Best small manufacturing business ideas in Hindi 2022 | बेस्ट स्मॉल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

Best Small manufacturing business ideas in Hindi: दोस्तों, covid-19 की  महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में बहुत उतार चढ़ाव आये है और इस महामारी में मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (manufacturing business) को बढ़ावा दिया है. जो आज के समय में बहुत जरूरी है. इसने कई इच्छुक उद्यमी को मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय (Best manufacturing business) करने में या फिर विविधता लेन में प्रेरित किया है.  

Best manufacturing business ideas

आज के समय में कई उद्यमिओ को खुदका मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Best manufacturing business) करने का सोचते हे लेकिन बिज़नेस चालू करने से पहले बहुत सी समस्या आती है जैसे की सबसे बड़ी समस्या हे वो है पैसो की कमी और बिज़नेस में नॉलेज कम होना और सही बिज़नेस आइडियाज ना होना और उसमे जो बड़ी समस्या पैसो की होती हे तो दोस्तों अगर आप भी सोच रहे हो की मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय (Best manufacturing business) करना है. और कम पेसो में कोनसा मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय कर सकते हे वो हम आपको बताएँगे. 

Best Small manufacturing business ideas in Hindi

चलो देखते है कोनसे काम पूंजी वाले मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस है? (Best Small manufacturing business ideas in Hindi)

Best Small manufacturing business:

  1. फोटो फ्रेम मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Photo frame business)
  2. कैंडी बनाने का बिजनेस (Candy Manufacturing Business)
  3. मसाला उद्योग (Spice Powder Business)
  4. क्लीनिंग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग (Cleaning Products Manufacturers)
  5. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Agarbatti Manufacturing Business) 
  6. अचार बनाने का बिजनेस (Pickles Making Business)
  7. पापड़ बनाने का बिजनेस (Papad Manufacturing Business)
  8. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle Manufacturing Business)
  9. चॉकलेट मैन्युफैक्चरिंग (Homemade Chocolate Manufacturing Business)
  10. हाथ से बनाई गई वस्तुएं (Handicraft Items Manufacturing Business)

हार्डवेयर शॉप बिज़नेस कैसे सुरु करे?

1) फोटो फ्रेम मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Photo frame business)

दोस्तों, आज के समय में फोटोग्राफी का शोख बहुत बढ़ गया है और साथ में फोटो फ्रेम करना का भी. लोग अच्छी यादे को सजाने केलिए फोटो फ्रेम करवाते है. उसके साथ साथ लोग नैचरल फोटो और पेटिंग्स भी फ्रेम में सजाके रखते है. फोटोग्राफी की रूचि को लेकर आज के समय में फोटो फ्रेम का बिज़नेस भी सफल बिज़नेस हो गया हे. आप भी काम पूंजी में फोटो फ्रेम उत्पादन का बिजनेस (Photo frame business) कर सकते हो.

2) कैंडी बनाने का बिजनेस (Candy Manufacturing Business)

दोस्तों, कैंडी बनाने का बिजनेस | Candy Manufacturing Business करना बहुत आसान और कम पूंजी से चालू कर सकते है. आज के समय में हम देखते है की कैंडी को सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि सभी वर्ग खाना पसंद करते है. कैंडी बनाने का बिजनेस (Candy Manufacturing Business) आप छोटे से मध्यम इन्वेस्टमेंट से शुरुआत कर सकते हो और अच्छी कमाई भी कर सकते हो. 

3) मसाला उद्योग (Spice Powder Business)

दोस्तों, हमारे यहाँ भारत देश में अगर लजीज खाना बनाहो उसे हम दूर से सूंघ कर भी पता कर सकते है क्युकी हमारे यहाँ के मसाले ही ऐसे है और ऐसी कोई आइटम नहीं होगी जिसमे मसाले का उपयोग ना हो. मसाला उद्योग (Spice Powder Business) एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी रोजाना जरूरियात रहती हे. आप अगर मसाला उद्योग (Spice Powder Business) करना चाहते हो तो आप शुरुआत घर से कर सकते हो और मसाला उद्योग (Spice Powder Business) एक  Best Small scale manufacturing business है.

4) क्लीनिंग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Cleaning Products Manufacturing Business)

हम जानते है की अगर हमें घर की सफाई, टॉयलेट, बाथरूम की सफाई करनी हे तो क्लीनिंग प्रोडक्ट्स की जरुरत रहती है. क्लीनिंग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Cleaning Products Manufacturing Business) की कभी डिमांड हमेसा टॉप पर रही है और रहेगी. अगर आप भी ये बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हो तो आराम से कर सकते हो क्योकि क्लीनिंग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में शुरुआत में ज्यादा निवेश करना नहीं होता. ये बिज़नेस भी आप घरसे कर सकते हो और ये एक Best Small scale manufacturing business है.

5) अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Agarbatti Manufacturing Business) 

अगरबत्ती एक ऐसा धुप है जो भारत में इसका इस्तेमाल सारे धर्म में होता है. अगरबत्ती का ज्यादा उपयोग घरोमे और सही जगह का पवित्र वातावरण बनाने केलिए उपयोग होता है. अगरबत्ती की डिमांड त्योहारों मे कई गुना बढ़ जाती है. अगर आप भी कम बजट वाले बिजनेस की तलाश मे है तो आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Agarbatti Manufacturing Business) आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है. 

अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आप कही से भी कर सकते घर से या फिर दुकान से और आप अगर छोटी शुरुआत करना चाहते हो तो आप अपने हाथो से अगरबत्ती बना सकते हो. अगर थोड़ा ज्यादा निवेश करना चाहते हो तो आप अगरबत्ती बनाने का मशीन भी ले सकते हो. – सबसे सस्ता होस्टिंग सर्वर

6) अचार बनाने का बिजनेस (Pickles Making Business)

हर घर का चटपटा खुराक मतलब अचार, हमारे देशमे किसी भी घर में देखलो वो चाहे छोटा हो या बड़ा अचार तो मिल ही जायेगा. अचार बनाने का बिजनेस (Pickles Making Business) मतलब आप घर से बना कर बाजार और घर पर बेच सकते हो. साथ में आप बाजार में किराना की दुकान में या फिर मिनी सुपरमार्केट या मॉल भी बेच सकते हो वह से आपको फायदा थोड़ा कम होगा पर बिक्री ज्यादा होगी. अचार बनाने का बिजनेस (Pickles Making Business) एक Best Small manufacturing business है. जिसे आप 10000 में भी चालू कर सकते हो और अच्छी कमाई कर सकते हो. 

7) पापड़ बनाने का बिजनेस (Papad Manufacturing Business)

ऊपर हमने देखा की जैसे अचार होता हे वैसे ही ठीक पापड़ की डिमांड भी उतनी ही रहती है. पापड़ बनाने का बिजनेस (Papad Manufacturing Business) एक बहुत काम लगत में चालू कर सकते हो. खाने के साथ पापड़ हो तो मजा ही कुछ और होता हे. किसी भी होटल में जाते है तो हमें पापड़ तो मिल ही जाता है. पापड़ के बिज़नेस में काम निवेश में अच्छी कमाई हो सकती है.  

8) मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Best Small manufacturing business)

मोमबत्ती का उपयोग सभी धर्म और सभी के घर में होता है हमारे यहाँ ज्यादातर उपयोग त्यौहार या डेकोरेशन में होता है. मोमबत्ती का उपयोग सिर्फ भारत में नहीं दूसरे देश में भी इतना ही होता है. अगर आप भी काम लगत का बिज़नेस करना का सोच रहे हो तो आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle Manufacturing Business)  कर सकते हो. 

मोमबत्ती का उपयोग सदी या फिर जन्म दिन के डेकोरेशन ज्यादातर होता है और हमेसा डिमांड में रहता है. आप ये बिज़नेस घर से भी स्टार्ट कर सकते हो. 

9) चॉकलेट मैन्युफैक्चरिंग (Homemade Chocolate)

दोस्तो, चॉकलेट एक ऐसी खाने की चीज़ है जो बच्चे से ले कर बुजुर्ग तक खाने का पसंद करते है. वर्तमान समय में चॉकलेट मैन्युफैक्चरिंग (Homemade Chocolate) बहुत डिमांड में है. अगर आप को चॉकलेट बनाना अत है तो आप त्यौहार में या फिर जन्मदिन पर आर्डर ले सकते हो और अच्छी कमाई भी कर सकते हो. दोस्तों, चॉकलेट मैन्युफैक्चरिंग (Homemade Chocolate) बिज़नेस बहुत ही आसान और काम लगत का बिज़नेस है. 

10) हाथ से बनाई गई वस्तुएं (Handicraft Items bus)

दोस्तों, हम सब जानते हे की हाथ से बनाई गई वस्तुएं (Handicraft Items) बहुत ही डिमांड में है. हाथ से बनाई गई वस्तुएं (Handicraft Items) में लोग अपने घर और ऑफिस में सजाने के लिए ज्यादा उपयोग करते है. अगर आपको अच्छा नॉलेज है तो आप के लिए बहुत अच्छा निर्णय होगा इस बिज़नेस के लिए. 

हैंडीक्राफ्ट में कई तरह की चीजें बेच सकते है इसमें जैव्लरी, पेंटिग, गारमेंट, कार्पेट, लैदर आइटम आदी काफी सारी चीजें शामिल हैं. अगर आप चाहें तो हाथ से बनाई गई वस्तुएं (Handicraft Items) बिज़नेस  के लिए दुकान खोल कर अपना बिज़नेस शुरु कर सकते हैं या फिर साथ में ऑनलाइन भी शुरु कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

  1. 2022 के [100] बेस्ट बिज़नेस आईडिया हिंदी में 
  2. किराना स्टोर का व्यापार कैसे शुरू करें? 
  3. कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस 
  4. हार्डवेयर शॉप बिज़नेस कैसे सुरु करे?
  5. लांड्री एवं ड्राई क्लीनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?
  6. गांव में चलने वाला बेस्ट बिजनेस?

निष्कर्ष: 

दोस्तों मैंने आपको यहाँ पे Best Small manufacturing business ideas in Hindi | बेस्ट स्मॉल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया की जानकारी देने का प्रयास किया है. और आशा करता हु की आपको पसंद आया हो. अगर आप अभी तक सोच रहे हो की नया बिज़नेस स्टार्ट करना और वो भी कम निवेश में तो हमने ऐसे कही आर्टिकल लिखे है. तो आप हमारी वेबसाइट में देख सकते हो. Thank you…

Leave a Comment