Electronic repairing)

अगर आपके पास थोड़ा सा टेक्निकल ज्ञान  है तो आप यह बिजनेस आराम से शुरू कर सकते हैं इसके लिए बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है लेकिन मुनाफा बहुत अच्छा होता है।

27. ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing)

अगर आपके पास एक क्रिएटिव माइंड (creative mind) है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसका स्कोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग की मदद से पोस्टर, चार्ट आदि बनाकर लोगों को बेच सकते हैं और इसे अपनी कमाई का जरिया भी बना सकते हैं।

28. किराना की दुकान (Grocery shop)

इस बिजनेस के सबसे खास बात है कि इसके लिए आप को किसी स्पेशल टैलेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आपको थोड़ी सी पूंजी  लगाने की जरूरत है और आप अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

29. ऑटोमोबाइल मरम्मत का व्यवसाय (Automobile Repairing)

आजकल सभी के घर में एक या दो स्कूटी बाइक होना आम बात है। अगर अपनी गाड़ी रखी है तो खराब होगी ही। ऑटोमोबाइल मरम्मत का काम भी आपको अच्छा खासा मुनाफा दे सकता है।

 30. जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस (Gym & health club)

आजकल चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है। जिसके लिए वह हेल्थ क्लब या जिम जाते हैं। आप भी किसी अच्छे से एरिया में हेल्थ क्लब या जिम खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप छोटे स्तर पर शुरुआत कर सकते हैं व धीरे धीरे इसे बड़ा बना सकते हैं। लेकिन अपना जिम या हेल्थ क्लब शहरी इलाकों में खोलने का प्रयास करें।

31. फ्रीलांस (freelance)

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है किसी और के लिए कोई काम करना जिसके लिए वह आपको पे करता है अगर आपके पास वेब डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, राइटिंग, फोटो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, ट्रांसलेशन इत्यादि या अन्य कोई टैलेंट है तो आप आसानी से प्रोफेशनल फ्रीलांसर्स बन कर पैसे कमा सकते हैं। आपको ऐसी बहुत सी साइट्स मिल जाएंगी जहां आप अपनी सर्विसेज को बेच सकते हैं।

32. फलों के रस का बिजनेस (fruit juice business)

हर पल हमारे साथ के लिए लाभदायक तो होता ही है साथ ही फलों के जूस की मांग गर्मी के दिनों में और बढ़ जाती है। सर पर अगर आप या बिजनेस गर्मी के दिनों में शुरू करें तो अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं डॉक्टर या जिम ट्रेनर भी हर रोज फ्रूट जूस पीने की सलाह देते हैं।

33. बेकरी बिजनेस (Bakery business)

बेकरी भी एक बहुत ही अच्छा और लम्बा चलने वाला बिजनेस है। इसमें आप कई तरह के सामान जैसे कि टोस्ट, बिस्किट्स इत्यादि बनाकर अपने पास के मार्केट में सप्लाई करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

34. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle making business)

आजकल मार्केट में मोमबत्ती की बहुत ज्यादा डिमांड है। आजकल शादि, पार्टी, फेस्टिवल आदि में लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल डेकोरेशन के लिए करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। मोमबत्ती बनाने की बिजनेस की शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं।

35. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Incense stick making business)

यह बिजनेस बहुत ही कम लागत में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस आइडिया क्योंकि अगरबत्ती का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। आप अगरबत्ती बनाने के तरीके को आराम से इंटरनेट से सीख सकते हैं और इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

36. कार्ड छपाई का व्यापार (Card printing business)

आजकल लगभग सभी लोग किसी भी कार्यक्रम के लिए इनविटेशन कार्ड (Invitation card) जरूर छपवाते हैं। ऐसे में यह व्यापार आजकल बहुत ज्यादा ट्रेंडी हो चुका है। ऐसे में अगर आपको प्रिंटिंग मशीन और डिजाइनिंग के बारे में आईडिया है तो यह व्यापार आपके लिए अच्छा विकल्प है।

37. फास्ट फूड का व्यापार (Fast food business)

आज के समय में यह व्यापार बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर आप खाने बनाने में एक्सपर्ट है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है। आप अपने एरिया में फूड आइटम्स जैसे कि बर्गर एग रोल, नूडल्स, मंचूरियन इत्यादि बनाकर बेच के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

38. कारपेंटरी (Carpentry business)

यह भी एक बहुत ही तेजी से बढ़ने वाला व्यापार है। अगर आपके पास कार्पेंट्री का टैलेंट है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। लकड़ी के फर्नीचर बनाना भी एक बहुत ही बड़ा कला है। अगर आपस में माहिर है तो आप उसकी मदद से बहुत ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन समान भी सेल कर सकते हैं।

39. जूस की दुकान (Juice shop)

जूस सबको पसंद होते हैं। ऐसे में यह आपके लिए अच्छा बिजनेस का विकल्प है। आपने शायद ही ऐसी कोई जूस की दूकान देखी होगी जो खाली हो क्योंकि यह हमेशा डिमांड में रहता है। ऐसे में आप जूस की दुकान खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

