Quora से पैसे कैसे कमाए

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? क्या आप Quora Platform के विषय में जानते हैं? यदि हाँ तब शायद आप ये न जानते हों की Quora से भी आप पैसे कमा सकते हैं. इसकी जानकारी आज के article में प्रदान की गयी है. आजकल कई रास्ते बन गए हैं जिनसे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं यदि मैं आपसे यह कहूं कि केवल आप सवाल अथवा जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं तो यह कोई बड़ी बात नहीं है. इस लेख के माध्यम से आपके सामने एक ऐसी website लेकर आए हैं जो केवल सवाल जवाब देकर पैसे कमाती है जिसका नाम Quora है.

आपमें से बहुत से लोग इस वेबसाइट से भली भांति परिचित होंगे. और एक दूसरे से सवाल जवाब करने के लिए इसका प्रयोग भी करते होंगे लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता कि Quora Website के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं. आज हम Quora website के बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे कि Quora app से पैसे कैसे कमाए.

Quora कुओरा क्या है?

Quora एक प्रकार का Online Question Answer Forum है. इस वेबसाइट से दुनिया भर के बहुत से लोग जुड़े हुए हैं. वे यहां पर अपने Queries रखते हैं और बदले में जवाब पाते हैं. यदि उन्हें यहां पर किसी पूछे गए सवाल का जवाब पता होता है तो उसपर भाव स्पष्ट करते हैं.

यदि इसके के परिभाषा की बात की जाय तो Quora एक ऐसा माध्यम है, जिसके माध्यम से आप किसी भी विषय अथवा topic का प्रश्न पूछ सकते हैं और बदले में Quora आपको उस प्रश्न का उत्तर देता है.

Quora की अभी खासियत है कि यदि आप किसी व्यक्ति से अनुरोध करते हैं, कि इसका उत्तर वही दे तो आप उन्हें अनुरोध कर सकते हैं. उसका एक notification मिलता है और उस notification में यह तय होता है कि उस प्रश्न का उत्तर किसने दिया है.

यह दुनिया भर में 81 नंबर पर सबसे बड़ी website है जिसका उपयोग देश विदेश सभी जगहों पर किया जाता है. इसके सात करोड़ से भी ज्यादा organic keyword Google पर rank करते हैं. इसमें 12 करोड़ से भी ज्यादा organic traffic आता है जो कि एक सामान्य blogger की सोच से भी परे है.

Quora ने हाल ही में Quora Partner Program का शुरुआत किया है. इस program के माध्यम से आप लोगों के द्वारा किए गए सवालों के जवाब देकर पैसा कमा सकते हैं. मान लीजिए जब Quora में कोई सवाल करता है तो quora अपनी ads run करके उस ads का कुछ पैसा आपको देता है यह पैसा आपको PayPal के माध्यम से प्राप्त होता है.

ध्यान रहे कि Quora Partner Program का Invitation तभी प्राप्त होता है जब आपके सवाल और जवाबों के 1 लाख से अधिक Views प्राप्त हो जाएं तथा आपके द्वारा दिए गए जवाब पर User का Engagement अच्छा हो.

जब आपके सवाल जवाब पर अधिक से अधिक Views तथा Upvotes आते हैं तो इससे Quora Team को लगता कि आपके सवाल और जवाब लोगों को पसंद आ रहे हैं. यानि कि आप एक अच्छे Writer हैं. अतः आपको Quora Partner Program का इन्विटेशन प्राप्त होता है.

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए

1. वेबसाइट पे ट्रैफिक ला कर

Quora में करोड़ों लोग प्रतिदिन सवाल जवाब करते हैं. यदि आपको अपनी website में traffic लाना है जिससे कि Google Adsense के माध्यम से ज्यादा पैसा कमा सकें तो यह एक बेहतर विकल्प है यदि आप अपनी website के link share करते हैं तो आपकी website पर महीने के लाखों visitor आएंगे.

यहां अपने दिए जाने वाले Answers के बीच में यदि आप अपने वेबसाइट का लिंक Add करते हैं तो जब उस जवाब को Users पढ़ेंगे तो हो सकता है वे उस लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे वे आपके वेबसाइट पर जाएंगे. जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक प्राप्त होगा.

2. Ebooks बेचकर

Quora का एक प्लेटफ़ॉर्म है जो ऐसे लोगों को इकट्ठा कर रहा है जो नई जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक हैं. इसलिए, Quora के माध्यम से ई-बुक्स बेचकर पैसा कमाना सबसे प्रभावी है.

अगर आप किताबें लिखने में अच्छे हैं तो ऑनलाइन Ebook बनाएं. यदि आप Quora पर पोस्ट किए गए Queries के समाधान के लिए Ebook बनाकर उन्हें औसत मूल्य सीमा पर बेचना एक बहुत ही अच्छा तरीका है.

इसके अतिरिक्त, आप अपनी Ebooks को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयरों के माध्यम से लोकप्रियता प्राप्त कर सकते हैं और इससे आपके मुनाफे में वृद्धि होगी. उन लोगों के लिए यह एक सुनहरा तरीका है जिससे आप अपने Quora अकाउंट पर Ebook बेच सकते हैं.

3. Affiliate Marketing करके

यदि आप इस website को open करते हैं तो आप देखेंगे कि बहुत से product के review हिंदी तथा English अथवा अन्य भाषाओं में share किए हुए मिलते हैं. Review के नीचे product के link भी दी रहती है. आप भी अपने product की इसी तरह link डाल सकते हैं और share कर सकते हैं जिससे कि आपको product sell होने पर पैसे प्राप्त होंगे.

4. Advertisement करके

यदि आप भी अपनी कंपनी का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं तो यह सुविधा आपको यह प्रदान करता है. इसमें आप जब कंपनी से संबंधित सवाल जवाब करते हैं तो यह गूगल में सबसे पहले rank करता है क्योंकि costumer सबसे पहले internet में कंपनी के बारे में search करते हैं तो उसका answer सबसे पहले Quora में ही मिलता है इस तरह से आप अपने कंपनी का विज्ञापन कर पैसे कमा सकते हैं.

5. Blog Branding

इस website के माध्यम से लोगों तक अपने blog के बारे में जानकारी पहुंचा सकते हैं आप अपने brand की popularity बढ़ा सकते हैं. जब आप link डालते हैं तो इससे कोई भी व्यक्ति क्लिक करता है तो आपके brand के बारे में उसे जानकारी मिलती है.

Leave a Comment