कम लागत में झाड़ू बनाने का व्यापार कैसे शूरू करे | how to start broom making business

Broom making business plan hindi – झाड़ू का व्यापार बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है. इसका का उपयोग घरों में , आफिस, सरकारी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज आदि जगह साफ सफाई करने के लिए झाडू का उपयोग किए जाता है. झाड़ू एक ऐसी ग्रह उपयोगी वस्तु है जिसके द्वारा घरों की साफ सफाई की जाती है. बाजार में झाड़ू दो प्रकार के उपलब्ध होते है पहला है सीक झाड़ू और दूसरा है फुल झाड़ू,

सीक झाड़ू का उपयोग पानी वाली जगह और बहार आगन साफ करने के लिए किया जाता है. और फुल झाड़ू का उपयोग घर के अंदर फर्स,कार्पेट, टाइल्स आदि को साफ करने के लिए किया जाता है. इन दोनों प्रकार के झाड़ू बनाने के लिए अलग अलग प्रकार की खास का इस्तेमाल किया जाता है. जो अधिकतर जंगलों में पाई जाती है.

Contents

ऐसे में यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो बड़ी आसानी से इस बिजनेस मे अच्छा खासा मुनाफा कामा सकते हो. इसमें किसी विशेष मटेरियल की आवश्यकता नहीं होती है. आप बहुत ही आसानी से प्राकृतिक झाडू का निमार्ण कर सकते हो. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको झाड़ू बनाने के व्यापार के बारे में पूरी जानकारी बतायगे.

झाडू की मांग ( broom business marketing demand)

जैसा कि आप सब जानते है इसका का इस्तेमाल लगभग सभी के घर में किया जाता है. हालांकि झाड़ू का प्रयोग सिर्फ घर की सफाई करने के लिए ही नहीं किया जाता है. यहां तक कि इसका उपयोग सरकारी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, रेस्टोरेंट्स, ऑफिस आदि जगह भी सफाई के लिए इसका का उपयोग किया जाता हैं.
इसके अलावा आप ने देखा होगा की गली मोहल्ले, सड़के, आदि को साफ करने के लिए भी कर्मचारियों द्वारा झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है. इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है की झाड़ू की मांग भी मार्केट में बहुत अधिक है. तभी बड़े बड़े सूपर बाजार में या गली मोहल्ले के किराना स्टोर में झाड़ू के बंडल बेचने के लिए रखे जाते है.
ऐसे में यदि आप broom business को शूरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

झाड़ू बनाने का व्यापार क्या है ( what is broom business)

भारत में बहुत से ग्रामीण क्षेत्र में लोग साफ सफ़ाई के लिऐ झाड़ू को अपने हाथों से ही अलग अलग तरह के आवश्यकता अनुसार झाड़ू बाना लेते है. अर्थात कहने का मतलब यह है कि गांव मे लोग अपने इस्तेमाल के लिए झाड़ू अपने घर पर ही घास की पत्तियों से बना लेता है और उसे ही उपयोग में लाते है. ऐसे में यदि आप उन्हे झाड़ू बनाने के बिजनेस के बारे में बताओगे तो वह शायद समझ नहीं पाएंगे की आप क्या कहना चाहते हो. इसीलिए हम आपको पूरी तरह यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि झाड़ू बनाने का व्यापार क्या होता है.

यह एक ऐसी वस्तु है जिसे हर रोज उपयोग में लाया जाता है. जिसका इस्तमाल साफ सफाई करने के लिए किया जाता है. यह झाड़ू दो प्रकार के होते हैं पहला है सीख झाड़ू और दूसरा फूल झाड़ू, दोनों को बनाने के लिए घास की अलग-अलग तरह की पत्तियो का उपयोग किया जाता है. जो कि जंगलों में पाई जाती है. इसी प्रकार उद्यमी द्वारा आवश्यकताओं को ध्यान मैं रख कर झाड़ू बनाकर बेची जाती है. इसी उद्यमी द्वारा किया जाने वाला प्रोसेस को झाड़ू बनाने का व्यापार कहा जाता है.

यह भी पढ़ें – मसाला उद्योग केसे शुरु करे

झाड़ू के प्रकार ( broom type)

जब आप मार्केट झाड़ू खरीदने जाओग तो आप को अलग अलग प्रकार के झाड़ू धिखाई देगे. व्यापार की दृष्टि से बाजार में झाड़ू दो प्रकार के होते है जैसे
• फूल झाड़ू
• सीक झाड़ू
अब आप को देखना है कि आपके क्षेत्र में कोन से झाड़ू की मांग अधिक है यदि आप के क्षेत्र में दोनों की मांग अधिक है तो आप को दोनों को बनाने का व्यवसाय करना होगा

झाड़ू बनाने का व्यापार कैसे शूरू करे ( How to start broom business)

झाड़ू बनाने का व्यापार को आदिवासी लोगों द्वारा कुटीर उद्योग रूप में किया जा रहा है. यदि आप चाहो तो आप भी इस बिजनेस को छोटे स्तर पर बहुत ही कम निवेश मे शूरू कर सकते हो, तो चलिए जानते है कि झाड़ू बनाने का व्यापार कैसे शूरू किया जाए.

