गांव में चलने वाला बिजनेस | गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | village business ideas in hindi

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | village business ideas in hindi,बिना पूंजी का बिजनेस,महिलाओं के लिए लघु उद्योग,ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार,गांव की महिलाओं के लिए ऑनलाइन बिजनेस

आज हम गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस ,village business ideas in hindi  के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं जिसमें आपको बहुत ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाला हूं जिससे आप बिना पूंजी का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

गांव में चलने वाला बहुत सारे बिजनेस हैं जिसके बारे में महिलाओं को पाता नहीं होता है इसलिए  गांव के महिलाएं  कोई बिजनेस के बारे में नहीं सोचते लेकिन आप लोगों को कुछ ऐसे भी बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाला हूं

जिस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए कोई पूंजी की जरूरत नहीं होगी और आपको इसके लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी  और हां कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम   है जिसे आप करके पैसा कमा सकते हैं।

आज आप लोगों को ऐसे बिजनेसों के बारे में जानकारी देने वाला हूं जिसे आप शहर या गांव में कहीं भी रहकर इन सब बिजनेशो को बहुत ही आसानी से करके महीने के 20000 से 100000 रूपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

यदि आप भी  गांव रहते हुए बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप मेरे द्वारा बताया गया बिजनेस आडिया से जरूर अपना बिजनेस सुरू कर सकते हैं, बिजनेशों के बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए।

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस |village business ideas in hindi

दोस्तों गांव में चलने वाले बिजनेस तो बहुत सारे हैं जिनके बारे में आज हम विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं जिस बिजनेस के बारे में हम जानने वाले हैं उस बिजनेस को घर बैठे महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस रूप में भी कर सकते हैं।
गांव में छोटे से लेकर बड़े सभी बिजनेस को कर सकते हैं और हा एक बात और आप गांव से हो या शहर से आप कही से भी बिजनेस करके पैसा कमा सकते हैं।

इसमें कोई सन्देह नहीं है बेसक बिजनेस पैसे कमाने के लिए सुरू करते हैं ।
तो आइए जानते हैं कि गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस कोन कोन से हो सकते हैं जिन्हें गांव के महिलाएं भी बहुत आसानी से करके पैसा कमा सकते हैं।

M

Gaon ki mahilaon ke liye naye business ideas ke labh

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं अगर छोटे छोटे व्यवसाय शुरू करेंगे तो वे खुदके और दूसरों के लिए नए रोजगार पैदा कर सकते हे।
  2. इससे महिलाएं स्वाबलंबी बनने के साथ अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे।
  3. ग्रामीण क्षेत्रों में अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकते हैं।
  4. रोजगार पाने के लिए अपने गाओं छोड़ के शहरों में बसने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  5. आप बहत कम लागत से अपना नया ब्यबसाय शुरू कर सकते हैं।
  6. सरकार की तरफ से महिलाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए बहत सारे योजनाएं बनाया गया है जिसपे  ब्यबसाय करने के लिए भारी सब्सिडी मिलती है।
  7. महिलाएं अपने खाली समय का सदुयपयोग कर सकते हैं और अपने परिवार का सहारा बन सकते हैं।

किराना स्टोर का बिजनेस

किराना स्टोर गांव की महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकता है क्योंकि  आपको अपने घर से बाहर कही जाने की जरूरत नहीं होगी।

किराना स्टोर खोलकर बहुत अच्छा से इस बिजनेस को चला सकते हैं और कई लोग हैं जो किराना स्टोर खोलकर पैसा कमा सकते हैं।

किराना स्टोर खोलने के लिए आपको लगभग 50,000 में एक बहुत अच्छा किराना स्टोर खोल कर उसे आप बड़ा कर सकते हैं।
यदि आपको यह बिजनेस आइडिया अच्छा नही लगा होगा तो नीचे पढ़ें और भी बहुत सारे बिजनेस आइडिया दिया गया है।

अगरबत्ती का बिजनेस ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार

अगरबती का बिजनेस महिलाओं के लिए बहुत अच्छा बिजनेस हो सकता है यह महिलाओं के लिए  महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस भी हो सकता है  ।
अगरबती का बिजनेस बहुत अच्छा बिजनेस है क्योंकि सभी पूजा स्थानों में अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है और मच्छर भगाने में भी अगरबती का इस्तेमाल किया जाता है।
यदि आप चाहे तो अगरबती का बिजनेस को छोटे पैमाने से सुरू करके बहुत ऊपर तक ले जा सकते हैं।
दोस्तो आपके दिमाग में एक सवाल चल रहा होगा कि अगरबत्ती का बिजनेस सुरू करने के लिए कितना खर्चा आ सकता है तो आपको जानकारी के लिए बता दूं कि अगरबती का बिजनेस सुरू करने के लिए आपको लगभग 45,000 से 50,000 रुपए तक आ सकता है।
यादि आपको अगरबत्ती बनाना आता है तो आप बेस्क आप इस बिजनेस को सुरु कर सकते हैं।

