Instagram से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं – Instagram se Paise Kamaye

पिछले कुछ सालों में लोगों द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है. गूगल ने इसे इंडिया में सर्च किए जाने वाले Top Keyword की लिस्ट में रखा है.

तो अगर आपके अंदर भी घर बैठे सोशल मीडिया का प्रयोग कर पैसे कमाने की इच्छा है? तो शायद अब आपका यह सपना हकीकत में बदल सकता है. क्योंकि, इस लेख के माध्यम से हम आपको ऑनलाइन पैसा कमाने की एक युक्ति के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

आपने शायद इंस्टाग्राम के बारे में तो सुना ही होगा. हो सकता है आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते भी होंगे. क्या आप जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं! अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं अथवा इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका क्या है?


इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम दुनिया की फोटो शेयरिंग अर्थात फोटो पोस्ट करने वाली सोशल मीडिया एप्लीकेशन है. आप इंस्टाग्राम की Popularity का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इंस्टाग्राम पर दुनिया के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के पर्सनल अकाउंट और पेज है.  जहां पर वह Daily एक्टिव रहते हैं और Daily नई पोस्ट करते हैं. इसके अलावा आप और हम जैसे दुनिया के करोड़ों लोगों के आज इंस्टाग्राम पर अकाउंट है.

इंस्टाग्राम पर आप भी अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपनी फोटो पोस्ट कर सकते हैं तथा दूसरे लोगों की फोटो पर लाइक और कमेंट कर सकते हैं. यही नहीं आप इंस्टाग्राम पर वीडियो भी देख सकते हैं.

अब सवाल है इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

इससे पहले कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए ज्यादा उत्सुक हो. हम आपको बता दें कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए पहले कुछ तैयारी करनी पड़ती हैं. जो इस प्रकार हैं.

Instagram Followers

जो चीज इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है वह है ज्यादा फॉलोवर का होना.

कोई भी ब्रांड तभी आपको स्पॉन्सर पोस्ट देगा या फिर एफिलिएट लिंक देगा. जब आपके इंस्टाग्राम पेज या फिर प्रोफाइल पर ज्यादा फॉलोवर होंगे. इसीलिए आपको अधिक से अधिक फोलोवर बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए.

Fan Engagement

Follower होने के साथ-साथ आपको इंस्टाग्राम पर अपने Followers के साथ एक मजबूत संबंध भी स्थापित करना होगा. क्योंकि, जब आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर के साथ मजबूत संबंध स्थापित करेंगे तो आपकी इंगेजमेंट भी बढ़ेगी.

जिससे होगा यह कि जब आप किसी ब्रांड को प्रमोट करेंगे या फिर किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करेंगे तो आपके फॉलोवर अवश्य उस पोस्ट में या ब्रांड में इंटरेस्ट लेंगे. जिसके कारण आपने जिस ब्रांड को या फिर स्पॉन्सर पोस्ट को प्रमोट किया है उसकी सेलिंग ज्यादा होगी और आपकी कमाई भी.

User Interest

इंस्टाग्राम पर पेज या फिर अपनी प्रोफाइल बनाने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको जिस फील्ड में इंटरेस्ट है. आपको उसी फील्ड से रिलेटेड टॉपिक सिलेक्ट करना है ताकि आपको अधिक से अधिक मात्रा में स्पॉन्सर पोस्ट या फिर ब्रांड को प्रमोट करने का ऑफर मिल पाए. जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकें.


इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 5 धांसू तरीके?

