नौ अलग-अलग तरीके जिनसे लेखक लिखकर पैसा कमा सकते हैं : Nine Different Ways Writers Can Earn Money by Writing

Can I Earn Money by Writing : क्या आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि आपने अपने लेखन से कभी कोई पैसा (या पर्याप्त पैसा) नहीं कमाया? शायद पैसा आपका मुख्य लक्ष्य नहीं है – ज्यादातर लेखकों की तरह, आप शायद इसलिए लिखते हैं क्योंकि आप इसे प्यार करते हैं। हालाँकि, आप यह भी कर सकते हैं कि आप एक जीविका के लिए क्या प्यार करते हैं। एक लेखक के रूप में अपने शुरुआती वर्षों में, एक किशोरी के रूप में और मेरे बीस के दशक में, मैंने कई उपन्यास लिखे (और रचनात्मक लेखन के बारे में एक टन किताबें पढ़ीं)। मैं एक उपन्यासकार के रूप में पैसा बनाने पर केंद्रित था। मुझे नॉन-फिक्शन लिखने में कोई दिलचस्पी नहीं थी … या इसलिए मैंने सोचा। फिर मुझे ब्लॉग्गिंग आ गया। न केवल “मुझे और मेरे जीवन” ब्लॉगिंग की तरह है कि मैं कुछ वर्षों के लिए dabbled है – लेकिन ब्लॉग जो एक विशेष विषय पर लेखों के संग्रह थे। ब्लॉग जो पैसे कमाए। मैं जल्दी से झुका हुआ था – और, कुछ महीनों के अंतराल में, फ्रीलांस ब्लॉगिंग में लग गया और अपनी दिन की नौकरी छोड़ दी। एक दशक से अधिक समय से, मैं पैसा कमा रहा हूं जो मुझे पसंद है: लेखकों के साथ लिखना और काम करना। यदि आप एक प्रकार के लेखन पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो कुछ अन्य विकल्पों को देखें। स्वचालित रूप से “मेरे लिए नहीं” या “उचित लेखन नहीं” के रूप में कुछ भी खारिज न करें। आप यह भी पा सकते हैं कि आपके लेखन जीवन में विविधता जोड़ने से अन्य परियोजनाओं को मज़बूत करने में मदद मिलती है, या आप अपने समय का सबसे अच्छा उपयोग करने में मदद करते हैं। मुझे नहीं लगता कि मैं पूरे दिन, हर दिन कल्पना लिख ​​सकता था – भले ही यह लाभदायक था। मुझे वह संतुलन पसंद है जो विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं पर काम करने से आता है। यहां नौ तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप लिखने के लिए भुगतान कर सकते हैं – जिनमें से कुछ को आपने पहले नहीं माना होगा: Make

Earn Money by Writing in 9 ways

# 1: बुक डील करना मैंने इसे एक सामने रखा क्योंकि यह मेरा शुरुआती लेखन सपना था, और मुझे पता है कि कई लेखक इसे “सफलता” मानते हैं। जबकि एक पुस्तक सौदा कुछ पैसे में लाएगा, पर रहने के लिए पर्याप्त होने की संभावना नहीं है। मेरे पास बुक डील (पब्लिशिंग के लिए ई-बुक्स फॉर डम्मीज़) के लिए एक सौदा था और जब यह काम करने के लिए एक मजेदार प्रोजेक्ट था, तो पैसा जीवन-परिवर्तन नहीं था – यह मेरी सामान्य लेखन आय के कुछ महीनों के बराबर था । किताब का सौदा पाना कठिन है। आपके प्रस्ताव को सही समय पर सही संपादक के सामने लाने में भाग्य का थोड़ा सा हिस्सा शामिल है। आपके नियंत्रण से बाहर बहुत कुछ है। यदि आप परंपरागत रूप से एक उपन्यास या एक गैर-कल्पना पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो हर तरह से एक पुस्तक सौदे का पीछा करें। बस अपने लेखन के सभी समय का पीछा करते हुए खर्च मत करो। टिप: अपने आप को एक समय सीमा दें। कहते हैं, कहते हैं, तीन महीने के लिए अपनी पांडुलिपि एजेंटों को भेजना – फिर बंद करो। जब आप एजेंटों के जवाब की प्रतीक्षा कर रहे हों, तब कुछ नया करें। आप हमेशा बाद के चरण में प्रस्तुतियाँ का एक और दौर कर सकते हैं।

