चूड़ी का बिजनेस शुरू करके कमाएं 40 हजार रुपए महिना | bangles business plan in hindi

Bangles business plan in hindi – भारत में चूड़ी पहने का रीति रिवाज प्राचीनकाल से चला आ रहा है. भारतीय नारी के लिए चूड़ी महत्वपूर्ण सजावटी वस्तु मे से एक माना जाता है. क्यो की इस के बिना नारी का श्रंगार अधूरा रहता है. भारतीय रीति रिवाज के चलते लड़कियों को बचपन से ही चूड़ी पहन्ना सिखाया जाता है.

आज के समय में अलग अलग तरह की अलग अलग रंगों की चूड़ियों का उपयोग महिला अपने हाथों की सुंदरता एवं रूप को निखारने के लिए करती हैं.
यही कारण है की आज के समय में भारत में लगभग सभी जगह, चाहे वो गाव हो या शहर चूड़ियों का व्यापार छोटे बड़े रूप में किया जा रहा है. यदि आप चूड़ी का बिजनेस शूरू करना चाहते हो तो आपके लिए यह बिजनस लाभकारी साबित हो सकता है. चूड़ी के बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसे बहुत ही कम लागत में शुरू करके के अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

Contents

चूड़ी के व्यपार की डिमांड ( bangles business marketing demand)

चूड़ी के व्यवसाय की मांग हमेशा बनी रहती है. क्यो की चूड़ी महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण मेकअप का आइटम है
इसीलिए एक ही महिला कई तरह की चूड़ियां पहनती है जैसे दैनिक उपयोग के लिए अलग चूड़ी, सादी विवाह के लिए अलग चूड़ी, पार्टी के लिए अलग चूड़ी, इत्यादि जैसे फंक्शन के लिए अलग अलग तरह की चूड़ियों को उपयोग में लाती है. इस बात से यह पता चलता है कि चूड़ी का बिजनेस करने वाले व्यक्ति को कभी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा गा.

मार्केट में कई तरह की चूड़ियां बिकती है. जैसे मिट्टी की चूड़ियां, मनेक की चूड़ियां, रीसायकल की गई की चूड़ियां, धातु की चूड़ियां इत्यादि जैसी चूड़ियां उपलब्ध है इन सभी चूड़ियों को बनाने के लिए कांच, सोना, धातु, रबड़, चांदी, प्लास्टिक, सिंथेटिक, चॅलड़नी, हाथी के दांत, लकड़ी, तांबा जैसी सामग्री का उपयोग किया जाता है.

चूड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए प्लानिंग ( planig in bangles business )

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको प्लानिंग बनानी होगी. जिससे आपको पता चल सके कि चूड़ी के व्यवसाय में हमें क्या-क्या करना है जैसे

  • चूड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले हमे अनुभव लेने की आवश्यकता होगी.
  • उसके बाद चूड़ी के बिजनेस को शुरू करने के लिए जगह की आवश्यकता होगी.
  • दुकान को किराए से लेने के बाद उसमें डेकोरेशन करवाना होगा.
  • अब हमें होल्सल मार्केट से चूड़ियां खरीद कर लेनी होगी.
  • चूड़ियों का बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी.
  • इसके अलावा हमें चिड़ियों के बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी.
  • यदि हमारे पास चूड़ी की दुकान खोलने के लिए पैसे नहीं है तो उसके लिए हमें लोन लेने की आवश्यकता होगी.

चूड़ियों के बिजनेस में अनुभव ( Experience in bangles business)

चूड़ी का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इस बिजनेस के बारे में अनुभव लेना होगा. क्योंकि बिना अनुभव के बिजनेस को शुरू करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन यदि आप चूड़ी की दुकान का अनुभव लेकर इस बिजनेस को करते हो तो आपके सफल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

चूड़ी के बिजनेस का अनुभव लेने के लिए बाजार में बड़ी-बड़ी दुकानों पर जाकर उनसे बात करके वहां पर आपको एक से 2 महीने के लिए काम करना होगा. जिससे आपको चूड़ी के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी या फिर आपका कोई रिश्तेदार या पहचान वाला हो जो चूड़ी का बिजनेस ( bangles business ) करता हो तो आप उससे इसके बारे में जानकारी ले सकते हो.

चूड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए जगह( place in bangles shop)

चूड़ियों का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जगह की आवश्यकता होती है. जिसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा.

