Top 5 Business Ideas For Village : गांव में शुरु करें ये 5 बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा

Top 5 Business Ideas For Small Towns– बड़े शहरों में ही करियर की संभावनाएं रहती हैं। बिजनेस के लिए भी बड़े शहर मुफीद जगह है, लेकिन कई बिजनेस ऐसे हैं, जो आप छोटे शहरों में करते हैं तो आपका मुनाफा अधिक होगा। इसकी बड़ी वजह यह है कि बड़े शहरों में जमीन की कीमतें बहुत अधिक हो चुकी हैं और वहां कॉमर्शियल स्‍पेस खरीदना या किराये पर लेना महंगा सौदा माना जाने लगा है। ऐसे में, कई बड़े बिजनेसमैन भी छोटे शहरों में बिजनेस शुरू कर रहे हैं।

Village business ideas

आप भी यदि छोटे शहर में रहते हैं या छोटे  शहर में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कई ऐसे बिजनेस के बारे में बताएगा, जिन्‍हें आप काफी कम इन्‍वेस्‍टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

2.40 लाख में शुरू  करें आटा चक्‍की का बिजनेस

गांवों और शहरों में पावर आटा चक्‍की की खासी डिमांड रहती है। अगर आप पावर चक्‍की लगाना चाहते हैं तो आपको लगभग 2 लाख 38 हजार रुपए का प्रोजेक्‍ट तैयार करना होगा। इसमें से 90 फीसदी पीएमईजीपी के तहत लोन मिल जाएगा। पहले साल में आप 3 लाख रुपए तक की सेल्स कर सकते हैं और कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन हटा दें तो आपकी बचत 61 हजार रुपए से ऊपर होगी।

फूलों की खेती में है तगड़ा मुनाफा ( Flower business idea )

गांव में आपको फूलों का व्यापार आपको अच्छा लाभ दे सकता है। फूलों की कुछ गिनी-चुनी वैराइटी होती है जिसे लोग बुके या फिर सजावट के लिए खरीदते हैं। इन वेराइटी के बारे में पता करके आप उन इलाकों के बारे में पता कर लीजिए जहां ये इन फूलों की खेती होती है। फिर एक बजट बना कर किसानों से मिलिए और उनसे फूल खरीदिए। अपनी शॉप शहर में ऐसी जगह खोलें जहां आपके लिए कंपटीशन कम हो और बाजार बड़ा हो। फूलों के व्‍यापार को शुरु करने के लिए न्‍यूनतम 15,000 से 20,000 रुपए की आवश्‍यकता होती है। आप चाहें तो यह व्‍यापार बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं।

एक साधारण स्‍थान से यह व्‍यापार अधिकतम 20,000 रुपए तक में शुरु किया जा सकता है।इस व्‍यापार में लाभ बहुत ही जल्‍दी प्राप्‍त होता है। आप फूल मंडी से थोक के भाव में फूल खरीद कर उससे बुके, माला आदि बना कर बेचें, तो आप को दुगना-तिगुना लाभ होता है। यदि आप खुदरे फूल पर 1000 रुपए खर्च करते हैं तो आपको उन फूलों से माला आदि बना कर बेचने पर 2500 से 3000 तक का लाभ प्राप्‍त होता है। अत: आपका व्‍यापार जितना अधिक चलेगा उतना अधिक मुनाफा आपको प्राप्‍त होगा।

3 लाख रूपये में शुरू करें फिनाइल की गोली बनाने का कारखाना

Top 5 Business Ideas For Small Towns – दरअसल, केंद्र सरकार की योजना प्राइम मिनिस्‍टर इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत छोटे शहरों में सफल साबित हो सकने वाले वाले बिजनेस के प्रोजेक्‍ट्स की जानकारी दी गई है। इस प्रोग्राम के तहत आप यह जान सकते हैं कि कितने इन्‍वेस्‍टमेंट में कौन सा बिजनेस शुरू हो सकता है। ऐसा ही एक बिजनेस है, फिनाइल की गोली बनाने का कारखाना। आप भी यह कारखाना लगा सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक,इस प्रोजेक्‍ट का कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्शन 3 लाख 34 हजार रुपए आएगा, जबकि कुल सेल्‍स 5 लाख रुपए होगी। यानी कि‍ आपकी इनकम बचत 1 लाख 65 हजार रुपए होगी। इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के बेस पर आप पीएमईजीपी के लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। आपको जिला उद्योग केंद्र में अप्‍लाई करना होगा, जहां से सेंक्‍शन होने के बाद आपको बैंक 90 फीसदी तक लोन दे सकते हैं।

केले की खेती का बिजनेस ( Banana Farming business )

गांव में खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है। अभी भारत में ज्यादातर किसान पारंपरिक खेती ही करते हैं। धान, गेहूं, दालें और गन्ने की खेती। इससे आगे बढ़कर देंखें तो आप गांव में केले की खेती कर सकते हैं। केले की खेती बहुत फायदेमंद है। इसमें एक डेढ़ बीघे में केले की फसल का उत्पादन आपको 3 लाख रुपए तक का मुनाफा दे सकता है। केले की खेती में शुरुआती निवेश करीब 60 हजार रुपए का हो सकता है और इसके एक पौधे से आपको 250 रुपए तक का लाभ मिलता है।

डेढ़ बीघे में करीब 1200 केले के पौधे लग जाएंगे जिससे आपकी कमाई 3 लाख रुपए तक हो सकती है। अब आप इसमें से लागत की रकम 60 हजार रुपए निकाल दें और रख-रखाव और कीटनाशक छिड़काव की रकम को 40 हजार रुपए तक निकाल दें तो आपका कुल लाभ 2 लाख रुपए का बनता है जो कि बहुत अच्छा है।

Combad Foundation Unit बिजनेस में कमाएं 1 लाख रुपए

पीएमईजीपी के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल्‍स में एक और आकर्षक बिजनेस के बारे में बताया गया है। जिसे कॉम्‍ब फाउंडेशन यूनिट (Combad Foundation Unit ) कहा जाता है। शहद के उत्‍पादन के लिए कॉम्‍ब फाउंडेशन यूनिट का इस्‍तेमाल करना पड़ता है। अगर आप कॉम्‍ब फाउंडेशन यूनिट लगाना चाहते हैं तो कुल लागत 3 लाख 51 हजार रुपए होगी। इस प्रोजेक्‍ट को प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 90 फीसदी लोन मिल जाएगा। आपकी कुल सेल 4 लाख 50 हजार रुपए होगी। यानी कि आप लगभग 1 लाख रुपए कमा सकते हैं।

Leave a Comment