# 2: सेल्फ-पब्लिशिंग ए बुक 2005 में वापस, जब मैं 20 वर्ष का था और अपने दूसरे (अप्रकाशित) उपन्यास पर काम कर रहा था, सफलता का एकमात्र रास्ता जिसे मैं सोच सकता था कि एक एजेंट मिल रहा था। स्व-प्रकाशन अभी भी पारंपरिक प्रकाशन के बहुत गरीब चचेरे भाई थे, और इसमें सफल होने के लिए बहुत कठिन थे: यह एक विकल्प नहीं था कि मेरे लेखन में से कोई भी विचार कर रहा था। डेढ़ दशक बाद, 2020 में, प्रकाशन परिदृश्य में नाटकीय रूप से ebooks (और ereaders, टैबलेट और स्मार्ट फोन) के उदय के साथ बदल गया है। एक पुस्तक को इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्व-प्रकाशित करना अविश्वसनीय रूप से आसान और सस्ता है – प्रिंट और ऑन-डिमांड सेवाओं जैसे लुलु और अमेज़ॅन के क्रिएस्पेस का उपयोग करके एक प्रिंट संस्करण बनाने के लिए काफी सरल। पिछले कुछ वर्षों में, मैंने नॉन-फिक्शन ई-बुक्स, तीन उपन्यासों, और एक नॉवेल्ला का एक समूह स्वयं प्रकाशित किया है। मैंने अन्य लेखकों की ओर से भी कई उपन्यास और गैर-काल्पनिक पुस्तकें प्रकाशित की हैं। हर साल, प्रौद्योगिकी लेखकों और पाठकों दोनों के लिए अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हो जाती है। युक्ति: यदि आप स्व-प्रकाशन करते हैं, तो अपनी पुस्तक को वास्तव में पेशेवर बनाने के लिए कुछ पैसे अलग रखें। एक सभ्य कवर डिजाइन एक पूर्ण होना चाहिए: पाठकों को कवर द्वारा आपकी पुस्तक का न्याय होगा। यदि आप संभवतः इसे वहन कर सकते हैं, तो भुगतान किया हुआ संपादन भी प्राप्त करें।

# 3: एक लोकप्रिय ब्लॉग चल रहा है जब मैं पहली बार 2008 में ब्लॉगिंग में आया था, तो मैंने सोचा था कि मैं ब्लॉग पर विज्ञापन की जगह बेचकर, और अपने पाठकों के लिए एक सहबद्ध के रूप में उत्पादों को बढ़ावा देने के माध्यम से पैसा कमाऊंगा। (एक सहयोगी को प्रत्येक बिक्री का एक प्रतिशत प्राप्त होता है।) वास्तव में, मैंने नीचे दिए गए कुछ तरीकों से अपना अधिक पैसा कमाना समाप्त कर दिया है – लेकिन निश्चित रूप से बहुत सारे लोकप्रिय ब्लॉग हैं जो मुख्य रूप से अपने पाठकों के लिए उत्पादों / सेवाओं को बढ़ावा देने से पैसा कमाते हैं, चाहे वह विज्ञापन के रूप में हो या एक सहयोगी के रूप में। मुझे पता है कि कुछ लोग विज्ञापनों से नफरत करते हैं और सहबद्ध प्रचार के बारे में संदेह करते हैं। व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि वे ब्लॉगर्स के लिए अपने लेखन से एक सभ्य जीवन बनाने के लिए व्यावहारिक और वैध तरीके हैं – लेकिन मैं सहमत हूँ कि दोनों को बुरी तरह से किया जा सकता है। युक्ति: एक लोकप्रिय ब्लॉग बनाने में लंबा समय लग सकता है: बहुत जल्दी रिटर्न के लिए, पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए कुछ तरीकों की कोशिश करें, बजाय केवल विज्ञापन और सहबद्ध राजस्व पर भरोसा करने के। छोटे ब्लॉग में आम तौर पर इनसे महत्वपूर्ण आय बनाने के लिए पाठक नहीं होते हैं।