40. साइबर कैफे खोलकर (Cyber cafe)

जैसा कि हम सभी जानते हैं हर व्यक्ति के पास कंप्यूटर नहीं होता है। ऐसे में अगर उन्हें कंप्यूटर की जरूरत होती है तो वह साइबर कैफे जाते हैं। साइबर कैफे खोलने के लिए आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा जिससे आप कंप्यूटर खरीद कर अपने साइबर कैफे में लगा सके। जिसके बाद आप अपने साइबर कैफे में आने वाले लोगों से घंटे के हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। इसके साथ आप फोटो कॉपी और फॉर्म भरने की सुविधा भी दे सकते हैं।

41. योगा क्लास (Yoga Classes)

अगर आप एक स्वस्थ और फिट व्यक्ति हैं तो आपको योगा के बारे में कुछ ना कुछ तो ज्ञान जरूर होगा। आप अच्छे से योगा सीख कर अपना योगा क्लास खोल सकते हैं और इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। 

42. यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

आप अपने खाली समय में यूट्यूब के द्वारा भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। इसके बाद आपको जिस क्षेत्र में दिलचस्पी हो आपको उससे संबंधित विधि और वीडियो बनाने होंगे। फिर जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज(monetise) कर आराम से पैसे कमा सकते हैं। जिसके बाद आपके चैनल पर Ads आना चालू हो जाएंगे और आपको उसके लिए पेमेंट मिलेगा।

43. नाश्ते की दुकान का व्यवसाय (Breakfast shop)

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग सुबह बाहर ही नाश्ता करते हैं अगर आप कुछ करने की सोच रहे हैं तो आप इस व्यवसाय में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं और इसकी इसकी मदद से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।  

44. ऑनलाइन फॉर्म भरने का बिजनेस (Online Form fillup)

आजकल हर चीज ऑनलाइन हो गया है फिर चाहे वह कोई फॉर्म भरना हो या पैसे जमा करने हों। इस काम के लिए बस आपको एक कंप्यूटर और प्रिंटर की जरूरत होगी। फिर आप महीने में हजारों कमा सकते हैं यह काम साइबर कैफ़े से काफ़ी मिलता जुलता है और कंप्यूटर के साथ आप फोटो कॉपी व लामिनाशन जैसी सेवायें दे कर एक्स्ट्रा कमाई भी कर सकते हैं।

45. मधुमक्खी पालन (Bee keeping)

आप चाहे तो अपने घर में या छत पर मधुमक्खी पालन कर के तहत निकाल सकते हैं और उस शहद को बेच कर धन कमा सकते हैं।

46. आटा चक्की का बिजनेस (flour mill business)

अगर आप अपने गांव में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। आप चक्की की शुरुआत अपने घर से कर सकते हैं। जिसमें कई प्रकार का आटा पीस कर और अपने आसपास के लोगों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। 

47. पशुओं के चारे की दुकान (Animal Feed Shop)

आपने देखा होगा कि गांव में हर किसी के घर पर पालतू पशु जरूर होते हैं तो अगर आप चाय की दुकान खोलते हैं तो चोकर और चुन्नी से लगभग महीने का 50 से 60 हजार रुपए तक की बचत कर सकते हैं।

48. फूल का व्यवसाय (flower business)

आप चाहे तो अपने खेत में तरह तरह के फूलों का कर अपने आसपास के मंडियों में भेज सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद भी फूल की दुकान या नर्सरी खोल सकते हैं।

49. ड्राई वॉश का बिजनेस (Dry wash)

अगर आप घर बैठे कुछ करके पैसा कमाने की इच्छा रखते हैं तो आप ड्राईक्लीनिंग का काम शुरू कर सकते हैं जिससे आपको अच्छा लाभ मिल सकता है।


50. जैविक खाद उत्पादन व्यवसाय (Organic Fertilizer Business)

अच्छी खेती के लिए फसल के अच्छे पैदावार के लिए जैविक खाद या कंपोस्ट की जरूरत पड़ती है आप चाहे तो अपने खेत में या अपने आसपास पढ़े फलों के छिलके अजैविक पदार्थों से जैविक खाद बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

ये तो थी, जीवोकोपार्जन से जुड़े 50 बिजनेस आइडिया (top 50 business ideas in hindi) की बात। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया और ग्रामीण विकास की जानकारी चाहते हैं

Free Quantilty Ask Question


कौन
हैं 50 बिजनेस, जिन्हें शुरू करके कर सकते हैं

Top 50 business ideas in india: बिजनेस (business) करना तो हर कोई चाहता है लेकिन अपनी पूंजी को मुनाफे में बदलने का आईडिया सबके पास नहीं होता। कम लागत वाले काम या बिजनेस की बात आती है

पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय कैसे करे ?

अगर आप गांव में रहते हैं तो पॉपकॉर्न का बिजनेस आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसमें जरूरत होती है मक्के की।

Leave a Comment