  1. ब्रांड स्पॉन्सर करें
  2. एफिलिएट मार्केटिंग करें
  3. फोटो बेंचे
  4. प्रोडक्ट बेंचे
  5. इंस्टाग्राम अकाउंट बेंचे

इंस्टाग्राम सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी पापुलर सोशल मीडिया एप्लीकेशन के तहत काफी ज्यादा फेमस है. इंस्टाग्राम पर सामान्य लोगों के अकाउंट तो होते ही हैं, साथ ही दुनिया के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के अकाउंट भी इंस्टाग्राम पर होते हैं और जो लोग इंस्टाग्राम पर अकाउंट नहीं बनाते हैं, उनके fans इंस्टाग्राम पर उनके पेज अवश्य बनाते हैं जिनकी following भी लाखों में होती है.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, आइए अब इसके बारे में चर्चा करते हैं.

#1 किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करें

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है – ब्रांड स्पॉन्सरशिप. यानि किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करना. वर्तमान  में जब कोई व्यक्ति अपना कोई ब्रांड या फिर प्रोडक्ट लांच करता है तो वह यही चाहता है कि उसके ब्रांड या फिर प्रोडक्ट की इनफार्मेशन काफी कम टाइम में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे. ताकि उसके ब्रांड के बारे में लोग जाने या फिर उसके प्रोडक्ट की Selling ज्यादा हो.

इसलिए ब्रांड्स ऑनलाइन मार्केटिंग का यूज अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए या फिर करवाने के लिए करता है. क्योंकि उसे पता है कि अधिकतर लोग अब इंटरनेट पर अपना काफी समय बिताने लगे हैं.

अगर आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर ज्यादा फॉलोअर हैं या फिर आपके इंस्टाग्राम पेज पर ज्यादा फॉलोअर हैं. तो आप किसी व्यक्ति के ब्रांड या फिर प्रोडक्ट को अपनी प्रोफाइल या फिर पेज की सहायता से प्रमोट कर सकते हैं. और इसके बदले में अच्छी खासी रकम उस व्यक्ति या फिर ब्रांड/कंपनी से चार्ज कर सकते हैं और इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर ब्रांड को स्पॉन्सर करके पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल या पेज पर ज्यादा फॉलोअर होने चाहिए. ऐसे में वह व्यक्ति या फिर कंपनी खुद ही आपसे संपर्क करेगी जो अपने ब्रांड को प्रमोट करवाना चाहती है.

#2 Instagram पर करें एफिलिएट मार्केटिंग

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाना भी लोगों को काफी पसंद आ रहा है. एफिलिएट मार्केटिंग के तहत आपको दुनिया की लोकप्रिय और Trusted Websites पर जाकर उनके एफिलिएट प्रोग्राम में अकाउंट बनाकर उन्हें ज्वाइन करना पड़ता है.

उसके बाद आपको एफिलिएट लिंक जनरेट करना होता है और उस एफिलिएट लिंक को हर उस जगह पर शेयर कर देना होता है जहां से आपको यह लगता है कि कोई ना कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके कोई ना कोई प्रोडक्ट अवश्य खरीदेगा.

सामान्य तौर पर एफिलिएट मार्केटिंग के लिंक को लोग अधिकतर व्हाट्सएप, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया साइट पर शेयर करते हैं. क्योंकि इन सोशल मीडिया साइट पर बहुत से लोग अपना समय बिताते हैं जिसके कारण एफिलिएट लिंक पर क्लिक होने की संभावना बहुत ही ज्यादा होती है.

जब आप अपने एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो उसके बाद अगर कोई भी व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस खरीदता है तो आपको हर बिके हुए प्रोडक्ट पर उस वेबसाइट या फिर कंपनी की तरफ से कमीशन प्राप्त होता है जिसका एफिलिएट प्रोग्राम आपने जॉइन किया होता है.

हालांकि आपको बता दें इंस्टाग्राम पर आप लिंक पोस्ट नहीं कर सकते. बल्कि,  आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट के साथ कांटेक्ट करके उनके किसी भी प्रोडक्ट के कूपन कोड को अपनी पोस्ट के साथ Add कर सकते हैं.

मतलब एक बैनर बना सकते हैं. इस प्रकार जब कोई व्यक्ति कूपन कोड का इस्तेमाल करके कुछ खरीदेगा तो उस व्यक्ति को भी डिस्काउंट की प्राप्ति होगी  साथ ही आपको कमीशन भी मिलेगा.