# 4: अन्य राइटर्स को सेवाएं देना मैं बहुत से लेखकों को जानता हूं (मुझे शामिल किया गया!) जिन्होंने साथी लेखकों की मदद करने में समय बिताया है – अक्सर वे जो अपनी लेखन यात्रा के काफी प्रारंभिक चरण में हैं। अपने स्वयं के अनुभव के आधार पर, आप पेशकश कर सकते हैं: पूर्ण उपन्यासों के लिए पांडुलिपि संपादन छोटे टुकड़ों का विस्तृत संपादन (जैसे ब्लॉग पोस्ट, लेख) प्रूफ़ पढ़ना सलाह और समर्थन अन्य लेखकों के काम को संपादित करना बहुत फायदेमंद हो सकता है – और यह आपको शिल्प की अपनी खुद की महारत हासिल करने में मदद कर सकता है। हालांकि, कुछ लेखकों का मानना ​​है कि यह इस हद तक खत्म हो रहा है कि उनके पास अपने स्वयं के लेखन के लिए पर्याप्त समय नहीं है और वे संपादन / प्रूफरीडिंग से नाराज होने का अंत करते हैं। युक्ति: एक फ्लैट दर को चार्ज करने से आप न्यूनतम मजदूरी से कम पर काम कर सकते हैं यदि किसी विशेष परियोजना को बहुत सारे संपादन की आवश्यकता होती है। हमेशा बोली लगाने से पहले लेखक के काम का एक नमूना प्राप्त करें और हर पांडुलिपि पर आपके द्वारा खर्च किए गए समय को ट्रैक करें ताकि आप देख सकें कि आपको अपनी दरें बढ़ाने की आवश्यकता है या नहीं।

# 5: कॉपी राइटिंग लेखन के सबसे आकर्षक रूपों में से एक कॉपी राइटिंग है: किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए प्रचार कॉपी का उत्पादन करना। यह एक विज्ञापन, एक वेब पेज, एक पूरी वेबसाइट, एक बिक्री पत्र या एक विवरणिका के रूप में हो सकता है। कॉपी राइटिंग मार्केटिंग का एक रूप है, और इसमें अच्छा होने के लिए, आपको लोगों को बेचने की फांसी प्राप्त करने की आवश्यकता है: प्रचार तरीके से लिखना और किसी व्यक्ति की ज़िंदगी को एक तस्वीर के रूप में चित्रित करना जो सेवा खरीदने के परिणामस्वरूप बेहतर होगी उत्पाद। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य लोगों के लिए कॉपी लिखना नहीं चाहते हैं, तो यह मूल बातें सीखने में मददगार है क्योंकि आपको अनिवार्य रूप से कुछ बिंदु पर खुद को / अपने लेखन को बेचना होगा। Copyblogger शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। युक्ति: आपको संभवतः मुफ्त में लिखना शुरू करना होगा, इसलिए आपके पास संभावित ग्राहकों को दिखाने के लिए कुछ नमूने हैं। एक गैर-लाभ की तलाश करें जो आपके कौशल से लाभान्वित हो सके। यह एक महान प्रवेश बिंदु है, और आमतौर पर एक बहुत आभारी कंपनी से एक चमक प्रशंसापत्र प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

