कमाई का मौका : लगवाएं Mobile Tower, करें तगड़ी कमाई

mobile tower kaise lagwaye : मोबाइल कंपनियां अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा देने के लिए लगातार मोबाइल टावर लगाती रहती हैं। मोबाइल कंपनियां यह जगह लोगों से किराए पर लेती हैं। फिर इस जगह पर मोबाइल टावर लगाया जाता है। यह देखने में आ रहा है कि लोगों से मोाबइल टावर लगवाने के नाम पर पैसा मांगा जाता है। लेकिन सच यह है कि देश की कोई भी मोबाइल कंपनी या टावर लगाने वाली कंपनी लोगों से पैसा नहीं मांगती है। बल्कि यह कंपनियां लोगों को जगह किराए पर लेने के बदले पैसा देती हैं। ऐसे में अगर आप घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं, तो सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर आपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में आपके साथ धोखा भी नहीं होगा और अच्छी कमाई भी शुरू हो जाएगी। अगर आप अपने घर पर या खाली पड़ी जगह पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो यहां पर पूरी जानकारी ले सकते हैं। आप यहां पर यह भी जान सकते हैं कि मोबाइल टावर से हर महीन कितनी कमाई की जा सकती है।

जानें कहां लगते हैं मोबाइल टावर मोबाइल कंपनियां उन इलाकों में मोाबइल लगाती हैं, जहां पर सिग्नल कम आ रहे हों। इसके कई कारण होते हैं। पहला तो उस जगह से मोबाइल की दूरी का ज्यादा होना और दूसरा उस इलाके में मोबाइल फोन की संख्या का ज्यादा होना। अगर आपके इलाके में भी मोबाइल सिग्नल की दिक्कत हो तो आसानी से समझ सकते हैं कि उस इलाके में मोबाइल टावर लगाया जा सकता है। ऐसा होने पर आप मोबाइल कंपनियों या मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

जानिए कैसे करना होगा मोबाइल कंपनियों से संपर्क यदि आपके इलाके में सिग्नल की समस्या है और आपके पास मोबाइल टावर लगाने की जगह है तो आप मोबाइल कंपनियों का आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद मोबाइल टावर इंस्टालेशन कंपनी आपकी बताई जगह का निरीक्षण करेगी और फ्रीक्वेंसी चेक करेगी। अगर सिग्नल की समस्या टावर लगाने लायक है तो आपसे यह बात शुरू करेगी। इसके बाद कंपनी के तरफ से कुछ लोग आपकी जमीन का निरीक्षण करेंगे। अगर सबकुछ सही लगता है फिर आप का एग्रीमेंट साइन कराया जाता है। इसमें शर्तें और कितने पैसे मिलेंगे यह लिखा होता है।

ये कंपनियं लगाती हैं मोबाइल टावर यहां पर हम आपके लिए मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों की लिस्ट दे रहे हैं। आप इनकी बेवसाइट पर जाकर पूरी जानकारी लेकर मोबाइल टावर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

-जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी की बेवसाइट का लिंक http://www.gtlinfra.com/ –

इंडस टावर्स लि कंपनी की बेवसाइट का लिंक https://www.industowers.com/ –

अमेरिकन टॉवर सह इंडिया लिमिटेड कंपनी की बेवसाइट का लिंक https://atctower.in/en/

इन कंपनियों से भी कर सकते हैं संपर्क -भारती इंफ्राटेल -बीएसएनएल टेलीकॉम टॉवर इन्फ्रास्ट्रक्चर -एचएफसीएल कनेक्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर – इन्फोटेल ग्रुप -क्विपो टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड [विओम नेटवर्क लिमिटेड] -रिलायंस इंफ्राटेल

मोबाइल टावर लगवाने के लिए करें ऑनलाइन आवेदन -मोबाइल टावर लगवाने के लिए आप बताए गए या कंपनियों की वेबसाइट पर सीधे जाकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। -जिस मोबाइल कंपनी का नेटवर्क आपके आसपास कमजोर हो उस कंपनी के कस्टमर -केयर से संपर्क कर मोबाइल टावर लगाने की जानकारी ले सकते हैं। -मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों को ईमेल भेज सकते हैं। -मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों का पता लेकर उनको पत्र भी लिखा जा सकता है।

जानिए मोबाइल टावर लगवाने के फायदे -मोबाइल टावर लगवा कर अच्छी कमाई शुरू हो सकती है -मोबाइल टावर लगवा कर आप अपनी खाली जगह या छत का सही उपयोग कर सकते हैं -मोबाइल टावर लगने से नेटवर्क अच्छा मिलेगा

जानिए मोबाइल टावर लगवाने के फायदे -मोबाइल टावर लगवा कर अच्छी कमाई शुरू हो सकती है -मोबाइल टावर लगवा कर आप अपनी खाली जगह या छत का सही उपयोग कर सकते हैं -मोबाइल टावर लगने से नेटवर्क अच्छा मिलेगा

जानिए मोबाइल टावर लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट : इस सर्टिफिकेट ये पता चलेगा कि आपका घर कितना मजबूत है। इस रिपोर्ट के आधार पर ही घर की छत पर मोबाइल टावर लगता है। नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट : अगर जगह या घर संयुक्त नाम से है तो अन्य लोगों से नो ऑब्लेक्शन लेना होगा, जिससे बाद में विवाद न हो। -आपको अपने म्युनिसिपेलिटी से एक नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना होगा -इसके अलावा एक बांड पेपर पर एग्रीमेंट होगा जो आपके और कंपनी के बीच होगा। इसमें शर्तें लिखी होंगी।

मोबाइल टावर लगवाने से होती है अच्छी कमाई मोबाइल टावर किस जगह पर लग रहा है, इससे मिलने वाले फायदे जुड़े हुए हैं। अगर आप किसी बड़े शहर में हैं और वह पॉश इलाका है तो आपको लाख रुपये भी मिल सकता है। वहीं अगर छोटी जगह पर हैं तो यह पैसा 8000 रुपये से लेकर 15000 रुपये तक भी हो सकता है।

Leave a Comment