  • जगह का सिलेक्शन आपको बहुत ही सावधानी पूर्वक करना है. क्योंकि इस बिजनेस में जगह का सबसे बड़ा योगदान होता है.
  • आपको दुकान का चयन ऐसी जगह करना है जहां पर लेडीस अधिक मात्रा में आती हो.
  • जैसे साड़ी बाजार, धार्मिक स्थल, मेन मार्केट, या फिर किसी बड़े मॉल में आप अपनी दुकान को खोल सकते हो.
  • दुकान का एरिया कम से कम 150 वर्ग फुट का होना चाहिए. जिसमे आप आसानी से कस्टमर को बिठा सको.
  • इसके अलावा आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी दुकान का किराया अधिक ना हो आपको शुरूवात में कम बजट वाली दुकान ही खरीदनी है. बाद में जैसे-जैसे आप का बिजनेस बड़ा होता जाय वैसे वैसे आप अपनी दुकान को बढ़ा सकते हो.

चूड़ी की दुकान का डेकोरेशन ( bangles shop decoration)

जगह का चुनाव करने के बाद हमारा अगला कदम उस का डेकोरेशन करवाने का होना चाहिए. दुकान का डेकोरेशन इस प्रकार होना चाहिए की ग्राहक को दूर से देखने पर ही पसंद आजाए और उन्हें लगे की यहां पर अच्छी क्वालिटी की चूड़ियां मिल सकती है. किंतु याद रहे डेकोरेशन के लिए हमें कांच का उपयोग करना है.
दुकान के अंदर चूड़ी को रखने के लिए छोटी छोटी अल्मारिया बनानी है. जिसमे आसानी से चूड़ियों को रखा जा सके. इसके अलावा डेमो के लिए दुकान के बाहर कुछ चूड़ियों को कांच का बड़ा बाक्स बनवाकर उस मे रखना होगा. जिससे ग्राहक को बाहर से ही चूड़ियां दीखाई दे.
इसके अतिरिक्त ग्राहक को चूड़ी दिखाने के लिए एक काउंटर बनवाना होगा और साथ ही कॉस्टमर को बैठने के लिए टेबल कुर्ची की व्यवस्था भी करनी होगी.
इस तरह अच्छे से अपनी दुकान का डेकोरेशन करवा लेना है.

चूड़ी की दुकान के लिए माल कहां से खरीदे ( goods for bangles shop)

आप के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि सस्ते दामों में चूड़ियां कहा से खरीदे तो हम आप को बता दे की देश में बहुत से बड़े बड़े चूड़ी मार्केट है. जैसे दिल्ली का चांदनी चौक बाजार,जयपुर चूड़ी मार्केट,फिरोजाबाद चूड़ी मार्केट होलसेल,आदि जगह से आप चूड़ी को सस्ते दामों में खरीद सकते हो. इसके अलावा आप चूड़ी की फैक्ट्री से भी माल खरीद सकते हो.

अब आपको रीसर्च करनी होगी की आपके क्षेत्र में कोन कोन सी चूड़ियों की अधिक डिमांड है. उस के हिसाब से आपको अधिक मांग वाली चूड़ी ज्यादा रखनी होगी. और मार्केट के हिसाब से नई नई वैरायटी की चूड़ी भी रखनी होगी. इसके अलावा सादी, पार्टी, त्योहार मे अलग अलग प्रकार के चूड़ी की डिमांड रहती है उन सभी को आप को रखना है.

चूड़ी की दुकान खोलने में लागत ( bangles shop cost)

यदि हम चूड़ी का बिजनेस शुरू करने में लागत की बात करें तो यह पूरी तरह आप पर डिपेंड करता है. कि आप कितना बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते है. यदि आप एक छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आप इसे बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो. जिसके लिए आपको 1 से 1.5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.
लेकिन वही अगर बड़े स्तर की बात करें तो उसमें आपको अधिक पैसे की आवश्यकता होगी. क्योंकि बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए अधिक माल की जरूरत होगी. इसके अलावा बड़ी दुकान की आवश्यकता होगी और चूड़ी की दुकान को चलाने के लिए 2 या 3 कर्मचारियों को रखना पड़ेगा. इन सभी खर्च को मिला कर आप को कम से कम 5 से 6 लाख रुपए को आवश्यकता होगी.

चूड़ी के व्यापार के लिए लोन ( loan for bangles shop)

चूड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आपको कोई चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत आप किसी भी बैंक से आसानी से लोन ले सकते हो. जिसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, निवासी प्रमाण पत्र, आदि दस्तावेज को लेकर अपने नजदीकी बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई करना होगा.