मोमबत्ती का बिजनेस महिलाओं के लिए लघु उद्योग

 आज के समय में बार्थडे बहुत से लोगों की मनाई जाती है और हा  मोमबत्ती का यूज केवल बर्थडे में ही नहीं बल्कि अंधेरा को दूर करने में भी किया जाता है।
मोमबत्ती बनाने के लिए आपको जायदा नॉलेज की भी जरूरत नहीं है मोमबत्ती बनना बहुत आसान है ।

मोमबत्ती का बिजनेस एक बहुत अच्छा गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस हो सकता है इसे महिलाएं लघु उद्योग के रूप में करना चाहते हैं तो कर सकते हैं ।
इस बिजनेस को महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी कर सकते हैं  जी हां आप ने सही पढ़ा है इन सब बिजनेशो को पुरुषो भी कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

साबुन का बिजनेस village business ideas in hindi

साबुन एक बहुत डिमांडेड चीजों में से एक है साबुन का इस्तेमाल बहुत से चीजों में होता है इसलिए इसका डिमांड भी बहुत जायदा है यदि आपको साबुन बनाना आता है तो आप साबुन बनाने के बिजनेस की तरफ जा सकते हैं।

यदि आप साबुन का बिजनेस सुरू करते हैं और सोच रहे होंगे कि कितना आने वाले हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दूं कि साबुन बनाने से लेकर पैकिंग तक आपको लगभग मोटा माटी 50,000 से 60,000 रुपए तक खर्चा आ सकता है।

जिसमे महिलाएं घर बैठे साबुन का बिजनेस कर सकते हैं  और इस बिजनेस से पैसा कमा सकते हैं और हा इस बिजनेस को मेरे गांव में महिलाएं करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा रही हैं।

मसालों का बिजनेस

गांव हो या शहर दोनो जगहों पर मसालों का बिजनेस बहुत अच्छा बिजनेस है जिसे करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं इस बिजनेस को महिला पुरुष सभी लोग कर सकते हैं।

यदि आप मसाले का बिजनेस करते हैं तो आपके सामने बहुत सारे मसाले बनाने का विकल्प है आप बहुत तरीके के मसाले बना सकते हैं।

आज के समय में सभी अलग अलग पकवानों के लिए अलग अलग मसाले यूज किया जाता है जैसे कि छोले के लिए छोला मसाला, बिरयानी के लिए बिरयानी मसाले, सब्जी के लिए सब्जी मसाले, और भी बहुत सारे चीज हैं जिनमे अलग अलग तरीके का मसाले का इस्तेमाल किया जाता है।

यदि आप चाहे तो मसाले का बिजनेस सुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बिजनेस को सुरु करने के लिए बहुत जायदा पूंजी की जरूरत नहीं होगी आप इस बिजनेस को कम पैसे से सुरू कर सकते हैं।

 अचार पापड़ का बिजनेस

आज के समय में अचार पापड़ का डिमांड बहुत जायदा है अचार पापड़ रोज यूज होने वाले चीजों में एक है और इसका डिमांड भी मार्केट में बहुत जायदा है ।
अचार पापड़ लगभग सभी लोग के घर में होता ही है और तो और पार्टियों में भी अचार पापड़ का होना बहुत जरूरी है।
इसी डिमांड को देखते हुए आप अचार पापड़ का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है।
इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कोई जायदा पूंजी की जरूरत नहीं है आप कम पूजी से भी इस बिजनेस को सुरु करके बड़े पैमाने तक ले जा सकते हैं।

चाय नाश्ता का बिजनेस

गांव की महिलाओं के लिए चाय नाश्ता का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकता है जैसे कि हम जानते हैं कि इंडिया में सत्तर फीसदी से अधिक लोगों चाय पीते ही हैं।
चाय और नाश्ता का बिजनेस यदि आप चाहे तो इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

शहरों में इस बिजनेस को सुरु करने से जायदा ग्राहक मिलेंगे और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
और यह बिजनेश अच्छा नहीं लगा होगा तो नीचे पढ़ें और भी बहुत सारे बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से वर्णन किया है।

कपड़ो का बिजनेस

जैसे कि हम जानते हैं कि शहर हो या फिर गांव सभी लोग आज के समय में फैशन के दीवाने दीवानी है और यह बिजनेश गांव की महिलाओं के लिए एक बहुत ही सुनहार ओसर भी हो सकता है।

कपड़ो का बिजनेस पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी इस बिजनेस को करके पैसा कमा सकते हैं।