# 6: लेखन कोई भी व्यक्ति भूत-प्रेत के बारे में अधिक बात नहीं करता है – यह चर्चा करने के लिए एक मुश्किल क्षेत्र है कि आप अक्सर यह खुलासा नहीं कर सकते कि आपके ग्राहक कौन हैं। यह निश्चित रूप से सभी सेलिब्रिटी संस्मरणों के बारे में नहीं है, हालांकि। एक भूत लेखक किसी और की आवाज़ में लिखता है और दूसरे व्यक्ति के नाम के तहत उनके शब्द प्रकाशित होते हैं। कुछ लेखक इससे असहज महसूस करते हैं, या बस अपने काम पर उनका नाम रखना पसंद करेंगे। दूसरों को लेखन पर ध्यान केंद्रित करने की स्वतंत्रता पसंद है – एक लेखक के रूप में “बाहर” होने के लिए नहीं, अपने काम को बढ़ावा देने के लिए। पिछले कुछ वर्षों में, विशेष रूप से, मेरे बहुत सारे फ्रीलांस काम भूत-लेखन, या बिना किसी बाइलाइन के लिखे हुए हैं: उदाहरण के लिए, WPBeginner के लिए मेरे पोस्ट संपादकीय स्टाफ नाम के तहत निकलते हैं। साथ ही, मैंने जो भूत-लेखन किया है वह आम तौर पर दीर्घकालिक, लगातार काम करता है। घोस्ट राइटिंग नॉन-फिक्शन के बारे में नहीं है, या तो: फिक्शन को भी लिखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, रोज मॉरिस, एक भूतवादी लेखक के रूप में एक अनुभवी उपन्यासकार हैं, और अब अपने नाम के तहत भी उपन्यास लिखते हैं। टिप: किसी और की आवाज़ में लिखना काफी चुनौती भरा हो सकता है। ग्राहक को आपको प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित करें, और उन्हें यथासंभव विशिष्ट होने के लिए प्राप्त करें (जैसे “मैं उस शब्द का उपयोग नहीं करूंगा” या “यह वाक्य मेरे लिए बहुत औपचारिक लगता है।”

# 7: फ्रीलांसिंग एक फ्रीलांसर के रूप में, आप ब्लॉग्स, अखबारों और पत्रिकाओं जैसे प्रकाशनों के लिए काम कर रहे होंगे – इनमें लगातार आधार पर ताजा सामग्री की आवश्यकता होती है। संभवतः, आपके पास कुछ प्रकाशन हैं जो आप नियमित रूप से लिखते हैं, और अन्य जो आप एक बार बंद करते हैं (संभावित रूप से नियमित रूप से गिग्स के लिए अग्रणी)। यद्यपि ऑनलाइन भुगतान करने वाले गिग्स को खोजने में कुछ समय लग सकता है, बड़े ब्लॉग आमतौर पर एक महीने में कई पोस्ट (संभवतः प्रति सप्ताह कई) चाहते हैं और प्रकाशन और भुगतान पर एक त्वरित बदलाव होता है। 2008 में वापस, मैंने ब्लॉगों के लिए छह महीने फ्रीलांसिंग के बाद अपना दिन छोड़ दिया; 2020 में, मैं WPBeginner के लिए पूर्ण समय लिख रहा हूं। यदि आप उपन्यास लिखते हैं, तो कोशिश करने के लिए स्वतंत्र रूप से एक रूप पत्रिकाओं के लिए छोटी कहानियाँ लिख रहा है। आपको सामान्य रूप से इन पर व्यक्तिगत रूप से पिच करना होगा, न कि आपके पास चल रहे स्तंभ की तरह, नॉन-फिक्शन के लिए – और अस्वीकृति और लंबे समय तक प्रतीक्षा के लिए तैयार रहना होगा। टिप: एक फ्रीलांसर के रूप में शुरुआत से खुद को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें। यह जीवन को बहुत आसान बना देगा। अपने काम और अपने भुगतान पर नज़र रखने के लिए अच्छे सिस्टम स्थापित करें। यदि समय-प्रबंधन आपके मजबूत बिंदु पर नहीं है, तो बहुत सारे सुझावों के लिए मेरे समय प्रबंधन स्वयं-अध्ययन पैक देखें।