चूड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस ( required licence in bangles shop)

चूड़ी कंगन का बिजनेस शुरू करने के लिए वैसा तो किसी जरूरी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन फिर भी भारत सरकार के नियमों के अनुसार को आपको कुछ रजिस्ट्रेशन करवाना होते हैं. जिससे भविष्य में होने वाली किसी भी कानूनी करवाई से बच सकते हो. तो चलिए जानते हैं कि चूड़ी की दुकान में हमें कौन-कौन से लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी.

  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा
  • रीसेल सर्टिफिकेट लेना होगा
  • ट्रेड लाइसेंस लेना होगा
  • यदि आपका बिजनेस बड़े स्तर पर शुरू किया जा रहा है उसके लिऐ Tin नंबर लेना होगा.

चूड़ी के व्यवसाय में कर्मचारी ( bangles business in workers )

चूड़ी का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए किसी भी कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होती हैं. आप अकेले भी यह सारा काम मैनेज कर सकते हो.

लेकिन वहीं यदि हम बड़े स्तर की बात करें तो एक अकेला व्यक्ति बड़े स्तर के बिजनेस को चलाने में असमर्थ रहेगा. जिसेक कारण उसे दो या तीन कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. कर्मचारी रखने से फायदा यह होगा की बड़े स्तर के बिजनेस का सारा काम एक अकेले व्यक्ति पर नहीं पड़ेगा. और वह आसानी से कर्मचारियों को थोड़ा-थोड़ा काम बांट कर पूरे बिजनेस को मेंटेन कर सकता है.

चूड़ी के व्यापार की मार्केटिंग ( bangles business marketing)

बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत आवश्यक है. इसलिए आपको भी चूड़ी के बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी.
चूड़ी के बिजनेस की मार्केटिंग 2 तारीख को से की जा सकती है.


ऑफलाइन मार्केटिंग : ऑफलाइन मार्केटिंग में आपको अपने बिजनेस के नाम के पेंपलेट या पोस्टर छपवा कर अपने आसपास के क्षेत्रों में बांटना होगे या फिर आप इन पोस्टर या पेंपलेट को अखबारों में डालकर घर घर तक पहुंचा सकते हो.
लेकिन याद रहे ऑफलाइन मार्केटिंग सिर्फ छोटे स्तर के व्यापारियों के लिए लाभकारी है.

ऑनलाइन मार्केटिंग : ऑनलाइन मार्केटिंग में आपको अपने बिजनेस के नाम की पोस्ट बनाकर सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि जगह डालनी होगी

यदि आप बड़े स्तर पर ऑनलाइन लोगों तक अपना प्रोडक्ट पहुंचाना चाहते हो तो, इसके लिए आप को गूगल ऐड या फेसबुक ऐड की मदद से अपने बिजनेस का प्रमोशन करना होगा.
अब आपके मन मे यह सवाल जरूर आता होगा कि गूगल और फेसबुक ऐड की बिजनेस का प्रमोशन केसे किया जाए.

तो हम आपको बता दे की यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे विडियो है. जिसे देख कर आप आसानी से गूगल या फेसबुक ऐड चला कर अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हो.

किंतु याद रहे यह ऐड आपको तभी चलानी है जब आप इस बिजनेस को बड़े स्तर शुरू करना चाहते हो. अन्यथा छोटे स्तर पर चूड़ी की दुकान के लिए आपको ऐड चलाने की कोई जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ ऑफलाइन मार्केटिंग और सोशल मीडिया की सहायता से ही मार्केटिंग करनी है.

ऑनलाइन चूड़ी को कैसे बेचे ( online selling in bangles)

ऑफलाइन के साथ साथ आप ऑनलाइन चूड़ी बेच कर भी बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो. ऑनलाइन मे बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से आप आसानी से चूड़ी को बेचकर बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो. तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिसके जरिए ऑनलाइन चूड़ियों को बेचा जा सकता है.

• व्हाट्सएप के जरिए: जी हां दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें मे नई नई वैरायटी की चूड़ियों के फोटो भेजना होगे. यदि आपके भेजी गई चूड़ियां ग्रुप के मेंबर को पसंद आती है तो वह आपसे जरूर कांटेक्ट करेंगा.
इस तरह आप बहुत ही आसानी से व्हाट्सएप ग्रुप में चूड़ियां को बेच सकते हो.
लेकिन याद रहे ग्रुप में ऐसे लोगों को ही जोड़ें जिसे चूड़िया की आवश्यकता हो.

टेलीग्राम के माध्यम से: आजकल टेलीग्राम भी बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है. इसमें आपको टेलीग्राम चैनल बनाना होगा और हर रोज उसमे नई नई चूड़ियों के फोटो और वीडियो डालनी होगी. टेलीग्राम पर फॉलोवर बनाने में आपको टाइम लगेगा. लेकिन जैसे-जैसे आप टेलीग्राम पर रेगुलर पोस्ट डालते जाओगे. तो आपके धीरे-धीरे फॉलोवर भी बढ़ने लगेंगे और एक समय ऐसा आएगा कि आप टेलीग्राम से भी चूड़ियां बेचकर पैसे कमा पाओगे.

