A.C & Refrigerator रिपेरिंग का बिज़नेस कैसे करें | A.C & Refrigerator Business in Hindi

दोस्तों, गर्मियों का मौसम चल रहा है। गर्मियों में लोग घर से बहार निकलना पसंद नहीं कर रहे है। घर में रहकर लोग ज्यादा तर A.C या कुलर में रहना पसंद करते है। गर्मी इतनी है की लोग थोड़ा भी टाइम बिना A.C के नहीं निकाल सकते है। अब कोई भी इलेक्टॉनिक्स आइटम कभी न कभी ख़राब जरूर होता है।

रिपेरिंग का बिज़नेस

आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप A.C और Refrigerator रिपेरिंग का बिज़नेस कर सकते है। आप चाहे तो इसमें फ्रीज़ भी शामिल कर सकते है। किउ की ज्यादा तर आप जब A.C रिपेरिंग सीखते है। तो उसी टाइम आपको फ्रीज रिपेरिंग भी सिखाया जाता है। मैं आपको यह भी इस आर्टिकल में बताऊंगा की कैसे आप A.C रेपरिंग सिख सकते है।

A.C & Refrigerator रिपेरिंग का बिज़नेस कैसे करें

आपको कोई भी बिज़नेस करने से पहले उस बिज़नेस सीखना होता है। एसी और कूलर रिपेरिंग के काम में भी यह लागू होता है। आपको सबसे पहले एसी और कूलर रिपेरिंग का काम सीखना होगा। अब हम सबसे पहले जानते है की आप एसी और कूलर रिपेरिंग का काम कैसे सिख सकते है। आपको अगर कूलर के बिज़नेस की जानकरी चाहिए तो इसे पढ़े।

A.C & Refrigerator रिपेरिंग काम कैसे सीखे

एसी और कूलर दोनों की अगर आपको रिपेरिंग सीखनी है। तो आप किसी कोर्स से या किसी यैसे इंसान से जिसे एसी और कूलर की रिपेरिंग आती है। उससे सिख सकते है आप इन दोनों तरीको जो है रिपेरिंग का काम सिख सकते है। आपको अगर जॉब करना है तो आप कोर्स कर सकते है।

उसमे आपको डिप्लोमा ये सब मिल सकता है। पर अगर आप खुद का बिज़नेस करना चाहते है एसी और कूलर रिपेरिंग का तो किसी यैसे टेक्निशन सिख सकते है। जिसे एसी और कूलर रिपेरिंग आती है। इस तरह से आप एसी और कूलर रिपेरिंग का काम सिख सकते है।

How to Start Non-Governmental Organization

A.C & Refrigerator रिपेरिंग टेक्निशन कोर्सेस जानकारी

  • Certification programs
  • Diploma programs
  • Bachelor’s Degree programs

सबसे पहले आप Refrigerator & AC रिपेरिंग में Certification Course कर सकते है। इसे आप ८वी से १०वी कक्षा के बाद कर सकते है। इस कोर्स को पूरा ख़तम होने में लगने वाला समय ३ से ६ महीने तक है। इस कोर्स में आपको Refrigerator & AC रिपेरिंग के बारेमे सिखाया जाता है।

इसके बाद आप Refrigerator & AC रिपेरिंग को सीखने के लिए इसमें Diploma कोर्स भी कर सकते है। डिप्लोमा करने के लिए आपको कम से कम १०वी कक्षा पास होना होगा। इसके बाद आप इसे कर सकते है इसकी अवधि लगभग २ साल की हो सकती है।

आखिर में आप Refrigerator & AC में डिग्री कोर्स कर सकते है। इसमें आपको एसी और रेफ्रीजिरेटर के बारेमे पूरी जानकरी दी जाती है। यह कोर्स डिग्री कोर्स ३ साल का होता है इसे आप किसी कॉलेज से कर सकते है। इसे आप १२वी के बाद कर सकते है। इसे पूरा करने के बाद आप एक Refrigerator & AC के टेक्निशन बन सकते है।

Luggage Bag Manufacturing Business Kaise Kare

A.C & Refrigerator रिपेरिंग का अनुभव ले

आपको एक बार Refrigerator & AC रिपेरिंग सीखने के बाद। इसे ठीक करना का थोड़ा अनुभव लेना होगा। आप किसी के पास जॉब कर सकते है। आपको कॉलेज में भी प्रैक्टिकल सिखाया जाता है। आप किसी लोकल इंस्टटूड से सीखते है। तो आपको उस केस में थोड़ा रिपेरिंग का एक्सपीरियंस लेना होगा।

A.C & Refrigerator रिपेरिंग के काम को कैसे करें

आप इस बिज़नेस को शॉप से शुरू नहीं कर सकते है। मेरा मतलब है की अगर आप इसकी शॉप शुरू भी करते है। तो भी आपको Refrigerator & AC रिपेयर करने के लिए लोगो के घर में ही जाना होगा। अगर आप सिर्फ Refrigerator & AC का काम करते है। तो आपको शॉप शुरू करने की कोई जरूरत नहीं है।