कपड़ा का बिजनेस गांव में चलने वाले बिजनेस में से एक है इसमें आपको इंट्रेस्ट है तो आप इस बिजनेस को सुरु कर सकते हैं।

खेती का बिजनेस

जैसे कि हम जानते हैं कि गांव में सबसे ज्यादा खेती किया जाता है और यह महिलाएं भी कर सकती हैं और यह एक गांव में चलने वाले बिजनेस में से एक सुपर हिट बिजनेश हो सकता है।
गांव में खेती करने के लिए पर्याप्त जमीन होता ही होता है और आप इस सुनहरे ओसर का लाभ उठा सकते हैं और खेती को एक बिजनेश का रूप दे सकते हैं।

मछली पालन

जैसे कि हम जानते हैं गांव में बहुत जायदा मात्रा में तालाब पाया जाता है और उसमे मछली पालन करके पैसा कमाए जा सकता है।
मछली पालन के लिए आपको कोई जायदा पूंजी निवेश करना नहीं होगा आप बहुत कम पूंजी से इस बिजनेस को सुरु कर सकते हैं।
मछली पालन के साथ साथ आप मुर्गा भी पाल सकते हैं जैसे कि हम जानते हैं मुर्गा मछली का डिमांड बहुत जायदा है।
यदि आपको मछली या मुर्गा पालन करके अपने बिजनेस को बहुत ऊपर तक ले जा सकते हैं।

गांव की महिलाओं के लिए ऑनलाइन बिजनेस बिना पूंजी का बिजनेस 

जैसे कि हम जानते हैं कि गांव की अधिकतर लोग ऑफलाइन बिजनेस के बारे में ही अच्छे से जानते हैं और ऑनलाइन बिजनेस के बारे में बिल्कुल नहीं के बराबर जानते हैं।

दोस्तों गांव में कुछ ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाला हूं जो बिना पूंजी का बिजनेस  के भी सुरू किया जा सकता है और उस बिजनेस से लाखो लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं ।
आप भी लाख रुपए तक कमा सकते हैं शुरुआत आप बिलकुल जीरो से सुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।
इन सब बिजनेशो के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को एक बार पढ़ना चाहिए।

ब्लॉगिंग बिना पूंजी का बिजनेस 

ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप बिल्कुल फ्री में पैसा कमा सकते हैं और आज के समय में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग से पैसा कमा रहे हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कुछ चीजें सीखना पड़ेगा जैसे की seo ,keyword रिसर्च , ब्लॉग कैसे लिखें।

ब्लॉगिंग में में बहुत जायदा पोटेंशियल है इसके बारे में गांव के लोगों को बहुत कम ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी है।

यदि आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पढ़ना चाहिए।

यूट्यूब का बिजनेस बिना पूंजी का बिजनेस 

जैसे कि हम सभी लोग यूट्यूब के बारे में जानते हैं कि यूट्यूब पर तरह तरह का वीडियो दिखाई देता है और बहुत से लोगों पता नहीं है कि यूट्यूब से पैसा भी कमाया जा सकता है।

लेकिन आप यूट्यूब को एक बिजनेश के रूप में ले सकते हैं और अपने बिजनेश से लाखों लोग बहुत ही आसानी से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

यदि आप भी यूट्यूब से बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इस बारे में यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए मेरे इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उसमे आपको अपना कंटेंट खुद क्रिएट करके आप यूट्यूब का बिजनेस सुरू कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस | village business ideas in hindi के बारे विस्तार से जानकारी देने की प्रयास किया हूं।
आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला होगा तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप  हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

 यूट्यूब चैनल बनाए
 ब्लॉगिंग सुरू करे
 अचार पापड़ का बिजनेस
 अगरबत्ती का बिजनेस
 चाय नाश्ता का बिजनेस

घर बैठे महिलाएं क्या काम कर सकती हैं?

यूट्यूब चैनल बनाए
 ब्लॉगिंग सुरू करे
 अचार पापड़ का बिजनेस
 अगरबत्ती का बिजनेस
 चाय नाश्ता का बिजनेस
 कॉन्टेट राइटर
 किराना दुकान
ज्वेलरी शॉप

घर पर रोजगार कैसे करें?

यूट्यूब चैनल बनाए
 ब्लॉगिंग सुरू करे
 अचार पापड़ का बिजनेस
 अगरबत्ती का बिजनेस
 चाय नाश्ता का बिजनेस
 कॉन्टेट राइटर
 किराना दुकान
ज्वेलरी शॉप

घर से कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें?

यूट्यूब चैनल बनाए
ब्लॉगिंग सुरू करे
अचार पापड़ का बिजनेस
अगरबत्ती का बिजनेस
चाय नाश्ता का बिजनेस
कॉन्टेट राइटर 
किराना दुकान
ज्वेलरी शॉप

Leave a Comment