फेसबुक के माध्यम से: आजकल लोग फेसबुक के माध्यम से अपना प्रोडक्ट बेचकर बहुत अच्छा पैसा कमा कमा रहे हैं. फेसबुक पर चूड़ियां बेचने के लिए आपको एक फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप बनाना होगा. जिसमें आपको अपनी नई-नई वैरायटी की चूड़ियां के फोटो और वीडियो डालने होंगे. धीरे-धीरे आपको फेसबुक के जरिए भी सेल आने लगेगी और यहां से भी आप बहुत अच्छा पैसा बना पाओगे.

इंस्टाग्राम की सहायता से: आज के समय में इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन चुका है. इंस्टाग्राम के जरिए भी लाखों लोग अपना प्रोडक्ट बेचकर बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं. यदि आप भी इंस्टाग्राम के जरिए चूड़ियों को बेचना चाहते हो तो इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा.

जिसमें रेगुलर चूड़ियों की फोटो और रिल्स बनाकर डालनी होगी. जिससे धीरे-धीरे करके आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगेंगे और एक समय ऐसा आएगा कि इंस्टाग्राम से भी आप की बिक्री होने लगेगी. इस तरफ आप इंस्टाग्राम से भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो

अमेजॉन से: अमेजॉन पर लाखों लोग अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा रहे हैं. इसी तरह आप भी अमेजॉन सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करवा कर यहां से भी बहुत
अच्छे पैसे कमा सकते हो. लेकिन इसके लिए आपको सही नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है. अमेजॉन सेलर बनने के लिए आप यूट्यूब पर जाकर वीडियो देख सकते हो. जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि किस तरह अमेजॉन सेलर बना जाता है.

Meesho aap के माध्यम से: मीशो एप पर भी आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करवा कर पैसे कमा सकते हैं. मीशो ऐप पर प्रोडक्ट को किस तरह लिस्ट करवाना है. इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यूट्यूब की सहायता लेनी होगी. यूट्यूब पर आपको बहुत से ऐसे वीडियो मिल जाएंगे जहां पर स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा कि Meesho aap पर अपने प्रोडक्ट को कैसे बेच सकते हो.

वेबसाइट बनाकर: यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू कर रहे हो तो आपको आपके बिजनेस के नाम की वेबसाइट जरूर बनानी होगी. क्योंकि जब आप अपने बिजनेस का ऐड के जरिए प्रमोशन करोगे तब आप को वेबसाइट की जरूरत होगी. क्योंकि जब आपके बिजनेस का प्रमोशन करने पर लोगों को आपके द्वारा बताऐ गए प्रोडक्ट पसंद आएगा तो वह आप की वेबसाइट पर जाकर बाय कर सकता है. जिसके जरिए आप आसानी से पैसे कमा पाओगे.
वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन होस्टिंग की आवश्यकता होगी. यदि आपको वेबसाइट बनाना आती हो तो आप खुद से बना सकते हो लेकिन यदि आपको वेबसाइट बनाना नहीं आती है. तो किसी वेबसाइट डेवलपर से आप अपनी वेबसाइट बनवा सकते हो.

इस तरह आप इन सभी प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हो यदि आप इन सभी प्लेटफार्म पर सही से काम करते हो तो यहां से आप लाखों रुपए महीना कमा सकते हो.

चूड़ी का बिजनेस शुरू करने में लाभ ( bangles business profit)

शुरुवात में चूड़ी के बिजनेस में आपका प्रोफिट कम हो सकता है. जैसे जैसे आप इस बिज़नेस में एक्सपर्ट होते जाओगे और लोग आपको पहचानने लगेंगे वैसे वैसे आपका प्रॉफिट भी बढ़ता जाएगा.

छोटे स्तर के बिजनेस में प्रॉफिट की बात करे तो शुरुवाती दौर में आप 25 से 30 हजार रुपए कमा सकते हो.

और वही बड़े स्तर के बिजनेस में आप का प्रोफिट बड़ सकता एक अनुमान लगाया जाय तो सुरुवात में 50 से 60 हजार रुपए महिना कमा सकते हो. यदि आप हमारे द्वार बताए गए सोशल मीडिया का उपयोग चूड़ियों को बेचने के लिए करते हो तो आप इस बिजनेस मे लाखो रूपए कमा सकते हो.

