पुराने टायर का बिजनेस आपके लिए प्रॉफिटेबल साबित हो सकता हैं जानिए कैसे |tyre recycling business in 2022

क्या आपको पता है. पुराने टायर से भी पेसे कमाए जाते है यदि नहीं पता है तो हम आपको बता दे की आप पुराने टायर का बिजनेस शुरू करके पैसे कामा सकते हो.
यह एक ऐसा है बिजनेस जिसकी मांग कभी कम नहीं होने वाली है. क्यो की आधुनिक तकनीकी के क्षेत्र में वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. हर महीने कंपनियां वाहनों के नए मॉडल को लॉन्च करती है. आज के समय में इलेक्ट्रिकल वाहक भी चलने लगे जिसे लोग काफी पसन्द भी कर रहे जिसके कारण वाहनों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.
ऐसे में tyre recycling business आपके लिए प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है.

क्या आप इस बिजनेस को करने में रुचि रखते हो तो हमारे साथ अंत तक बने रहे. आज हम इस लेख के माध्यम से पूराने टायर का बिजनेस किस तरह किया जाता है है इसके बारे में चर्चा करेंगे.

पुराने टायर का बिजनेस

पुराने टायर का बिजनेस क्या है

Tyre recycling business एक ऐसा मॉडल है. जिसके अंदर पुराने टायर को इकट्ठा करके उन्हें रीसाइक्लिंग करके एक नया टायर का रूप देकर, उसे बेचना ही Tyre recycling business कहलाता है. इस बिजनेस की खास बात यह कि इसे कम पड़ा लिखा व्यक्ति भी आसानी से शुरू कर सकता है.

टायर के बिजनेस की मांग

टायर की मांग को देखकर भारत में Tyre business बहुत ही तेजी से बढ़ रहा.
Tyre recycling business एक ऐसा बिजनेस है. जिसकी मांग कभी कम नहीं होने वाली है. क्योंकि वाहनों की संख्या दिन पे दिन बढ़ती ही जा रही है जिससे टायर की मांग भी बड़ रही है.

यह भी पढ़े – गुलाब जल का बिजनेस केसे शुरू करे

पुराने टायर का बिजनेस केसे शुरू करे

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले जगह की आवश्यकता होगी. फिर आपको रॉ मटेरियल और मशीनों की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपको लाईसेंस भी लेने होगे.
यदि आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप को लोन लेने की आवश्यकता होगी.
इस तरह आपको कुछ जीचो की जरूरत होगी. चलिए विस्तार पूर्वक जानते है की tyre business को केसे करे.

tyre business के लिए जगह

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जगह की आवश्यकता होगी.
जगह का चुनाव करने के लिए निम्न बातों का ध्यान होगा

  • अपने बजट को ध्यान में रखकर ही जगह का चुनाव करें.
  • टायर का बिजनेस में कम से कम 3000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी.
  • कोशिश करें कि जहा तक हो सके जगह का चुनाव गांव या शहर से बाहर करें क्योंकि आपके इस बिजनेस के शोर-शराबे से किसी और को परेशानी ना हो.
  • जगह का चुनाव करते वक्त यह सुनिश्चित करले कि वहां पर पानी और बिजली पर्याप्त मात्रा में है या नहीं.

Tyre recycling business के लिए मशीन

इस बिजनेस को शूरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी. जैसे

Tyre buffing machine: यह मशीन पुराने टायर के परत को हटाकर heavy duty processor के साथ टायर को नया बनाने के लिए उपयोग की जाती है.

Traed builder machine: इस मशीन का उपयोग अलग-अलग छोटे बड़े टायर बनाने के लिए किया जाता है.

Tyre curing chamber: इस मशीन का उपयोग टायर को सही आकार देने एवं हवा भरने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इसे बड़े वाहनों जैसे जेसीबी, ट्रक, हार्वेस्टर,
जैसे टायर को रीट्रेडिंग करने के लिए भी उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़े – मिनरल वॉटर का बिजनेस केसे शुरू करे

Tyre recycling business के लिए रॉ मटेरियल

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए हमे कुछ रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी.

  • envlope
  • cutting bag
  • valcunizing सीमेंट
  • cushion gum
  • old tyre

यह सभी रॉ मटेरियल हमें बहुत ही आसानी से किसी भी लोकल गैरेज, ट्रांसपोर्ट कंपनी या सर्विस सेंटर पर मिल जाएंगे.

पुराने टायर को नया रूप देने की प्रक्रिया

पुराने टायर को नया बनाने के लिए हमें कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा.