यह भी पढ़े – आटा चक्की का बिजनेस केसे शुरू करे

झाड़ू बनाने का व्यापार की योजन बनाए ( broom business planning)

broom business को शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले योजना बनानी होगी जिससे आप broom business के बारे पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. योजना बनाने के लिए निम्न बिन्दु को ध्यान में रख सकते हो

  • सबसे पहले आप को जगह का प्रबध करना होगा.
  • इस बिजनेस मे आपको broom raw materials की आवश्यकता होगी.
  • कच्चा माल खरीदने के बाद आप आपको Broom Making Machine की जरूरत होगी.
  • अब आपको झाड़ू कैसे बनाते है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी.
  • फिर झाड़ू की पकेजिंग करनी होगी.
  • broom business में कितनी लागत लगेगी.
  • झाड़ू बनाने के व्यापार में लाभ कितना होगा.
  • इन सभी बिन्दु को ध्यान में रख कर योजना बाना सकते हो.

झाड़ू बनाने के व्यापार की मार्केट रिसर्च ( broom business market research)

झाड़ू बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको स्थानिय स्तर पर रिसर्च करनी होगी. जिसमें आपको यह पता करना होगा कि आपके क्षैत्र मे झाड़ू की मांग कितनी है और लोग अपना झाड़ू कितने समय में बदलते है.
यदि आपके नजदीकी क्षेत्र के बाजार में झाड़ू की बिक्री अधिक होती है, तो इसका मतलब यह है कि आपके क्षेत्र में झाड़ू की मांग अधिक है. तो आप broom business को शुरू कर सकते हो इसके अलावा आप को यह भी पता करना होगा कि आपके क्षेत्र में कौन से क्वालिटी के झाड़ू की मांग है.

यह भी पढ़े – पापड़ बनाने का बिजनेस केसे शुरू करे

झाड़ू बनाने के व्यापार के लिए जगह ( broom business place)

स्थानीय स्तर पर रिसर्च करने के बाद यदि आप आगे बढ़ना चाहते हो तो आपका अगला कदम broom business के लिए जगह का प्रबंध करना है. यदि आप चाहो तो इस तरह का बिजनेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हो. लेकिन यदि आपके पास घर पर जगह नही है तो आपको एक छोटा सा कमरा किराए से लेना होगा.
कमरा किराए से लेते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कमरे का किराया अधिक न हो. आपको अपने बजट के हिसाब से ही कमरे को किराए से लेना है. इसके अलावा कमरे की लेंथ कम से कम 10×10 की होना चाहिए.

झाड़ू बनाने के व्यापार में कच्चा माल ( broom raw materials)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिऐ आप को कुछ कच्चे माल( broom raw materials)की अवश्यकता होगी जोकि इस प्रकार है.

  • झाड़ू बनाने के लिऐ आवश्यक जगली घास की जरुरत होगी.
  • स्टिल या लोहे कि पतली पट्टी जिसकी उपयोग झाड़ू के तिल्लियों को एकत्रित करने के लिए किया जाता है.
  • झाड़ू तैयार होने के बाद उसके पैकेजिंग के सामान की आवश्यकता होगी.

झाड़ू बनाने की मशीन ( Broom Making Machine)

झाड़ू को आप अपने हाथों से भी बना सकते हो. हाथों से झाड़ू बनाने में आपको अधिक समय लग सकता है जिससे आप कम मात्रा में उत्पादन निकल पाओगे.
लेकिन यदि आप झाड़ू बनाने की मशीन की सहायता से झाड़ू बनाते हो तो आप कम समय में अधिक से अधिक उत्पादन निकाल सकते हो. लेकिन इसके लिए आप को एक कटिंग मशीन या Broom Making Machine की आवश्यकता होगी. जिसका काम झाड़ू की कटिंग करके उसे झाडू का रूप देने का होता है. झाड़ू बनाने की मशीन को आप अपने आस पास के मार्केट से खरीद सकते हो.

यह भी पढ़े – गुलाब जल का बिजनेस केसे शुरू करे

झाडू बनाने की विधि( jhadu banane ka tarika)

jhadu banane ka tarika बहुत ही आसान है. जिसे पढ़कर आसानी से कोई भी व्यक्ति झाड़ू बाना सकता है. चलिए जानते हैं कि झाड़ू कैसे बनाते है या फिर jhadu banane ka tarika क्या है

  • सबसे पहले झाड़ू बनाने वाली घास को जंगल या खेतों में से काट लिया जाता है. उसके बाद उसे धूप में सुखाया जाता है.
  • अच्छी तरह सुखाने के बाद उसे कटर मशीन की सहायता से काट लिया जाता हैं.
  • अब आपको झाड़ू की तिल्लियों को एकत्रित कर लेना है.
  • झाड़ू बनाने के लिए जितनी तिल्लियों का उपयोग किया जाना है उन्हें अलग निकाल कर एकत्रित कर लेना है.
  • अलग निकाली गई तिल्लियों के नीचे वाले हिस्से को डोरी की मदद से अच्छी तरह कसकर बांध लेना है.
  • इसके बाद इन्हें प्लास्टिक के कवर या झाड़ू बनाने के हैंडल केप मे भर देना है. जिससे झाड़ू को आसानी से पकड़ा जा सके.
  • इस तरह बहुत ही आसानी से आप की झाड़ू बनकर तैयार हो जाएगी.

