महिलाओं के लिए 10 सफल ऑनलाइन बिजनेस आइडिया : online business ideas for women Hindi 2022

आज के समय में महिलाएं अपने घर को संभालने के साथ-साथ कुछ पैसे भी कमाना चाहती हैं ताकि वो अपने husband के financial problem को दूर कर सकें इसका मुख्य कारण ये है कि बड़े-बड़े शहरों में किसी भी चीज को खरीदने के लिए अच्छे-खासे पैसे देने होते हैं इस online for women Business Ideas in Hindi के पोस्ट को पढ़कर आप भी पैसे कमा सकती हैं। तो आज के पोस्ट में मैं उन माताओं और बहनों के लिए कुछ बिज़नस आईडिया लेकर आया हूँ जो शिक्षित है, हुनरमंद हैं, जिनके अन्दर कुछ करने की काबिलियत है वें अपने जीवन में कुछ करना चाहती हैं और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती हैं।

आज मैं आपको top 10 online Business Ideas for women in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ जिसे आप लोग पढ़कर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकती हैं वो भी बहुत कम लागत में। आप एक छोटा निवेश करके अपने घर से पैसे कमा सकती हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं।

1 ) यूट्यूब चैनल

महिलाओं के लिए यूट्यूब एक बहुत ही अच्‍छा माध्‍यम है जहां वो अपने ज्ञान को शेयर करके नाम और पैसा दोनों कमा सकती हैं। आज कल यूट्ययूब वीडियो बनाना ऑनलाइन कॅरियर का एक माध्‍यम बन चुका है। आज ऐसी बहुत सारी महिला यूट्यूबर हैं जो घर बैठे यूट्यूब पर एक चैनल के माध्‍यम से कुकिंग , डांस , पेरेंटिंग , लाइफ , Suggestions, Hobby, स्कूल सब्जेक्ट्स की वीडियो बना के पैसे के साथ नाम भी कमा रही हैं , तोह देर किस बात की कैमरा खरीदने की जरूरत नहीं जिस फ़ोन पे आप पढ़ रही है उसी पे वीडियो बनाइये और यूट्यूब पे अपलोड कीजिये।

यूट्यूब पे चैनल कैसे बनाये

2) फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग राइटिंग अगर आपको पढञने लिखने का शौक हैं तो उसे बाहर निकालें। इसके लिए जरूरी नहीं किसी दफ्तर में आठ घंटे की नौकरी करने के बाद ही विचारों को पंख दिए जाएं। आप किसी मैग्‍जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं।

ट्रांसलेशन अगर आप किन्हीं दो भाषाओं पर अच्छी पकड़ रखती हैं, तो ट्रांसलेशन यानि अनुवाद का काम शुरू कर सकती हैं। इंटरनेट पर आसानी से ट्रांसलेशन के प्रोजेक्ट मिल सकते हैं।

वेब डिजाइनिंग अगर आपको वेब डिजाइनिंग आती है, तो घर बैठे अपनी सेवा जरूरतमंद कंपनियों को दे सकती हैं।

प्रोजेक्ट मेकर/हेल्पर बच्चों के स्कूलों में आये दिन प्रोजेक्ट बनवाये जाते हैं, आप प्रोजेक्ट बनाकर बच्चों को दे सकती हैं या उनकी मदद करने का भी पैसा चार्ज कर सकती हैं।

3) ऑनलाइन सेलिंग

ऑनलाइन सेलिंग ने खरीदने और बेचने के कई रास्‍ते बना दिए हैं।

अपनी खुद की ऑनलाइन शॉप खोल के यदि आप छोटा-मोटा व्‍यापार करती हैं तो ऑनलाइन उसे बड़ा बनाया जा सकता है। ऑनलाइन आप हस्‍तशिल्‍प, साज सज्जा से जुड़े एंटीक आइटम जैसी चीजें भी बेच सकती हैं।

आप एक फेसबुक पेज के द्वारा अपने उत्‍पादों की मार्केटिंग कर और किसी कोरियर सर्विसेज से हेल्‍प लेकर अच्‍छे से अपना होम डेकोर आइटम, सजावट की सामग्री आदि का व्‍यापार कर सकती हैं।

