महिलाये घर से ये काम करके कमा रही हैं : 20 home based small Business ideas for women

आज हम 20 home based small Business ideas for women जिन्हे महिलाये अपने घर से शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं |

1 ) मेकअप एंड ब्‍यूटी

ब्‍यूटी पॉर्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है , महिलाओं ने सबसे ज्‍यादा रोजगार के तौर पर अपनाया है। शुरुआत एक छोटे से ब्‍यूटी पार्लर से की जा सकती है ।

ये सबसे बढ़िया home based small Business ideas for women क्युकी इसको शुरु करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की भी जरुरत नहीं होती है। जिसे आप अपने घर से ही शुरु कर सकती हैं।

आप ऑन कॉल ब्‍यूटी ट्रीटमेंट पैकेज का भी काम कर सकती हैं। कई महिलाओं को पॉर्लर जाने का वक्‍त नहीं मिलता ऐसे में वे कॉल कर आपको घर बुलाकर सर्विसेज ले सकती हैं। इससे एक्स्ट्रा कमाई हो सकती है।

2) बुटिक

आप घर पर अपना बुटिक खोलकर अच्छी कमाई कर सकती हैं। जरुरत हैं थोड़ी धैर्य और कड़ी मेहनत की। अपनी डिजाइनिंग स्कील के बल पर आप अच्छा कमा सकती हैं।

3) योगा सेंटर

आज के दौर में लोग अपने मानसिक हेल्थ को लेकर सजग हो गए हैं। ऐसे में योगा सेंटर का दौर बढ़ गया हैं। आप चाहे तो कम बजट में अपना फिटनेस सेंटर खोलकर कमाई कर सकती हैं।

4) डे केयर

महिलाएं अपने घर पर या किसी भी छोटी सी जगह पर डे केयर की शुरुआत कर सकती हैं। ये एक अच्छा बिजनेस साबित होगा। जहां आपको कम इनवेंटमेंट में अपना बिजनेस शुरु करने में मदद मिलेगी।

5) क्रैच

बच्‍चों को महिलाओं से बेहतर कोई नहीं संभाल सकता। यदि आपको बच्‍चों के साथ वक्‍त गुजारना अच्‍छा लगता है, उनकी मासूम और प्‍यारी बातें आपके मन का खुश करती हैं तो ऐसे में क्रेच घर की जिम्‍मेदारियों के साथ अन्‍य जरुरतों को पूरा करने का अच्‍छा तरीका है। क्रेच खोलकर आप कम समय में अच्‍छे पैसे कमा सकती हैं।

6) पेंटिंग

अगर आपके हाथों में हुनर है, तो एक से एक बेहतरीन पेंटिंग बनाकर आप स्नैपडील जैसी वेबसाइटों के माध्यम से बेचना शुरू कर सकती हैं।

7) इंटीरियर डिजाइनिंग

अगर आपको घर को सजाने-संवारने का शौक है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का काम शुरु कर सकती हैं।

8) ट्यूशन

आप चाहें तो घर पर ही शाम के वक्त ट्यूशन क्लासेस दे सकती हैं। आस-पास के बच्चे आपसे जरूर पढ़ने आयेंगे। घर पर ट्यूशन अगर आप पढ़ी-लिखी हैं और जॉब करने की स्थिति में नहीं हैं तो घर में कोचिंग क्‍लासेज चला सकती हैं। आप किसी एक विषय का बैच ले सकती हैं या फिर क्‍लास के हिसाब से भी बच्‍चों को पढ़ा सकती हैं।

9) हॉबी क्‍लासेस

आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्‍छी कमाई भी कर सकती हैं। हॉबी क्‍लासेस अपनी हॉबी से पैसे कमाना आपको संतुष्ठि भी देगा क्‍योंकि इस काम को करना और सिखाना आप वकई एंजॉय करेंगी। अगर आप पेंटिंग, संगीत, डांस योगा या कुकिंग में पारंगत हैं तो आप हॉबी क्‍लासेस चलाकर अच्‍छा पैसा कमा सकती हैं।

Read this How Start Ghee Batti Making Business

10) कुकिंग क्लास

अगर आप अच्छा भोजन पकाना जानती हैं, और आपको एक से बढ़कर एक डिश बनाना आती हैं, तो घर पर ही कुकिंग क्लासेस शुरू कर सकती हैं।

11) बर्थडे प्लानर

आप अपने आस-पास की कालोनी के उन बच्चों की बर्थडे पार्टी में बर्थडे प्लानर का काम कर सकती हैं, जिनके माता-पिता के पास समय नहीं है। यह काम वेडिंग प्लानर के जैसा ही होता है।

12) क्राफ्ट आइटम सेलिंग

अगर आप साज-सज्जा से जुड़ी चीजों को बनाने में माहिर हैं तो क्राफ्ट आइटम का बिजनेस अच्छा ऑप्‍शन है। फिर अपनी क्रिएटिविटी को बाहर लाने में सोचना कैसा, संभावनाओं से भरा संसार आपके इंतजार में है।

13 ) टिफिन सर्विस

आप में अगर अच्छा खाना बनाने का हुनर है, तो आप आज ही टिफिन सर्विस शुरू कर सकती हैं। आज 10 डिब्बे से की गई शुरुआत कल एक बड़ी कंपनी बन सकती है।

कुकिंग और टिफिन सर्विसेज घर का बना खाना हमेशा ही टोटल के बने खाने से ज्‍यादा पसंद किया जाता है। अगर आप अच्‍छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास टिफिन सर्विस शुरु करने का एक अच्‍छा मौका है। आप अपने आस-पास पैंपलेट बटवा कर ऑफिस और बाहर रहने वाले स्‍टूडेंट्स या कर्मचारियों के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकती हैं। अगर आप एक टाइम के खाने की शुरुआत 50 रुपए से भी करती हैं तो भी अच्‍छी बचत कर लेंगी।

14 ) ऑनलाइन वर्क

15 ) हाथ से बने सामान

10 online Business ideas for women जिन्हे महिलाये अपने Mobile से शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं |

Leave a Comment