अब आप सोच रहे होंगे की अब हम शॉप नहीं शुरू करेंगे। तो अब हमारे पास ग्राहक आयेंगे कैसे। तो आपके पास ग्राहक आने के लिए आपको मार्केटिंग करनी होगी। बिना मार्केटिंग के इस बिज़नेस को आप नहीं कर सकते है। अब इस बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करे। इसके बारेमे मैं आपको बाद में बताऊंगा।

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस कैसे शुरू करें

A.C & Refrigerator रिपेरिंग में लगने वाले टूल्स

Refrigerator, AC रिपेरिंग में आपको बहुत से टूल्स की जरूरत है। जैसे Electronics Repair Screwdriver,AC DC Voltage Multi Meter,AC Filters,Compressor Machine ये सब टूल्स आपको इस काम में लग सकते है। आप जब इसका कोर्स करेंगे तब आपको और भी टूल्स के बारे मे जानकरी दी जायेगी।

A.C & Refrigerator रिपेरिंग में लगने वाली इन्वेस्टमेंट

आप इस बिज़नेस की अगर इन्वेस्टमेंट की बात करे। तो इस बिज़नेस को आप बड़े कम इन्वेस्टमेंट में काम शुरू कर सकते है। आप अगर Refrigerator & AC रिपेरिंग का काम सीखते है। तो आप १० से १५ हज़ार रुपये का खर्चा आएगा। इसके बाद आप रिपेरिंग के टूल्स भी खरीदते है।

तो आप ४ से ५ हज़ार से कम में ही इन दोनों के रिपेरिंग के टूल्स मिलते है। इस बिज़नेस को आप २० हज़ार तक की इन्वेस्टमेंट के साथ जो है बड़े आराम से शुरू कर सकते है। आ थोड़ा मार्केटिंग का भी कॉस्ट पकडे तो २५ हज़ार तक की इन्वेस्टमेंट में इस काम को शुरू किया जा सकता है।

How to Start Tea leaf Business Hindi

A.C & Refrigerator बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था की की इस बिज़नेस में मार्केटिंग बहुत जरूरी है। आपका काम घर पर जाके A.C & Refrigerator रिपेयर करना है। तो आपको किसी शॉप की जरूरत नहीं है। फिर आपके पास ग्राहक आयेंगे कैसे। उसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखनी होगी। आपको थोड़े बहुत पैसे सर्च एड्स में इन्वेस्ट करने होंगे।

इससे जैसे ही कोई आपके इलाके में सर्च करता है। तो आपकी एड्स वह उसे नज़र आयेंगी बाद में वह आपको कांटेक्ट करेंगे। इस तरह आपको अपने बिज़नेस में ग्राहक मिल सकते है। इसके अलावा वर्ड ऑफ़ माउथ से भी बहुत से लोग आपको सामने रेकमेंड करेंगे।

A.C & Refrigerator बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है?

इस बिज़नेस की प्रॉफिट की बात करू तो इस बिज़नेस में आप दिन में १ हज़ार भी कमाते है। फिर भी महीने के आप ३० हज़ार कमा सकते है। पर यह एक बिज़नेस है इसमें फिक्स नहीं है की आप इतना ही कमाएंगे। पर मैं आपको अंदाजा दे दू की अगर आप अच्छे से काम करते है।

तो इस बिज़नेस से ४० हज़ार महीना तक कमा सकते है। बाद में ज्यादा काम बढ़ जाए तो किसी और को अपने साथ काम पर रख सकते है। इससे आपका काम और कमाई दोनों भी बढ़ सकती है।

अन्य पढ़े:

  • जूस की दुकान का बिज़नेस कैसे करें
  • रीसाइक्लिंग चीज़ो बिज़नेस कैसे करें
  • बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू करें

A.C & Refrigerator रिपेरिंग का काम कैसे सीखे

आप इसे दो तरीको से सिख सकते है सबसे पहला जो मैंने अभी आपको बताया है। इसके अलावा आप किसी टेक्निशन से सिख सकते है। जो यह काम करता हो वह आपको सीखा सकता है।

Icecream Making Business in Hindi

A.C & Refrigerator रिपेरिंग के साथ हम कूलर रिपेरिंग कर सकते है?

आप A.C & Refrigerator के काम के साथ कूलर रिपेरिंग भी कर सकते है।

अब आपकी बारी , कृपया शेयर कीजिये

आशा करता हूँ की यह आर्टिकल “A.C aur Refrigerator repairing ka business kaise kare” आपको बेहद पसंद आया होगा और आपके मन में जितने भी डाउट होंगे “A.C & Refrigerator रिपेरिंग का बिज़नेस कैसे करें “करने से सम्बंधित वो क्लियर हो गए होंगे.

यदि यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम आ सकता है तो उनके साथ Facebook और WhatsApp जैसे सोशल मिडिया साईट पर जरुर शेयर करे.

कमेंट बॉक्स में अपना सवाल या सुझाव जरुर लिखे

यदि अभी भी आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर मुझे जरुर बताएँ. मैं आपके सवाल का जवाब 30 मिनट के भीतर दूंगा और आपके सुझाव के अनुसार आगे आर्टिकल लिखूंगा.

Leave a Comment