फेसबुक पेज कैसे बनाये
फेसबुक पे सामान कैसे बेचे

Market Place फ्लिपकार्ट , अमेज़न , स्नैपडील जैसी वेबसाइट पे रजिस्टर होकर भी आप अपना सामान बेच सकती हैं जहा कई शुवधाये मिल जाती हैं ।

रीसेलिंग meesho जैसी App पे रजिस्टर होकर उन्ही का सामान बेच कर कमिसन कमा सकती हैं , जहा आप खली समय में उनके सामान को फेसबुक या व्हाट्सप्प पे शेयर करके पैसे कमा सकती हैं।

4)ऑनलाइन सर्वे

जॉब बदलते समय के साथ ऑनलाइन सर्वे जॉब में लोगों की डिमांड पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गई है। ऐसे में आप ऑनलाइन सर्वे में थोड़ा समय देकर घर बैठे अच्‍छी इनकम कर सकती हैं।

Plant Nursery  Business Plan in hindi

5) ब्‍लॉगिंग

ज्‍यादातर महिलाओं को लिखना अच्‍छा लगता है। वो चाहें तो अपना खुद का एक ब्‍लॉग भी शुरु कर सकती हैं जिसमें वो अपने ज्ञान के अनुसार पोस्‍ट लिख सकती हैं। जैसे अगर आपको फैशन, फूड या हेल्‍थ के बारे में जानकारी है तो उस पर ब्‍लॉग लिखकर आप अच्‍छे पैसे कमा सकती हैं |

ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर घर बैठे-बैठे पैसे कैसे कमाएं

6)एफिलिएट मार्केटिंग

यह व्‍यापार का एक बहुत अच्‍छा तरीका है जिससे महिलाएं घर बैठे बिना किसी लागत के पैसे कमा सकती हैं। इसमें आपको ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट या कंपनी का सामान बिकवा कर उनसे कमीशन प्राप्‍त कर सकते हैं। आजकल ज्‍यादातर शॉपिं वेबसाइट इस सर्विस को प्रदान कर रहे हैं जैसे अमेजन और Flipkart।

7)वेब डिजाइनिंग

अगर आपको ग्राफ़िक या वेब डिजाइनिंग आती है, तो घर बैठे अपनी सेवा जरूरतमंद कंपनियों को दे सकती हैं।

8)डिजिटल मार्केटिंग

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग आती है, तो घर बैठे अपनी सेवा जरूरतमंद कंपनियों को दे सकती हैं।

9)ऑनलाइन टीचिंग

अगर आपको पढ़ाने का शौक है और बाहर जाकर जॉब करने का टाइम नहीं है तो ऑनलाइन टीचिंग आपके शौक और कमाई दोनों का जरिया बन सकता है।

आप ऑनलाइन टीचिंग के जरिये अच्छा लाभ कमा सकते है। जिस विषय में आपकी अच्छी पकड़ हो उसका एजुकेशन वीडियो बना कर या लाइव क्लास से आप मोटी कमाई कर सकती है।

इस काम में आप बिना किसी निवेश के कम समय में अच्छा लाभ कमा सकते हैं। जो लगभग 15 से लेकर लाखो रुपए तक हो सकती है ये आपके पढ़ाने की टाइमिंग पर निर्भर करती है ।

Instagram se Paise Kamaye

10 )मोबाइल App डेवलपमेंट

अगर आप आपका आपको कोडिंग अच्छी लगाती है तोह आप companies के लिए कस्टम्ज़े मोबाइल अप्प बना कर घर से काफी अच्छा पैसा कमा सकती हैं लेकिन इसमें आपको जयादा समय देना होगा

11) ऑनलाइन ट्रांसलेटर बिज़नेस Online Translator Business

फ्रीलांसर साइट्स जैसे की फीवर , फ्रीलांसर , Up Work से आप translating का काम उठा कर महीने के 15000-50000 हज़ार रुपये आसानी से कमा सकती है बिना किसी निवेश के ।

Side Business Ideas for Women in Hindi

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल 11 business ideas for women in 2021 आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताए तथा यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 
यदि आप हमारे इस आर्टिकल से संबंधित हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं या आप हमसे बात बात करना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। 
अगर हमारा यह आर्टिकल  best business ideas for women in hindi आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें  (धन्यवाद)

2 thoughts on “महिलाओं के लिए 10 सफल ऑनलाइन बिजनेस आइडिया : online business ideas for women Hindi 2022”

Leave a Comment