चूड़ियों के व्यवसाय में ध्यान देने योग्य बातें ( things to note)

चूड़ी के बिजनेस में कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा जोकि आपके चूड़ी की दूकान को बढ़ाने में सहायता करेगी.

  • चूड़ी के व्यापार में सबसे पहले आपको क्वालिटी पर फोकस करना है. क्योंकि जब तक आप अच्छी क्वालिटी की चूड़ियां कस्टमर को उपलब्ध नहीं करवा पाओगे तब तक आपका बिजनेस ग्रो नहीं कर पाएगा. इसलिए आपको चूड़ी की क्वालिटी पर अधिक ध्यान देना है.
  • चूड़ियों को हमेशा होलसेल मार्केट से खरीदने की कोशिश करे. ताकि आपको सस्ते से सस्ते दाम में अच्छी से अच्छी क्वालिटी की चूड़ियां मिल सके.
  • चूड़ी को मार्केट से कम दाम पर उपलब्ध करवाएं. क्योंकि शुरुआत में आपकी चूड़ी की दुकान जब नई नई होती है तो कस्टमर को आने में टाइम लगता है. इसलिए आपको मार्केट में चल रही चूड़ियों के दाम से कम दाम में उपलब्ध करवानी होगी.
  • हमने बताया है कि आपको चूड़ियां कम दाम में उपलब्ध करवाना हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि जिस भाव में आप खरीद के लाए हैं उसी भाव में कस्टमर को उपलब्ध करवाओ. आपको घाटे का सौदा कभी नहीं करना है. अपने चूड़ियों के मूल्य इस तरह से निर्धारित करना है कि मार्केट से कम रेट में भी उपलब्ध हो पाए और आपका मार्जिन भी आसानी से निकल जाए.
  • आपको हमेशा अपनी दुकान पर नई नई वैरायटी की चूड़ियां रखनी होगी और शादी विवाह के हिसाब से ट्रेंडिंग चूड़ियां भी रखनी है.
  • आपको चूड़ियों की देखभाल बहुत ही सावधानी पूर्वक करनी होगी क्योंकि चूड़ी बहुत ही नाजुक वस्तु से बनी होती हैं. यह एक बार गिरने पर टूट जाती हैं. जिससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए इसकी देखभाल आपको बहुत ही सावधानी पूर्वक करनी होगी.
  • चूड़ी की दुकान में आपको समय-समय पर कुछ सेल और डिस्काउंट देने होंगे जिससे फायदा यह होगा कि आपके पास पुराना बचा स्टॉक सेल के माध्यम से डिस्काउंट देकर आसानी से बिक जाएगा.

चूड़ियों की दुकान में जोखिम ( risk in bangles shop)

चूड़ी कंगन का बिजनेस ( bangles business plan )में ऐसा कोई खास जोखिम नहीं होता है. इस बिजनेस में आपको चूड़ी के टूटने का जोखिम मिल सकता है जो कि आम बातें है. चूड़ियों के टूटने से बहुत बड़ा नुकसान नहीं होने वाला है. लेकिन फिर भी आपका कुछ हद तक नुकसान हो सकता है.

ज्यादातर चूड़ियां इधर से उधर रखने मैं या फिर एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाने ले जाने में टूटती है. इसके अलावा यदि आप किसी कस्टमर को चूड़ी दिखा रहे हो और कस्टमर के हाथों से गिरी जाने या फिर आपके हाथों से गिर जाने पर भी चूड़ी टूट सकती है. इसीलिए आपको चूड़ी का रखरखाव बहुत ही अच्छे तरीके से करना होगा, ताकि वह टूटने से बच सकें.

FAQ

चूड़ी के बिजनेस में लागत ?

छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 1से 1.5 लाख रुपए की जरूरत होगी और बड़े स्तर पर शुरू करने के लिऐ 4 से 5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

चूड़ी को ऑनलाइन कैसे बेचे ?

Instagram, Facebook, Amazon, meesho, आदि प्लेटफार्म की सहायता से आप अपनी चूड़ी को ऑनलाइन बेच सकते हो.

चूड़ियां कहां से खरीदें ?

चूड़ियों को खरीदने के लिए देश के ऐसे होलसेल मार्केट को ढूंढना होगा जहा से आप को चूड़ियां सस्ते दाम में मिल जाए.

चूड़ी के व्यवसाय में लाभ ?

छोटे स्तर वाले बिजनेस मे 25 से 30 हजार रुपए का मुनाफा हो सकता है.
और बड़े स्तर के बिजनेस में 40 से 60 हजार रुपए का मुनाफा हो सकता है.

Leave a Comment