  • पुराने टायर को इकट्ठा करें सबसे पहले हमें पुराने टायर एकत्रित करना होगा. जो की बहुत ही आसानी से किसी भी ऑटो गैरेज, ट्रांसपोर्ट कंपनी या टायर सर्विस सेंटर पर मिल जाएंगे.
  • टायर की निरीक्षण करें: टायर को एकत्रित करने के बाद inspiration मशीन के द्वारा टायर की जांच की जाती है. जिससे यह पता चलता है कि यह टायर retreading के लिए सही है या नहीं.
  • टायर की मरम्मत करें : टायर की मरम्मत करने का मतल पुराने टायर में लगी किसी भी प्रकार की चोट को आधुनिक मशीनों से ठीक करना होता है. आज के समय में आधुनिक मशीनों के द्वारा टायर की मरम्मत बहुत ही आसानी से की जा सकती है. ज्यादातर मामलों में ओरिजिनल मैटेरियल को खराब होने पर उसे ठीक करके वापस काम में लिया जाता है.
  • सीमेंट की मदद से चोट को भरना: टायर की मरम्मत करने के बाद जहां जहां टायर पर चोट है. उसे पूरी तरह साफ करके सीमेंट की मदद से चोटो को भरा जाता है. और फिर चोटों की पूरी तरह जांच की जाती है. क्योंकि ऐसा नहीं करने पर टायर का फटना,टायर से हवा निकल जाना, जेसी चीजों का डर बना रहता है.
  • टायर को नया आकार देना: यदि टायर का ओरिजिनल रबड़ अच्छे हालात में है तो बिल्डिंग मशीन की सहायता से पुराने टायर को एक नया रूप एवं नया डिजाइन दिया जाता है. और यदि पुराने टायर पूरी तरह खराब हो गया हो तो उसे कुशन गम की एक पतली परत लगाकर उसके ऊपर नए रबड़ की परत चढ़ाकर उसे नया रूप दिया जाता है.
  • चैंबर द्वारा इलाज: टायर पूरी तरह तैयार होने के बाद टायर के रबड़ की छमता, टायर के हिट करने की क्षमता, टायर के हवा का दबाव कितना है जैसी चीजों को चैंबर प्रक्रिया द्वारा चेक किया जाता है.
  • आखरी निरीक्षण करना : आखरी निरीक्षण में यह चेक किया जाता है कि कौन सा टायर उपयोग में लाया जा सकता है और कौन सा नहीं. उपयोग में लाए जाने वाले टायर को मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है.

tyre recycling business के लिए आवश्यक दस्तावेज

पुराने टायर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी. जैसे

  • ID proof: Aadhar card, pan card, voter card,
  • address proof: electricity bill, ration card
  • bank account, insurance
  • email ID, phone number

Business document जैसे

  • GST number
  • business registration
  • business pan card

पुराने टायर का बिजनेस को शुरू करने में लागत

यदि आपके पास खुद की जगह है तो जगह का ख़र्च नहीं करना होगा. लेकिन यदि आप के पास जगह नहीं है तो आपको जगह खरीदनी होंगी. इसके आलावा मशीनें खरीदनी होगी, रॉ मटेरियल खरीद ना होगा , बीजली बिल भरना होगा आदी का ख़र्च मिला कर आप को कम से कम 15 लखा से लेकर 25 लाख की आवश्यकता हो सकती है.

यह भी पढ़े – एलईडी बल्ब का बिजनेस केसे शुरू करे

Tyre recycling business के लिए लोन

यदि आप के पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप इस के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हो.
बैंक से लोन लेने के लिए आप को आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, निवासी प्रमाण पत्र, बिजनेस रिपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर आईडी कार्ड आदि दस्तावेज को लेकर अपने नजदीकी बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो.

Tyre business में लाभ

लाभ की बात करे तो आप इस बिजनेस मे शुरूवात मे 40% का मुनाफा कमा सकते हो. धीरे धीरे जब आप का व्यवसाय आगे बढ़ता जाएगा तो आप का प्रॉफिट भी बढ़ता जाएगा जिसमे आप 80% तक का मुनाफा भी कमा सकते हो.

निष्कर्ष:

उम्मीद करता हूं कि आप को पुराने टायर का बिजनेस से सम्बन्धित पूरी जानकारी मिल गई होंगी. यदि फिर भी आप के मन में इस लेख से रिलेटेड कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो.

FAQ

पुराने टायर का बिजनेस क्या है ?

इस बिजनेस के अंदर पुराने टायर को recycle करके नया बनाया जाता है. जिसे tyre recycling business भी कहा जाता है.

पुराने टायर की कीमत क्या है ?

पुराने टायर की कीमत का पता वही से लगाना होगा जहां से आप पुराना टायर खरीद रहे हो. जैसे ऑटो गैरेज टायर सर्विस सेंटर आदि जगह से पता लगा सकते हो.

पुराने टायर को कहां से खरीदें ?

पुराने टायर को खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी ऑटो गैरेज या टायर सर्विस सेंटर से खरीद सकते हो. उसके अलावा आप ऑनलाइन OLX, IndiaMART, जैसे प्लेटफार्म से कर सकता हो.

पुराने टायर के बिजनेस में लाभ ?

Tyre recycling businessman में आप 40 से 80 परसेंट तक का मुनाफा कमा सकते हो.

Leave a Comment