झाड़ू की पैकेजिंग ( packaging)

झाड़ू को बनाने के बाद आप का अगला काम उसकी पेकेजिंग करने का होना चाहिए. पेकेजिंग के लिए आपको मार्केट से प्लास्टिक की लंबी वाली पॉलिथीन लेनी है, जिसमे झाड़ू को आराम से रखा जा सके.
उसके बाद उसमे झाड़ू को पेक करके मार्केट में बेचने के लिए लेजाया जा सकता है.
इस तरह आप का झाड़ू मार्केट में बेचने के लिए पूरी तरह तेयार हो जाएगा

झाड़ू को कहा पर बेचे ( how to sell broom)

झाड़ू बनाने के बाद आप के मन यह सवाल जरूर आता होगा कि हम ने झाड़ू तो बाना लिए लेकिन इनको बेचे कहा पर, तो हम आप को बता दे की आप झाड़ू को सुपर बाजार में, गली मोहल्ले की किराना की दुकानों पर, या फिर खुद की दुकान खोल कर भी आप झाड़ू को बेच सकते हो.
इसके अलावा यदि आप दुकान नहीं खोलना चाहते हो तो
एक या दो कर्मचारी को रखकर उसे आपके क्षेत्र में गली-गली जाकर बेचने के लिए भेज सकते हो. इस से फायदा यह होगा कि जब आप गली गली में जाकर झाड़ू दिखाओगे तो बहुत सारे लोग आप से झाड़ू खरीदेंगे. क्यो की बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास सामान खरीदने के लिए टाइम नहीं होता है.

ऐसे में यदि आप गली-गली जाकर बेचते हो तो वो आप से झाड़ू जरूर खरीदेंगे और उस के अस पास वाले लोग उसे देख कर वो भी आप से झाड़ू खरीदने लगेंगे इस तरह आपके सारे झाड़ू आसानी से बिक जाएंगे.

झाड़ू बनाने के व्यापार में लागत (broom business Cost)

शुरूवात में इस बिजनेस को कम लागत से शुरू करना ही बेहतर होगा. बाद में जैसे-जैसे आपका प्रोफिट बढ़ता जाए वैसे वैसे आप इस बिजनेस को बढ़ा सकते हो. छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको 20 से 25 हजार रुपए की आवश्यकता होगी. इसके अलावा बिजली बिल और यदि आपने जगह रेंट पर ली है तो उसका किराया भी अलग से हर महीने देना होगा.

झाड़ू बनाने का व्यापार में लाभ ( broom business Profit)

बहुत ही कम पूंजी लगा कर शुरूवात में आप इस बिजनेस से 30 हजार रुपए कमा सकते हो. जैसे जैसे आप को इस बिजनेस के बारे में जानकारी मिलती जाएगी वैसे आप को पता चलता जाएगा की broom business मे कोन कोन से तरीके से प्रॉफिट कमाया जा सकता है.

झाड़ू बनाने के व्यवसाय में जोखिम ( broom business risk)

इस व्यवसाय को करने से अधिक जोखिम नहीं होता है. क्यो की यह बिजनेस बहुत ही कम लागत में शुरू किया जाता हैं. यदि किसी कारण वस कोई जोखिम आभी जाता है तो इस व्यवसाय में लगाई गई लागत को आसानी से निकाला जा सकता है. इसलिए इस व्यवसाय में आपको बहुत ही कम जोखिम होने का खतरा होता रहता है.

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी. यदि आप के मन में इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

FAQ

झाड़ू बनाने के बिजनेस में लागत ?

इस बिजनेस को आप 25 से 30 हजार रुपए में शुरू कर सकते हो.

झाड़ू कैसे बनाते हैं ?

सबसे पहले जंगली घास लानी होगी. अब उसे सुखा कर मशीन कि सहायता से तिल्लिया बाना लेनी है. उसके बाद एक झाड़ू मे लगने वाली तिल्लियो को एकत्रित करके उसके नीचे वाले भाग को डोरी की सहायता से बांध लेना है. इस तरह आपका झाड़ू बनकर तैयार हो जाएगा.

झाड़ू बनाने के व्यापार में लाभ ?

इस बिजनेस से आप 25 से 30 हजार रुपए महीना कमा सकते हो.

झाड़ू बनाने के लिए रॉ मटेरियल ?

इस बिजनेस मे आप को जंगली घास की आवश्यकता होती है.

झाड़ू बनाने वाली मशीन ?

झाड़ू बनाने के लिए कटर मशीन को उपयोग में लिया जाता है.

Leave a Comment