#3 अपनी फोटो बेंचे

अधिकतर लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अपनी नई-नई फोटो को पोस्ट करने के लिए ही करते हैं. क्योंकि, इसका निर्माण ही पोस्ट शेयर करने के लिए किया गया है.

पर कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फोटोग्राफी करने का बहुत ही ज्यादा शौक होता है और इसीलिए जब वह कहीं पर अच्छी जगह पर घूमने के लिए जाते हैं तो वहां पर वह अपने स्मार्टफोन या फिर डीएसएलआर कैमरे से अच्छी-अच्छी फोटो अलग-अलग एंगल से क्लिक करते हैं और फिर उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पोस्ट कर देते हैं.

अगर आपको भी फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है और आपको अच्छी फोटो खींचना आता है या फिर आपके पास अच्छी फोटो का कलेक्शन है तो आप इसका इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम से मनी अर्न कर सकते हैं.

इसके लिए आपको अपनी अच्छी फोटो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड कर उनकी एडवरटाइजिंग करनी होगी.

हालांकि इसके लिए आपको एक बात का ध्यान रखना है जब भी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई भी फोटो लोड करें तो आप उसमें अपना वाटर मार्क ऐड कर दें या फिर कैप्शन में अपना नाम अवश्य लिख दे ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपकी फोटो का इस्तेमाल ना कर पाए.

अगर किसी व्यक्ति या फिर इंस्टिट्यूट को आपकी फोटो पसंद आती है तो वह आपकी फोटो को खरीदने के लिए आपसे कांटेक्ट करेगा जिसके बाद आप उसके साथ डील कर सकते हैं और फोटो को Sell करके कमाई कर सकते हैं.

#4 अपना प्रोडक्ट बेंचे

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है और आप अपने उस प्रोडक्ट को ऑनलाइन Sell करना चाहते हैं तो आप ऐसा इंस्टाग्राम की हेल्प से कर सकते हैं.

आप जिस भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं सबसे पहले उसकी फोटो खींचे और उसकी फोटो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अपलोड कर दें. साथ ही डिस्क्रिप्शन में आप अपने उस प्रोडक्ट के लिए कितना दाम मांग रहे हैं उसकी डिटेल्स और अपने प्रोडक्ट की डिटेल्स भी अवश्य लिख दें.

ऐसा करने पर अगर किसी को आपका प्रोडक्ट अच्छा लगता है तो वह आपसे आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अवश्य कांटेक्ट करेगा. जिसके बाद डील जमने पर आप अपने प्रोडक्ट की Selling कर सकते हैं और इंस्टाग्राम से ऑनलाइन मेक मनी कर सकते हैं.

#5 अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेंचे

दुनिया में ऐसे कई लोग है जिन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को काफी अच्छे दामों में बेचा है और काफी अच्छे पैसे उन्हें अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट को बेचने के बाद मिले हैं.

अगर आपके पास इंस्टाग्राम पर कोई अकाउंट है और आपके फॉलोवर ज्यादा हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं.

यहां पर हम आपको बता दें कि आपके इंस्टाग्राम पर इंस्टाग्राम अकाउंट के जितने ज्यादा फॉलोवर होंगे. आपको इंस्टाग्राम अकाउंट के उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे.

अगर आपके वर्तमान में इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स नहीं है तो आप इंस्टाग्राम पर सबसे पहले फॉलोवर बढाएं और Follower बढ़ाने के बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Sell कर दे.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और तरीका बताया है. इस कड़ी में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 5 धांसू तरीके आपके लिए शेयर किए गए हैं.

यदि आप इनमे से एक भी तरीका का इस्तेमाल सही तरीके से और पूरी मेहनत से करते हैं तो आप अवश्य ही इंस्टाग्राम से ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

Leave a Comment