# 8: प्रतियोगिताओं को जीतना बुक डील प्राप्त करने की तरह, प्रतियोगिताओं को जीतना पैसा कमाने का एक तरीका है जिससे नए लेखकों को थोड़ा सुधार मिल सकता है। कुछ बड़े लेखन समूह अपनी प्रतियोगिताएं चलाते हैं (अक्सर आम जनता के लिए) और यहाँ ब्रिटेन में, राइटिंग मैगज़ीन और राइटर्स न्यूज़ की मासिक प्रतियोगिताएं होती हैं। किसी भी विषय पर किसी भी लंबाई की कहानियों के लिए राइटर्स फोरम की एक खुली प्रतियोगिता होती है, मासिक भी। प्रतियोगिता जीतने या यहां तक ​​कि शॉर्टलिस्टिंग करने के लिए बहुत सारे फायदे हैं – कम से कम आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा नहीं – लेकिन अधिकांश प्रतियोगिताओं में बड़े भुगतान नहीं होते हैं। (जो लोग करते हैं, वे बहुत अधिक प्रवेशकों को आकर्षित करेंगे, जिससे आपकी जीत की संभावना बढ़ रही है।) उदाहरण के लिए, 1,500 शब्द की छोटी कहानी के लिए पहला पुरस्कार £ 100 या £ 150 हो सकता है – बुरा नहीं है, लेकिन प्रति शब्द से बेहतर कोई नहीं पत्रिका के लेख। आपको लगता है कि आप कुछ भी जीतने से पहले 10 या 20 कहानियां लिख सकते हैं। इसलिए, आय स्ट्रीम के रूप में प्रतियोगिताओं को न देखें। उन्हें सभी तरीकों से दर्ज करें, लेकिन उन्हें अभ्यास के अवसर के रूप में देखें और साथ ही साथ अपने लेखन सीवी या फिर से शुरू करने के लिए प्रभावशाली कुछ की क्षमता। यदि आप कोई पुरस्कार जीतते हैं, तो उन्हें लेखन-संबंधी अच्छाइयों के लिए उपयोग करें – कैसे-कैसे किताबें, नई स्टेशनरी, कार्यशालाएं, या यहां तक ​​कि लेखन अवकाश भी। युक्ति: प्रतियोगिताओं के लिए लेखन के लिए एक छोटा सा हिस्सा है। जहाँ संभव हो, पिछली विजेता प्रविष्टियाँ और न्यायाधीश की टिप्पणियाँ पढ़ें – यह आपको महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है कि न्यायाधीश क्या करता है और क्या पसंद नहीं करता है।

# 9: एक एजेंसी या कर्मचारी लेखक के रूप में नौकरी लेना 2020 की शुरुआत में, मैं एक पूर्णकालिक लेखक के रूप में WPBeginner में शामिल हो गया। यदि आप एक पूर्णकालिक (या अंशकालिक) नौकरी की स्थिर आय चाहते हैं, और आप एक जीवित के लिए लिखना चाहते हैं, तो यह भी संभव है! ऐसा करने का एक तरीका ऐसी कंपनी के लिए काम करना है जिसे अपने इन-हाउस कंटेंट के लिए पूर्णकालिक लेखकों की आवश्यकता होती है, जो कि मैं कर रहा हूं। एंटेरो विकल्प एक ऐसी एजेंसी के लिए काम करना है जो विज्ञापन कॉपी, अपने ब्लॉग और / या सोशल मीडिया खातों के लिए सामग्री, या इसी तरह के ग्राहकों की आपूर्ति करती है। आप अच्छी तरह से जान सकते हैं कि आपके काम में बहुत सा काम शामिल है जो लेखन नहीं है। यदि यह मुख्य रूप से लिख रहा है, तो आप पा सकते हैं कि आप रचनात्मक रूप से दिन / सप्ताह के अंत तक समाप्त हो गए हैं – यदि आप अपनी परियोजनाओं पर काम कर रहे शाम और सप्ताहांत बिताना चाहते हैं तो मुश्किल है। युक्ति: इस बारे में सोचें कि आपके लिए क्या आदर्श होगा। 2020 में, यह अच्छी तरह से एक भूमिका हो सकती है जहां आप 100% समय दूर से काम कर सकते हैं। आप उन चीज़ों के बारे में भी सोचना चाह सकते हैं जैसे कि आप एक छोटे स्टार्टअप या अधिक स्थापित कंपनी के लिए काम करते हैं या नहीं। ग्लासडोर पर कंपनी के बारे में पिछले कर्मचारी क्या कहते हैं, इस पर एक नज़र डालें कि वहां क्या काम करना है। एक लेखक के रूप में पैसा बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं: हमने यहां नौ कवर किए हैं, लेकिन आप अच्छी तरह से अधिक सोच सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप पहले से ही जानते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो यह पसंद करने के लिए कुछ अलग करने की कोशिश क्यों न करें?

Leave a Comment